script7th Pay Commission: दिवाली से पहले मिली बड़ी सौगात, लंबे इंतजार के बाद आखिरकार लागू हुआ 7वां वेतन आयोग | 7th Pay Commission News 7th CPC applicable to teacher and non teaching staff of private aided schools in Mumbai Municipal Corporation | Patrika News
मुंबई

7th Pay Commission: दिवाली से पहले मिली बड़ी सौगात, लंबे इंतजार के बाद आखिरकार लागू हुआ 7वां वेतन आयोग

7th Pay Commission Latest News: रिपोर्ट्स की मानें तो बीएमसी ने अपने कर्मचारियों के लिए 7वां वेतन आयोग कई साल पहले ही लागू कर दिया। लेकिन निजी रूप से वित्त पोषित शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के दायरे से छह साल तक बाहर रखा।

मुंबईOct 01, 2022 / 03:58 pm

Dinesh Dubey

7th Pay Commission Update

सातवां वेतन आयोग की खबर

7th Pay Commission News: महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra News) ने मुंबई नगर निगम (बीएमसी) में निजी सहायता प्राप्त स्कूलों के शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग के कार्यान्वयन को हरी झंडी मंजूरी दे दी है। इसके तहत सहायता प्राप्त स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों व कर्मचारियों के लिए संशोधित वेतन संरचना लागू करने का सरकारी आदेश शुक्रवार को जारी किया गया। इसके अनुसार निजी सहायता प्राप्त स्कूलों में टीचिंग अरु नॉन टीचिंग स्टाफ को सातवें वेतन आयोग का लाभ मिलेगा।
राज्य सरकार और मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने सातवें वेतन आयोग से आज भी हजारों कर्मचारियों को वंचित रखा था। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बीएमसी ने अपने कर्मचारियों के लिए 7वां वेतन आयोग कई साल पहले ही लागू कर दिया। लेकिन निजी रूप से वित्त पोषित शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के दायरे से छह साल तक बाहर रखा। जिसके बाद शिक्षक एसोसिएशन ने इस अन्याय के खिलाफ मजबूती से अपनी आवाज उठाई।
यह भी पढ़ें

7th Pay Commission: तीन दिन बाद सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा बंपर तोहफा, यह नियम भी बदला!

पिछली सरकार में जब मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे शहरी विकास मंत्री थे तो उन्होंने इस मुद्दे पर बैठक कर वेतन आयोग लागू करने का आदेश दिया था, लेकिन नगर निगम ने इसे लागू नहीं किया। हालांकि अब शिक्षा विभाग ने नगर निगम को अपने फंड से वेतन आयोग लागू करने के निर्देश जारी किये है। अब सातवां वेतन आयोग के लागू होने से हजारों शिक्षकों व कर्मचारियों को सीधे तौर पर इसका फायदा मिलेगा।
गौरतलब हो कि केंद्र सरकार ने 2014 में सातवें वेतन आयोग की घोषणा की थी। जबकि यह 1 जनवरी 2016 से लागू किया गया था। हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनधारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) को चार प्रतिशत और बढ़ा दिया। जो अब बढ़कर 38 फीसदी हो गया है। नई दर 1 जुलाई 2022 से लागू मानी जाएगी। इससे सालाना सरकारी खजाने पर 12,852 करोड़ रूपये का बोझ पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो