scriptमोदी 3.0 कैबिनेट में महाराष्ट्र से 5 मंत्री, शपथ के लिए गडकरी-गोयल और शिंदे के नेता को आया फोन, कई वेटिंग पर | Modi 3.0 cabinet 5 ministers from Maharashtra may take oath today | Patrika News
मुंबई

मोदी 3.0 कैबिनेट में महाराष्ट्र से 5 मंत्री, शपथ के लिए गडकरी-गोयल और शिंदे के नेता को आया फोन, कई वेटिंग पर

नरेंद्र मोदी आज शाम 7 बजकर 15 मिनट पर लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। देश के इतिहास में ऐसा दूसरी बार होने जा रहा है जब कोई प्रधानमंत्री लगातार तीसरी बार शपथ लेने जा रहा हो। इससे पहले जवाहरलाल नेहरू लगातार तीन बार पीएम बने थे।

मुंबईJun 09, 2024 / 11:55 am

Dinesh Dubey

PM Modi Cabinet
PM Modi Cabinet 3.0 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (9 जून) शाम लगातार तीसरी बाद पीएम पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी है। इस समारोह में 8000 से अधिक गणमान्य व्यक्तियों के शामिल होने की उम्मीद है। इस बीच, जिन सांसदों को कैबिनेट में शामिल किया जाना है, उन्हें दिल्ली से फोन किया जा रहा है।

इन नेताओं को आया फोन

महाराष्ट्र से पांच सांसदों का मंत्री बनना लगभग तय हो गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र से बीजेपी सांसद नितिन गडकरी, पीयूष गोयल और रक्षा खडसे को केंद्रीय मंत्री बनाया जाएगा। वहीँ, आरपीआई प्रमुख रामदास अठावले को तीसरी बार मोदी सरकार में मंत्री बनने का मौका मिलेगा। दूसरी ओर एकनाथ शिंदे की शिवसेना के खाते में एक केंद्रीय मंत्री पद गया है, जबकि अजित पवार की एनसीपी के किसी भी नेता को अब तक शपथ ग्रहण के लिए दिल्ली से फोन नहीं आया है. शिंदे खेमे के सांसद प्रतापराव जाधव को मंत्री पद की शपथ लेने के लिए फोन आया है।
मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल मंत्री पद देते समय क्षेत्रीय और जाति संतुलन को भी बनाए रखा जाएगा। गौर करें तो विदर्भ से नितिन गडकरी मंत्री होंगे, जबकि मुंबई से पीयूष गोयल मंत्री होंगे। जातीय समीकरण के लिहाज से रामदास अठावले को फिर से केंद्रीय मंत्री बनाया जा रहा है, जबकि उत्तर महाराष्ट्र से वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे की बहु रक्षा खडसे को मंत्री बनने का मौका दिया गया है।

श्रीकांत शिंदे ने मंत्री बनने से किया मना

मीडिया से बात करते हुए प्रतापराव जाधव ने कहा कि हमने श्रीकांत शिंदे को मंत्री बनाने की इच्छा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से जताई है। लेकिन लगातार तीसरी बार सांसद बनने वाले श्रीकांत शिंदे ने खुद मंत्री पद लेने से इनकार कर दिया। एकनाथ शिंदे ने अपने बेटे को आगे बढ़ाने की बजाय सामान्य शिवसैनिक को न्याय दिया है।

राणे-पटेल वेटिंग पर!

दिलचस्प बात यह है कि केंद्रीय मंत्री रहे नारायण राणे को अभी तक शपथ ग्रहण के लिए बुलावा नहीं आया है। वहीँ, छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज उदयनराजे भोसले के नाम पर भी चर्चा चल रही थी। हालांकि, अभी तक उन्हें भी फोन नहीं आया है।
पिछले दो दिनों से मीडिया में इस बात की चर्चा चल रही थी कि अजित पवार गुट की ओर से प्रफुल्ल पटेल के नाम पर मुहर लगा दी गई है। हालांकि, प्रफुल्ल पटेल को अभी तक शपथ ग्रहण के लिए कोई फोन नहीं आया है। एनसीपी नेता अभी दिल्ली में मौजूद है।

Hindi News/ Mumbai / मोदी 3.0 कैबिनेट में महाराष्ट्र से 5 मंत्री, शपथ के लिए गडकरी-गोयल और शिंदे के नेता को आया फोन, कई वेटिंग पर

ट्रेंडिंग वीडियो