scriptIndependence Day 2022: मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय में फहराया तिरंगा, बोले-देश को क्या दे रहे हैं यह सोचकर जीने की जरूरत | Independence Day 2022 Mohan Bhagwat hoists the tricolour at RSS Headquarters in Nagpur | Patrika News
मुंबई

Independence Day 2022: मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय में फहराया तिरंगा, बोले-देश को क्या दे रहे हैं यह सोचकर जीने की जरूरत

देश का स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस खास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित भी किया है। इसी बीच आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने भी महाराष्ट्र के नागपुर में आरएसएस दफ्तर में तिरंगा फहराया है।

मुंबईAug 15, 2022 / 10:20 am

Subhash Yadav

Mohan Bhagwat hoists the tricolour at RSS Headquarters in Nagpur

मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय में फहराया तिरंगा

Independence Day 2022: आज 15 अगस्त 2022 को देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित किया है। इसी बीच आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने महाराष्ट्र के नागपुर में आरएसएस मुख्यालय में तिरंगा फहराया है। साथ ही उन्होंने कहा कि देश को हम क्या दे रहे हैं यह सोचकर जीने की जरूरत है।
RSS चीफ मोहन भागवत ने कहा कि राष्ट्र ध्वज के शीर्षस्थ रंग को हम केसरिया रंग कहते हैं जो त्याग, कर्म, प्रकाश और ज्ञान का रंग है। हम पवित्र बनेंगे, हमारा मन विकारों से ग्रस्त नहीं होगा इसलिए दूसरा रंग सफेद है। सभी प्रकार की समृद्धि का हरा रंग लक्ष्मी जी का प्रतीक है।
यह भी पढ़ें

Maharashtra: तिरंगा लगाते समय हुआ दर्दनाक हादसा, मुस्लिम शख्स की मौत, जानें पूरा मामला

https://twitter.com/hashtag/IndiaAt75?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
भागवत ने कहा कि यह सब हम धर्म का पालन करके ही कर सकते हैं इसलिए ध्वज के केंद्र में धर्म चक्र है। इन बातों को समझकर हमें परिश्रम करना चाहिए। हमें ये नहीं सोचना चाहिए कि मुझे क्या मिलेगा। मैं अपने देश को क्या दे रहा हूं इसका विचार करके ही हमें अपना जीवन जीने की आवश्यकता है।
आरएसएस चीफ ने कहा कि भारत को बहुत संघर्ष के बाद आजादी मिली है। उसे आत्मनिर्भर बनने की आवश्यकता है। उन्होंने नागपुर में स्थित संघ मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत विश्व को शांति का संदेश देगा।
मोहन भागवत ने कहा कि आज गर्व और संकल्प का दिन है। वे बोले कि लोगों को यह नहीं पूछना चाहिए कि देश और समाज उन्हें क्या देता है। बल्कि यह बात सोचना चाहिए कि वे देश को क्या दे रहे हैं। इस दौरान कड़ी सुरक्षा के बीच यहां आरएसएस के कुछ स्वयंसेवक और प्रचारक भी मौजूद रहे।

Home / Mumbai / Independence Day 2022: मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय में फहराया तिरंगा, बोले-देश को क्या दे रहे हैं यह सोचकर जीने की जरूरत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो