scriptNitin Gadkari: सरकार-बरकार पर निर्भर मत रहो… महाराष्ट्र के किसानों को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने क्यों दी यह सलाह? | Maharashtra Don’t depend on government union minister Nitin Gadkari gave this advice to Nagpur farmers | Patrika News
मुंबई

Nitin Gadkari: सरकार-बरकार पर निर्भर मत रहो… महाराष्ट्र के किसानों को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने क्यों दी यह सलाह?

Nitin Gadkari in Nagpur: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को किसानों को सलाह दी कि वे कृषि उत्पादों के विपणन (Marketing) और निर्यात (Exporting) के लिए अपनी खुद की कंपनियां बनाएं और सरकार पर निर्भर न रहें।

मुंबईSep 11, 2022 / 02:15 pm

Dinesh Dubey

Nitin Gadkari news

उद्धव गुट ने नितिन गडकरी को दिया बड़ा ऑफर

Nitin Gadkari: हाल के दिनों से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari News) अपने बयानों के कारण सुर्खियों में बने हुए हैं। अब एक बार फिर बीजेपी के वरिष्ठ नेता गडकरी का बयान चर्चा में है। इस बार उन्होंने किसानों को सरकार पर निर्भर न रहने की सलाह दी है। महाराष्ट्र के नागपुर में एग्रो विजन फाउंडेशन (Agrovision Foundation) के कार्यक्रम में उन्होंने अपने ही खेत से सब्जियां बेचने की कोशिश कैसे की? इसका भी उदाहरण पेश किया।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को किसानों को सलाह दी कि वे कृषि उत्पादों के विपणन (Marketing) और निर्यात (Exporting) के लिए अपनी खुद की कंपनियां बनाएं और सरकार पर निर्भर न रहें।
यह भी पढ़ें

Nitin Gadkari: ‘मैंने भी नियम तोड़े, एक स्कूटर पर 4 लोग घूमते थे’, नितिन गडकरी ने सुनाया कॉलेज के दिनों का किस्सा

गडकरी ने कहा कि सरकार तब सहयोग कर सकती है, जब वे किसी समस्या का समाधान नहीं कर सकेंगे। वह सरकारी निकाय कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण द्वारा अपने एग्रोविजन फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।
बीजेपी नेता ने आगे कहा कि 50 से 100 किसान एक साथ आकर अपनी उपज कंपनी बना (Farmers’ Produce Company) सकते है ताकि वे अपने उत्पादन को खुले बाजार में आसानी से बेच सकें। उन्होंने कहा कि ऐसे समूह अपना खुद का कोल्ड स्टोरेज भी बना सकते हैं।
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा “मैंने (एक किसान के रूप में) अपनी उपज के लिए अपने दम पर एक बाजार पाया, आपको भी अपनी उपज के लिए एक बाजार खुद खोजना चाहिए। मैं आपको एक बात कहना चाहता हूं कि सरकार पर निर्भर न रहें। आप अपने स्वयं के सामाजिक-आर्थिक जीवन के निर्माता हैं।”
गडकरी ने नासिक के किसान विलास शिंदे (Vilas Shinde) का भी उदाहरण दिया, जिन्होंने बिना किसी सरकारी सब्सिडी या सहायता के सैकड़ों करोड़ रुपये का कारोबार खड़ा कर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जहां किसान अपने दम पर किसी समस्या का समाधान नहीं कर सकते है, वहां सरकार कदम उठा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो