scriptWeather Forecast: ठंडी गायब, पारा औसत से 6 डिग्री ऊपर, मुंबई-ठाणे समेत 11 जिलों में होगी बारिश | Maharashtra weather update IMD rain alert for Mumbai Thane Palghar Pune today | Patrika News

Weather Forecast: ठंडी गायब, पारा औसत से 6 डिग्री ऊपर, मुंबई-ठाणे समेत 11 जिलों में होगी बारिश

locationमुंबईPublished: Mar 01, 2024 12:46:27 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Maharashtra Weather: महाराष्ट्र के विदर्भ, मराठवाडा और कोंकण क्षेत्र में अगले 72 घंटों के दौरान आंधी-बारिश की संभवना है।

mumbai_cold.jpg

मुंबई में बारिश की संभावना

महाराष्ट्र में सर्दी का जोर कम होने के बाद अब मौसम काफी गर्मी हो गया है। सुबह से ही गर्मी परेशानी का सबब बन रही है। मुंबई में भी पिछले सप्ताह तक जो ठंड थी वह अब लगभग खत्म हो चुकी है। गुरुवार को मुंबई में अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े को छू गया। यह तापमान औसत से करीब पांच डिग्री ज्यादा था। वहीँ न्यूनतम तापमान 25 डिग्री के आसपास रहा, जो कि औसत से 6 डिग्री ऊपर है। मुंबई, ठाणे, पालघर समेत राज्य के 10 से ज्यादा जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश होने की संभवना है।
क्षेत्रीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटों में पारा इसी तरह बना रहेगा। चिलचिलाती धूप, पसीने और भीषण गर्मी से मुंबई, ठाणे के लोग हैरान हैं। फरवरी के आखिरी दिन शहर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। दिलचस्प बात यह है कि ठाणे शहर में गुरुवार को साल का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। हालत ऐसे है कि डॉक्टरों ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।
यह भी पढ़ें

न यूपी न बिहार, ये है महाराष्ट्र! 12वीं बोर्ड परीक्षा में सरेआम नकल, कोई दीवार तो कोई पेड़ पर चढ़ा

मुंबई में पिछले तीन दिनों से गर्मी बढ़ गई है। गुरुवार को कोलाबा में 35.2 डिग्री सेल्सियस और सांताक्रूज में 37.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। ये तापमान औसत से क्रमश: 4.2 और 4.8 डिग्री अधिक था। इस बीच आर्द्रता भी औसतन 70 से 80 फीसदी के बीच रही। शहर में कुछ जगहों पर आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहे।
मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान मुंबई शहर और उपनगरों में दोपहर या शाम को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इस दौरान हलकी बारिश हो सकती है। जबकि अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।
महाराष्ट्र के विदर्भ, मराठवाडा और कोंकण क्षेत्र में अगले 72 घंटों के दौरान बादल छाये रहने के साथ आंधी-बारिश और बिजली गिरने, ओले पड़ने की संभवना है।

मौसम विभाग ने आज मुंबई, ठाणे और पालघर में हलकी बारिश की भविष्यवाणी की है। जबकि, पुणे, नंदुरबार, सतारा, सांगली, सोलापुर, जालना, बीड और उस्मानाबाद में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। इस दौरान कुछ जगहों पर झोंकेदार हवाए भी चल सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो