scriptमहाराष्ट्र: उद्धव गुट को उपचुनाव में भी नहीं मिला मौका, चिंचवड से NCP ने उतारा उम्मीदवार | Pune Chinchwad by-poll mva NCP announces Nana Kate as a candidate | Patrika News

महाराष्ट्र: उद्धव गुट को उपचुनाव में भी नहीं मिला मौका, चिंचवड से NCP ने उतारा उम्मीदवार

locationमुंबईPublished: Feb 07, 2023 12:07:00 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Kasba Peth-Chinchwad Assembly Election: पुणे जिले की कस्बा पेठ विधानसभा सीट (Kasba Peth Assembly Bypoll) और चिंचवड विधानसभा सीट (Chinchwad Assembly Bypoll) पर होने वाले उपचुनाव के लिए क्रमशः कांग्रेस और रांकपा ने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है।

Uddhav Thackeray Sharad Pawar

MLC चुनाव के बाद अब उपचुनाव में भी उद्धव गुट को नहीं मिला मौका

हाल ही में संपन्न हुए महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव (Maharashtra MLC Election) में महाविकास अघडी (एमवीए) ने एक बड़ी जीत दर्ज की है। एमवीए के उम्मीदवारों ने नागपुर, औरंगाबाद और अमरावती में जीत का परचम फहराया है। लेकिन इस जीत में सीधे तौर पर शिवसेना उद्धव गुट का कुछ खास फायदा नहीं हुआ, क्योकि एमएलसी चुनाव में उसका कोई उम्मीदवार ही नहीं था। सभी प्रत्याशी एमवीए गठबंधन की तरफ से रांकपा और कांग्रेस ने उतारे थे। यही हाल उद्धव गुट का पुणे की दो सीटों पर होने वाले उपचुनाव में भी हुआ है।
पुणे जिले की कस्बा पेठ विधानसभा सीट (Kasba Peth Assembly Bypoll) और चिंचवड विधानसभा सीट (Chinchwad Assembly Bypoll) पर होने वाले उपचुनाव के लिए क्रमशः कांग्रेस और रांकपा ने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। कांग्रेस ने कस्बा पेठ से रवींद्र धंगेकर को उम्मीदवार बनाया है और रांकपा ने चिंचवड से नाना कटे (Nana Kate) को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। हालांकि दोनों ही सीटों पर एमवीए मिलकर चुनाव लड़ रही है।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र: BJP को लगा झटका! कांग्रेस ने कस्बा पेठ सीट से रवींद्र धंगेकर को बनाया उम्मीदवार


नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन

वहीँ, बीजेपी ने कस्बा पेठ से हेमंत रसाने, जबकि चिंचवड सीट से अश्विनी जगताप को मैदान में उतारा है। सोमवार को हेमंत रसाने और अश्विनी जगताप के अलावा कांग्रेस उम्मीदवार रवींद्र धंगेकर ने कस्बा पेठ उपचुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। नामांकन दाखिल करने का आज (7 फरवरी) आखिरी दिन है।

उद्धव गुट ने उपचुनाव लड़ने की जताई थी इच्छा

शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) सांसद संजय राउत ने कहा था, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे अपील करें या मनसे प्रमुख राज ठाकरे पत्र लिखें, कस्बा पेठ और चिंचवड उपचुनाव होगा। मीडिया से बातचीत के दौरान राउत ने कहा था कि महाविकास अघाडी मिलकर चुनाव लड़ेगी। साथ ही उन्होंने स्पष्ट कहा था कि शिवसेना चिंचवड सीट पर चुनाव लड़ने में दिलचस्पी रखती है।

2 मार्च को होगा फैसला!

बता दें कि पुणे जिले में स्थित कस्बा पेठ और चिंचवड सीटों के लिए 26 फरवरी को होने वाला उपचुनाव क्रमशः विधायक मुक्ता तिलक और लक्ष्मण जगताप का निधन होने के कारण कराया जा रहा है। दोनों बीजेपी के विधायक थे। अश्विनी जगताप दिवंगत लक्ष्मण जगताप की पत्नी हैं। जबकि हेमंत रसाने दिवंगत विधायक मुक्ता तिलक के परिवार के बाहर से है। दोनों सीटों पर वोटों की गिनती 2 मार्च को होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो