Maha news corona :सावधान मुम्बई: हाई रिस्क पर मायानगरी , कोरोना के 6 हजार मरीज होने की संभावना

प्रभावित 146 जगह सील(place seal), पिछले महीने ( last month) शुरुआती में हजारों लोग (thausands of people) मुम्बई आए- और गए । यदि उनके संपर्क मे आए लोगों ने लापरवाही (negligence) बरती तो यह बीमारी(deseas) और तेजी से बढ़ेगी । कोरोना( corona) के बढ़ते प्रभाव को रोकने( stop) के लिए मुम्बई के 146 जगहों को सील( seal) कर दिया गया है। इन जगहों पर सीसीटीवी कैमरे( cctv camara) से नजर रखी जा रही है।

By: Ramdinesh Yadav

Updated: 01 Apr 2020, 11:15 PM IST

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस प्रभावितों की संख्या बढ़ती जा रही है। सबसे ज्यादा मुंबई में लगभग 170 कोरोना के मरीज पाए गए हैं । मुम्बई का यह आंकड़ा लगभग 6 हजार तक जाने की संभावना है । राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने यह आशंका जताई है । टोपे ने कहा कि मुंबई में इन मरीजों के संपर्क में आये लगभग 6000 लोग हाई रिस्क पर है। राजेश टोपे ने कहा कि मुंबई में देश-विदेश से लोग आते रहे हैं। पिछले महीने शुरुआती दौर में हजारों लोग मुम्बई आए- और गए । यदि लोगों ने लापरवाही बरती तो यह बीमारी और तेजी से बढ़ेगी । कोरोना के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए मुम्बई के 146 जगहों को सील कर दिया गया है। इन जगहों पर सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही है। मनपा के मुख्यालय में कंट्रोल रूम का दौरा करने के बाद टोपे मीडिया से बुधवार बात चीत कर रहे थे।

dharavi.jpg

146 जगह हाई रिस्क , पुलिस ने किया सील
मुंबई के गोरेगांव बिंबीसार नगर, मलबार हिल,वालकेश्वर, पोद्दार रोड, बेलासिस रोड, प्रभादेवी सहित कुल 146 जगहों को पुलिस की मदद से सील कर दिया गया है। यहां बैरिकेट्स लगा कर रास्तों को बंद कर दिया गया है। यहां पर सब्जियों और ज़रूरी चीजों को खरीदने के लिए भीड़ न हो, इस ओर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

घनी आबादी में लापरवाही है तो बढ़ेगा खतरा
मुंबई में बहुत घनी आबादी होने की वजह से कोरोना की तेजी से बढ़ने की संभावना है। जिन लोगों को थोड़ी भी शंका है कि उन्हें खांसी बुखार है तो वे तुरंत डॉक्टर के पास जाएं । अन्यथा आने वाले दिन बहुत ही भयानक होंगे।

राजस्थान में एक ही दिन में 27 नए कोरोना पॉजिटिव, 120 पर पहुंचा आंकड़ा

2 हजार जांच रोजाना की क्षमता
राजेश टोपे ने बताया कि मनपा के 450 वेंटिलेटर तैयार हैं। बुधवार को ही 46 नए वेंटिलेटर आए हैं। निजी और मनपा के अस्पतालों में 1200 मरीजों के सैम्पल की जांच हो रही है। एक समय में दो हजार मरीजों की जांच की क्षमता है। 2107 आइसोलेशन बेड तैयार है। हेल्थ वर्कर्स की मदद ली जा रही है।

सबसे अधिक युवाओं को हो रहा है कोरोना
मुंबई में 162 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं। यह 21 से 40 उम्र के बीच के हैं।
जसलोक अस्पताल की नर्स की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसलिए उसके संपर्क में आने वालों की जांच की जा रही है।

इस अवसर पर उनके साथ मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश ककाणी, अग्निशमन दल के प्रमुख डाॅ. प्रभात रंहागदले, मनपा आपत्कालीन विभाग के प्रमुख महेश नार्वेकर उपस्थित थे।

Corona virus
Show More
Ramdinesh Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned