scriptन यूपी न बिहार, ये है महाराष्ट्र! 12वीं बोर्ड परीक्षा में सरेआम नकल, कोई दीवार तो कोई पेड़ पर चढ़ा | Maharashtra 12th HSC board exam copy youth climb school wall tree in Jalna video | Patrika News

न यूपी न बिहार, ये है महाराष्ट्र! 12वीं बोर्ड परीक्षा में सरेआम नकल, कोई दीवार तो कोई पेड़ पर चढ़ा

locationमुंबईPublished: Feb 29, 2024 07:07:40 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

HSC Board Exam Copy: महाराष्ट्र के जालना जिले के परीक्षा केंद्र पर कुछ ऐसा हुआ, जिसने सभी के होश उड़ा दिए है।

hsc_exam_copy.jpg

महाराष्ट्र में बोर्ड एग्जाम में सरेआम नकल का वीडियो वायरल

उत्तर प्रदेश और बिहार परीक्षाओं में नकल को लेकर खासा बदनाम है, लेकिन अब महाराष्ट्र से नकलचियों के कुछ ऐसे वीडियो सामने आए हैं जो आपकी इस सोच को बदल देंगे। इन दिनों राज्य में 12वीं यानी एचएससी बोर्ड (HSC 12th Board Exam) की परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। बोर्ड परीक्षा में धड़ल्ले से छात्रों को नकल करावाने का मामला सामने आया है।

चिट देने कोई दीवार तो कोई पेड़ पर चढ़ा…

बारहवीं बोर्ड परीक्षा में खुलेआम नकल करवाने का वीडियो वायरल हो गया है। यह मामला जालना जिले का बताया जा रहा है, जहां पुलिस सुरक्षा के बावजूद परीक्षा केंद्र पर बाहरी लोग आकर कॉपी करवा रहे है। स्कूल के अंदर 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा चल रही थीं, बच्चों को नकल कराने के लिए लोग परीक्षा केंद्र की दीवार और पेड़ पर चढ़कर खिड़की से चिट अंदर फेंका। सरेआम कॉपी कराई गई।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र: तलाठी भर्ती में धांधली! परीक्षा में मिले 200 में से 214 अंक!

जालना के मंठा तालुका के एक कॉलेज को परीक्षा केंद्र बनाया गया था। जहां बाहर से चिट देने के लिए युवाओं की भारी भीड़ देखी जा रही है। एक वीडियो में कोई स्कूल की दीवार पर तो कोई पेड़ पर चढ़कर चिट की कॉपी अंदर दे रहा है।

पुलिस के सामने खुलेआम नकल

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जालना जिले के मंठा स्थित रेणुका विद्यालय और स्वामी विवेकानंद कॉलेज के परीक्षा केंद्र पर एचएससी बोर्ड परीक्षा में जमकर नकल हुई है। आज बारहवीं का केमिस्ट्री का पेपर था। बताया जा रहा है कि परीक्षा केंद्र पर पुलिस की मौजूदगी के बावजूद बड़े पैमाने पर नक़ल कराई गई।
परीक्षा केंद्र के बाहर कुछ युवक जान जोखिम में डालकर पीछे से दीवार पर चढ़ते नजर आ रहे हैं। तो कुछ लोग पेड़ों पर चढ़कर नकल सामग्री दे रहे हैं। ये सारा गैरक़ानूनी काम पुलिस के सामने शुरू था। वीडियो में एक पुलिसकर्मी नकल कर रहे युवकों को खदेड़ने की कोशिश भी करता है। हालांकि इसका कोई असर नहीं होता। कुछ समय बाद युवक फिर आ जाते और नकल करवाने लगते।
https://twitter.com/abpmajhatv/status/1763129851488420009?ref_src=twsrc%5Etfw

सारे दावों की खुली पोल

जालना के जिलाधिकारी ने कॉपी मुक्त परीक्षा के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। जिले में नकल मुक्त अभियान को सख्ती से लागू करने के उपाय किये गए है। इसके लिए जालना जिले के समूह विकास अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, तालुका कृषि अधिकारी, मंडल कृषि अधिकारी सहित 26 अधिकारियों की एक टीम बनाई गई।

ट्रेंडिंग वीडियो