scriptMaharashtra IT raid on government contractors in Nashik 8 crore cash Rs 3 crore gold seize | महाराष्ट्र: सरकारी ठेकेदारों के ठिकानों पर IT का छापा, 8 करोड़ कैश, 3 करोड़ का सोना जब्त | Patrika News

महाराष्ट्र: सरकारी ठेकेदारों के ठिकानों पर IT का छापा, 8 करोड़ कैश, 3 करोड़ का सोना जब्त

locationमुंबईPublished: Feb 05, 2024 06:22:48 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Maharashtra IT Raid: इनकम टैक्स की कार्रवाई अभी भी जारी है।

nashik_it_raid.jpg
नासिक में सरकारी ठेकेदारों के ठिकानों पर छापा
Nashik IT Raid: महाराष्ट्र के नासिक में आयकर विभाग (इनकम टैक्स) ने कई सरकारी ठेकेदारों पर छापा मारा है और उनके पास से करोड़ों रुपये की बेहिसाब संपत्ति जब्त की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह छापेमारी पिछले चार दिनों से चल रही है। करीब 200 अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम छापेमारी की कार्रवाई में शामिल है।

गत्ते भर-भर मिले पैसे

आयकर विभाग को 850 करोड़ से ज्यादा की बेहिसाब संपत्ति और लेनदेन होने की आशंका हैं। बताया जा रहा है कि आईटी की छापेमारी ठेकेदारों के आठ से ज्यादा जगहों पर की गई। सूत्रों के मुताबिक, इस छापेमारी में विभिन्न ठिकानों से 8 करोड़ रुपये की नकदी, 3 करोड़ रुपये के सोने के आभूषण और गोल्ड बिस्किट जब्त किये गये।
यह भी पढ़ें

मुंबई: चॉकलेट का लालच देकर छात्रा से रेप, स्कूल का सुरक्षा गार्ड गिरफ्तार

आयकर विभाग की टीम ने नासिक में एक साथ दर्जनभर से अधिक जगहों पर छापा मारा। शहर के सबसे बड़े सरकारी ठेकेदारों के आवास और कार्यालय व अन्य परिसरों की तलाशी ली गई। उनसे संबंधित बैंक खातों, कंप्यूटरों और लेनदेन की जांच चल रही है। आयकर विभाग ने छापेमारी के दौरान करोड़ों रुपये के लेन-देन से जुड़े दस्तावेज, पेन ड्राइव, हार्डडिस्क जांच के लिए जब्त किए हैं।

छापे में पकड़े गए कई ‘धनकुबेर’

नासिक में आयकर विभाग ने सरकारी ठेकेदारों पर शिकंजा कसा है। महापालिका (नगर निगम) के 8 ठेकेदारों के खिलाफ यह कार्रवाई पिछले चार-पांच दिनों से चल रही है। यह कार्रवाई बहुत ही योजनाबद्ध तरीके से जारी है।
कथित तौर पर आयकर अधिकारियों को देखकर कुछ ने अपनी नकदी को अपनी कारों में और झाड़ियों में छिपा दिया था, जबकि एक अन्य ने अपनी बेहिसाब संपत्ति को अधिकारियों से छिपाने के मकसद से लेनदेन के दस्तावेजों और पेन ड्राइव को छतों और पंखों में छिपाया था।
कुछ ठेकेदारों ने अपनी संपत्ति की जानकारी वाली पेन ड्राइव और हार्ड-डिस्क घर के अलग-अलग जगहों पर छिपा दी थी। उनमें से एक ने घर के पंखे में बेहिसाब लेनदेन की जानकारी वाली 2 जीबी की पेन ड्राइव छिपा रखी थी। वहीँ, एक कार में नकदी रखकर उसे झाड़ियों में छिपाया गया था। आयकर विभाग की कार्रवाई अभी भी जारी है। संभावना है कि आने वाले दिनों में बड़े खुलासे हो सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो