scriptवकोला में जब्त हुई ड्रग्स, तो बच गई हजारों अमरीकियों की जान | Fentanyl Drug seized by anti narcotics cell saved life 0f thousands | Patrika News
मुंबई

वकोला में जब्त हुई ड्रग्स, तो बच गई हजारों अमरीकियों की जान

मेडिकल रिपोर्ट आने पर पता चला, जब्त ड्रग्स कई गुना जहरीली, देश भर में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई का दावा

मुंबईApr 19, 2019 / 08:22 pm

Nitin Bhal

मेडिकल रिपोर्ट आने पर पता चला, जब्त ड्रग्स कई गुना जहरीली, देश भर में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई का दावा

मेडिकल रिपोर्ट आने पर पता चला, जब्त ड्रग्स कई गुना जहरीली, देश भर में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई का दावा

नागमणि पांडेय

मुंबई. पिछली साल मुंबई में पकड़ी गई कैमिकल पाउडर ड्रग्स (जिसे फेंटानील की मादक गोली बनाए जानेे के काम में लेना था) की जांच रिपोर्ट में इसे खतरनाक ही नहीं बताया बल्कि यह भी बताया है कि इसका इस्तेमाल होता तो हजारों लोगों की जान चली जाती। उल्लेखनीय है कि इस ड्रग्स को अमेरिका भेजे जाने से पहले ही मुंबई क्राइम ब्रांच ने वकोला से जब्त कर लिया था। ड्रग्स की इस जब्ती को देश की सबसे बड़ी कार्रवाई बताया था। एंटी नारकोटिक सेल के डीसीपी शिवदीप लांडे के मार्गदर्शन में आजाद मैदान यूनिट विलेपार्ले एयरपोर्ट रोड पर सुभाष नगर के पास छापा मारकर एक गाड़ी से 100 किलो ड्रग्स जब्त की थी। उस समय इस ड्रग्स की कीमत एक हजार करोड़ रुपए बताई गई थी। इस मामले में चार लोगों को भी गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद इस ड्रग्स को जांच के लिए लैब में भेजा गया। इस रिपोर्ट में बताया गया कि जब्त की गई ड्रग्स एक प्रकार का केमिकल है जिसका उपयोग प्रतिबंधित है। इसके बावजूद चोरी-छिपे इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि 100 किलो कैमिकल पाउडर है, जिसका इस्तेमाल फेंटानील बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन इस मामले में इस कैमिकल पाउडर को ही गोली बनाकर भेजा जा रहा है। जिसे सीधे नए साल की पार्टी में सप्लाई करना था। इस कैमिकल पाउडर से 3 करोड़ 80 लाख फेंटानील की गोली बनाई जा सकती थी। जिसकी कीमत 6900 करोड़ रुपए आंकी गई।
हजारों नागरिकों की बची जान

गुजरात से लाया गया यह 100 किलो ड्रग्स एअर कार्गो से फेंटानील बनाने के लिए अमरीका और मेक्सिको भेजने वाले थे। वहां इसका इस्तेमाल नए वर्ष के स्वागत में आयोजित होने वाले पार्टी में किया जाने वाला था। लेकिन उससे पहले ही डीसीपी शिवदीप के साथ पुलिस निरीक्षक संतोष भालेकर और उनकी टीम ने वकोला में इस ड्रग्स को जब्त कर लिया। मेक्सिको व अमरीका में फेंटानील ड्रग्स का नशा सर्वाधिक किया जाता है। इसके कारण प्रति वर्ष हजारों की संख्या में युवकों की मौत होती है।
अमेरिका से भी बड़ी कार्रवाई

इससे पहले अमरीका में 50 किलो फेंटानील ड्रग जब्त की गई थी। उससे 1 करोड़ 90 लाख फेंटानील की गोली बनती जिसकी कीमत 57 करोड़ डॉलर होती। लेकिन मुंबई में पकड़े गए ड्रग्स की कीमत 1140 लाख डॉलर है। इस के कारण इसे अभी तक देशभर में की गई सबसे बड़ी कार्रवाई माना जा रहा है।

Home / Mumbai / वकोला में जब्त हुई ड्रग्स, तो बच गई हजारों अमरीकियों की जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो