scriptEmirates विमान से टकराया राजहंसों का झुंड, 39 पक्षियों की मौत, मचा हड़कंप | 39 flamingos killed after hit by Emirates flight in Mumbai | Patrika News
मुंबई

Emirates विमान से टकराया राजहंसों का झुंड, 39 पक्षियों की मौत, मचा हड़कंप

Mumbai Emirates Flight : मुंबई में एमिरेट्स फ्लाइट की चपेट में आने से 39 फ्लेमिंगो (राजहंस) की मौत हो गई है। राजहंस हर साल दिसंबर से मई तक मुंबई के खाड़ी क्षेत्र में आते हैं।

मुंबईMay 22, 2024 / 03:09 pm

Dinesh Dubey

flamingos killed
Flamingos Death in Mumbai : मुंबई में राजहंसों का झुंड आकाश में विचरण करते समय एक विमान की चपेट में आ गया। बताया जा रह है कि एमिरेट्स फ्लाइट से टकराने से कम से कम 39 राजहंसों की मौत हो गई। हादसे के बाद घाटकोपर में जगह-जगह पक्षियों के शव बिखरे हुए मिले। कुछ घरों के ऊपर पर भी राजहंस मृत पाए गए।

यह भी पढ़ें

‘पुलवामा आतंकी हमले में आया है नाम…’, बुजुर्ग से ठग लिए 32 लाख रुपये, जानें पूरा मामला

अधिकारियों ने बताया कि एमिरेट्स का एक विमान मुंबई के घाटकोपर में पंतनगर (Pantnagar) के लक्ष्मी नगर इलाके में राजहंसों के झुंड से टकरा गया। इस घटना में लगभग 39 राजहंसों की मौत हो गई है। जबकि एमिरेट्स का विमान भी झुंड से टकराकर क्षतिग्रस्त हो गया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार रात 9 बजकर 18 मिनट पर एमिरेट्स की फ्लाइट ईके 508 से यह हादसा हुआ। हालांकि, विमान मुंबई एयरपोर्ट पर सुरक्षित उतर गया।

घटना की सूचना मिलने पर बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी), एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) और वन विभाग की टीमें तुरंत मौके पर पहुंचीं। मौत का सही कारण जानने के लिए मृत पक्षियों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।
बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि 39 राजहंस का झुंड आसमान में घूम रहा था। इस बीच वें विमान की चपेट में आ आगे। 39 राजहंस पंतनगर के लक्ष्मी बाग इलाके में मृत पाए गए। कई राजहंसों के घायल होने की संभावना है। इसलिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा हैं।
अधिकारी ने कहा कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सुधारात्मक उपाय और आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

इस बीच, वन विभाग भी मृत पक्षियों की मेडिकल जांच कर रही है। बता दें कि राजहंस हर साल दिसंबर से मई तक मुंबई के खाड़ी क्षेत्र में आते हैं।

Hindi News/ Mumbai / Emirates विमान से टकराया राजहंसों का झुंड, 39 पक्षियों की मौत, मचा हड़कंप

ट्रेंडिंग वीडियो