scriptAIMIM: ओवैसी महाराष्ट्र में बनाएंगे तीसरा मोर्चा! वंचित बहुजन को दिया ऑफर, विपक्ष का बिगड़ेगा खेला | Lok Sabha Elections 2024 Asaduddin Owaisi trying to form third alliance in Maharashtra | Patrika News
मुंबई

AIMIM: ओवैसी महाराष्ट्र में बनाएंगे तीसरा मोर्चा! वंचित बहुजन को दिया ऑफर, विपक्ष का बिगड़ेगा खेला

Lok Sabha Elections 2024: प्रकाश आंबेडकर की पार्टी वीबीए को 2019 लोकसभा चुनाव में सात फीसदी वोट मिले थे।

मुंबईMar 29, 2024 / 12:58 pm

Dinesh Dubey

Asaduddin Owaisi

असदुद्दीन ओवैसी

असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लेमीन (AIMIM) ने महाराष्ट्र में तीसरा मोर्चा बनाने की कवायद शुरू की है। ओवैसी अगर कामयाब हुए तो राज्य की राजनीति में एक और नया समीकरण बन सकता है। राजनीतिक हलकों में चर्चा शुरू हो गई है कि 2019 की तरह ही प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) और एमआईएम फिर साथ आ सकते है।
राज्य में बनने वाले इस संभावित तीसरे गठबंधन (AIMIM VBA Alliance) से सबसे ज्यादा नुकसान विपक्षी खेमे यानी महाविकास आघाडी (एमवीए) को होगा। दरअसल, प्रकाश अंबेडकर एमवीए के साथ चुनावी मैदान मीन उतरना चाहते थे, लेकिन उनकी ये इच्छा पूरी नहीं हो पाई है।
यह भी पढ़ें

पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल को बड़ी राहत, 840 करोड़ के भ्रष्टाचार मामले में CBI ने दी क्लीन चिट

हाल ही में अंबेडकर ने एमवीए के साथ गठबंधन नहीं होने की पुष्टि करते हुए राज्य की 8 सीटों पर उम्मीदवार उतार दिए। लेकिन एमवीए के नेता अभी भी अंबेडकर से फिर विचार करने के लिए कह रहे है। उधर, एआईएमआईएम छत्रपति संभाजीनगर (औरंगाबाद) समेत राज्य की छह सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है।

महाराष्ट्र में तीसरे गठबंधन की सुगबुगाहट

इस बीच, एआईएमआईएम के महाराष्ट्र प्रमुख इम्तियाज जलील ने बड़ा बयान दिया है। औरंगाबाद से सांसद इम्तियाज जलील ने कहा है कि प्रकाश अंबेडकर के साथ गठबंधन के लिए उनके दरवाजे अभी भी खुले हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि प्रकाश अंबेडकर को एआईएमआईएम के साथ आना चाहिए और राज्य में एक नया समीकरण बनाना चाहिए।
ओवैसी के पार्टी के नेता ने कहा कि जरूर कुछ ऐसा हुआ होगा जिसकी वजह से हमारा गठबंधन टूटा.. लेकिन प्रकाश अंबेडकर को इस बारे में सोचना चाहिए। मौजूदा राजनीतिक हालात को देखते हुए किसी ने नहीं सोचा होगा कि बालासाहेब ठाकरे की शिवसेना दो हिस्सों में बंट जाएगी. किसी ने नहीं सोचा होगा कि चाचा शरद पवार और भतीजे अजित पवार एक दूसरे से अलग हो जायेंगे। ऐसे में हमारे पास बेहतर विकल्प था और अभी भी है।
इम्तियाज जलील ने कहा, “प्रकाश अंबेडकर को अब भी विचार करना चाहिए कि इस तरह नया समीकरण बनाकर हम ज्यादा सीटें जीत सकते हैं। मेरा दिल, हमारे दरवाजे और सब कुछ प्रकाश अंबेडकर के लिए खुले हैं।“

2019 में थे साथ, फिर दरार

2019 के लोकसभा चुनाव में एमआईएम और वंचित बहुजन अघाडी ने एक साथ चुनाव लड़ा था। दोनों दलों ने अपनी पकड़ वाली सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। तब छत्रपति संभाजीनगर से इम्तियाज जलील जीते, जबकि कई जगहों पर ओवैसी और अंबेडकर के प्रत्याशी दूसरे और तीसरे नंबर पर थे। लेकिन, खुद प्रकाश अंबेडकर अकोला सीट से हार गये। बाद में यह गठबंधन टूट गया और उसके बाद पिछले पांच साल में दोनों दल एक बार भी साथ नहीं आईं।
2019 लोकसभा चुनाव में प्रकाश आंबेडकर की पार्टी ने 48 में से 47 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था। हालांकि कोई सीट जीत नहीं सकी थी। पर वीबीए को करीब सात फीसदी वोट मिले थे। वहीँ, ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को एक फीसदी से कम वोट मिला था, लेकिन एआईएमआईएम औरंगाबाद लोकसभा सीट जितने में कामयाब रही।

Home / Mumbai / AIMIM: ओवैसी महाराष्ट्र में बनाएंगे तीसरा मोर्चा! वंचित बहुजन को दिया ऑफर, विपक्ष का बिगड़ेगा खेला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो