scriptपूर्व म्यूचुअल फंड मैनेजर निकला काली कमाई का बादशाह; IT रेड में 55 करोड़ रुपये जब्त, 20 से ज्यादा लॉकर सीज | Mumbai IT raid Former fund manager Rs 55 crore black money seized more than 20 lockers restraint | Patrika News

पूर्व म्यूचुअल फंड मैनेजर निकला काली कमाई का बादशाह; IT रेड में 55 करोड़ रुपये जब्त, 20 से ज्यादा लॉकर सीज

locationमुंबईPublished: Aug 06, 2022 04:17:34 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Mumbai IT Raid: आयकर विभाग को तलाशी अभियान में दस्तावेजों और डिजिटल डेटा के रूप में विभिन्न आपत्तिजनक सबूत मिले हैं। जिन्हें जब्त कर जांच की जा रही है। तलाशी के दौरान एकत्र किए गए इन साक्ष्यों सहित विभिन्न व्यक्तियों के शपथ-पत्रों के बयानों से काम करने के तौर-तरीकों का खुलासा हुआ है।

mutual fund manager Black money IT raid

काली कमाई का कुबेर निकला पूर्व फंड मैनेजर

Mumbai News: आयकर विभाग की छापेमारी में करोड़ों की काली कमाई का पर्दाफाश हुआ है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आयकर विभाग ने बीते हफ्ते शेयर ब्रोकर, बिचौलियों और एंट्री ऑपरेटर के साथ एक प्रमुख म्यूचुअल फंड हाउस के पूर्व फंड मैनेजर और इक्विटी के मुख्य ट्रेडर की तलाशी और जब्ती अभियान चलाया। इस दौरान मुंबई, अहमदाबाद, वडोदरा, भुज और कोलकाता में 25 से अधिक परिसरों की तलाशी ली गयी।
आयकर विभाग को तलाशी अभियान में दस्तावेजों और डिजिटल डेटा के रूप में विभिन्न आपत्तिजनक सबूत मिले हैं। जिन्हें जब्त कर जांच की जा रही है। तलाशी के दौरान एकत्र किए गए इन साक्ष्यों सहित विभिन्न व्यक्तियों के शपथ-पत्रों के बयानों से काम करने के तौर-तरीकों का खुलासा हुआ है।
यह भी पढ़ें

Umesh Kolhe Murder: उमेश कोल्हे की हत्या के लिए कतर और कुवैत से भेजे गए थे पैसे, NIA ने किए कई सनसनीखेज खुलासे

अब तक की जांच में पता चला है कि आरोपी फंड मैनेजर और मुख्य ट्रेडर विशेष व्यापार संबंधी जानकारी ब्रोकर व बिचैलियों और कुछ विदेश में बैठे व्यक्तियों के साथ साझा कर रहे थे। इन व्यक्तियों ने इस तरह की सूचनाओं का इस्तेमाल अपने खुद के खाते या अपने ग्राहकों के खाते में इस तरह के शेयरों में व्यापार करके शेयर बाजार में अनुचित लाभ के लिए किया।
इसमें फंड मैनेजर के परिवार के सदस्यों सहित अन्य व्यक्तियों ने अपने बयानों में स्वीकार किया है कि इस तरह से उत्पन्न बेहिसाब नकदी मुख्य रूप से कोलकाता स्थित शेल कंपनियों के माध्यम से उनके बैंक खातों में भेजी गई थी। इन बैंक खातों से रकम भारत में निगमित कंपनियों व संस्थाओं और अन्य कर क्षेत्राधिकारों के बैंक खातों में ट्रांसफर की गयी।
आयकर विभाग द्वारा जब्त किए गए सबूतों से पूर्व फंड मैनेजर, बिचैलियों, शेयर ब्रोकर और एंट्री ऑपरेटरों के बीच सांठगांठ का पर्दाफाश हुआ है। छापेमारी में नकद ऋण, सावधि जमा, अचल संपत्तियों आदि में बड़े पैमाने पर बेहिसाब निवेश के सबूत अधिकारियों के हाथ लगे हैं। जबकि 20 से अधिक लॉकरों को सीज कर दिया गया है। अब तक 55 करोड़ रुपये की बेहिसाब जमा राशि जब्त की गई है। आयकर विभाग मामले की आगे की जांच कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो