scriptसावरकर मुद्दे पर इस वजह से बैकफुट पर आई उद्धव सेना, राहुल गांधी की करनी पड़ी आलोचना? | Eknath Shinde open challenge to Uddhav Thackeray over Rahul Gandhi Savarkar remark | Patrika News
मुंबई

सावरकर मुद्दे पर इस वजह से बैकफुट पर आई उद्धव सेना, राहुल गांधी की करनी पड़ी आलोचना?

Eknath Shinde on Uddhav Thackeray: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर प्रोफाइल फोटो के तौर पर वीर सावरकर की तस्वीर लगाई है, जिस पर “हम सब सावरकर हैं” लिखा हुआ है।

मुंबईMar 27, 2023 / 08:50 pm

Dinesh Dubey

uddhav_thackeray_rahul_gandhi_savarkar_remark.jpg

वीर सावरकर के अपमान से खफा हुए उद्धव ठाकरे

Rahul Gandhi Veer Savarkar Remark Row: कांग्रेस नेता और निलंबित लोकसभा सांसद राहुल गांधी के स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर को लेकर दिए गए बयान से महाराष्ट्र की राजनीति गरमा गई है। यहां तक कि महाराष्ट्र में महाविकास आघाडी (MVA) गठबंधन में कांग्रेस की साथी शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) को भी राहुल गांधी के बयान की आलोचना करनी पड़ रही है। पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने राहुल गांधी के बयान को लेकर कल मालेगांव में एक जनसभा में नाराजगी जताई। साथ ही स्पष्ट कहा कि हिंदुत्व विचारक सावरकर उनके भगवान है और आदर्श हैं, इसलिए उनका अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे। इस मामले को एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना भी जोरशोर से उठा रही है।
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उद्धव ठाकरे को दुविधा में डालने की कोशिश की है। इस मौके पर सीएम शिंदे ने मणिशंकर अय्यर के साथ दिवंगत शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे की फोटो दिखाकर उद्धव ठाकरे को खुली चुनौती भी दी।
यह भी पढ़ें

सावरकर के अपमान से खफा उद्धव गुट ने दिखाए तीखे तेवर, कांग्रेस की बैठक में शामिल होने से किया इनकार


महाराष्ट्र में ‘सावरकर गौरव यात्रा’ निकालेंगे

एकनाथ शिंदे ने मुंबई में प्रेस कांफ्रेंस में कहा, “वीर सावकर जी का बार-बार जो अपमान राहुल गांधी कर रहे हैं, इसकी जितनी निंदा की जाए वो कम है। स्वतंत्र वीर सावरकर का देश की आजादी के लिए जो योगदान है, ये सभी को पता है। उन्होंने देश के स्वतंत्रता संग्राम में एक महान भूमिका निभाई। ऐसे ही वीरों के योगदान से भारत को आजादी मिली। उनका बार-बार अपमान करने का काम राहुल गांधी कर रहे हैं। इसलिए हम राज्य में ‘सावरकर गौरव यात्रा’ निकालेंगे।”

बालासाहेब ठाकरे की दिलाई याद

उद्धव ठाकरे पर निशाना साधते हुए शिंदे ने कहा “कल की जनसभा में उन्होंने (उद्धव ठाकरे) कहा था कि हम सावरकर का अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे। पत्रकारों को उनसे पूछना चाहिए कि अगर वे अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे तो क्या करेंगे। क्योंकि बालासाहेब ठाकरे ने सावरकर का अपमान करने वाले मणिशंकर अय्यर की तस्वीर को जूतों से पीटा था। क्या आप वह यह साहस राहुल गांधी से दिखाएंगे?’
बता दें कि 2004 में तब के केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री मणिशंकर अय्यर पर वीर सावरकर का अपमान करने का आरोप लगा था। तब बालासाहेब ठाकरे ने जूते मारो आंदोलन शुरू किया था। उन्होंने खुद भी अय्यर के पुतले पर जूता मारा था। आज शिंदे ने उसी घटना का जिक्र करते हुए उद्धव ठाकरे को घेरा हैं।
शिवसेना प्रमुख एकनाथ शिंदे ने कहा, वीर सावरकर ने स्वतंत्रता की लड़ाई में और मराठी भाषा सहित विभिन्न क्षेत्रों में योगदान दिया है। वह सिर्फ महाराष्ट्र के ही नहीं, बल्कि पूरे देश के देवता हैं। जबकि हिंदुत्व-हिंदुत्व करने वाले नेता के विधायक सावरकर का अपमान होने पर भी सत्र के दौरान विधानसभा में मौन बैठे थे। इससे बड़ा दुर्भाग्य और क्या हो सकता है?

प्रोफाइल फोटो में सावरकर की तस्वीर लगाई

इस बीच, एकनाथ शिंदे ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर प्रोफाइल फोटो के तौर पर वीर सावरकर की तस्वीर लगाई है, जिस पर “हम सब सावरकर हैं” लिखा हुआ है।
राजनीतिक हलकों में ऐसी चर्चा है कि शिवसेना पार्टी गंवाने के बाद उद्धव ठाकरे वीर सावरकर के मुद्दे पर ढिलाई दिखाकर एकनाथ शिंदे को कट्टर हिंदुत्व की छवि बनाने नहीं देना चाहते हैं। इसलिए वह खुद सावरकर के मुद्दे पर आक्रामक मोड में आ गए हैं और खुलकर राहुल गांधी के खिलाफ बोल रहे है।

Home / Mumbai / सावरकर मुद्दे पर इस वजह से बैकफुट पर आई उद्धव सेना, राहुल गांधी की करनी पड़ी आलोचना?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो