scriptMaha Mumbai University: अब ‘कार्यक्रम’ में भाग नहीं लेगी यूनिवर्सिटी, उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री का फरमान… | University, Higher and Technical Education Minister's decree will no l | Patrika News
मुंबई

Maha Mumbai University: अब ‘कार्यक्रम’ में भाग नहीं लेगी यूनिवर्सिटी, उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री का फरमान…

यूनिवर्सिटी ( University ) अब अन्य किसी कार्यक्रमों ( Programe ) में नहीं करेगी सहभाग, उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री ( Minister of Higher and Technical Education ) का आदेश, जल्द ही जारी किया जाएगा परिपत्र ( Cercular ), संबंधित अधिकारी और पदाधिकारी पर होगी कार्रवाई ( Action )

मुंबईFeb 29, 2020 / 07:00 am

Rohit Tiwari

Maha Mumbai University: अब कार्यक्रम में भाग नहीं लेगी यूनिवर्सिटी, उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री का फरमान...

Maha Mumbai University: अब कार्यक्रम में भाग नहीं लेगी यूनिवर्सिटी, उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री का फरमान…

मुंबई. राजनीतिक दलों या विभिन्न विचारों को बढ़ावा देने वाले संगठनों के कार्यक्रमों में मुंबई यूनिवर्सिटी को भाग नहीं लेने के लिए जल्द ही एक परिपत्र जारी किया जाएगा। वहीं उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने जानकारी देते हुए बताया कि इसके बाद भी अगर इस तरह के कार्यक्रमों में विश्वविद्यालयों की कोई संलिप्तता पाई जाती है तो संबंधित अधिकारियों, पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Maha Decision News: अब इस दिन से सभी कॉलेजों में राष्ट्रगान, उदय सामंत का फरमान

 

रद्द किया गया निर्णय…
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संबंध में म्हालगी प्रबोधिनी में मुंबई विश्वविद्यालय से अधिकारियों को भेजने पर विवाद था। उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री सामंत ने आदेश दिया था कि कांग्रेस द्वारा इस पर आपत्ति जताने के बाद प्रशिक्षण रद्द कर दिया जाए। इसके बाद संघ से संबद्ध विश्व संवाद केंद्र की ओर से आरएसएस से संबंधित कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिस पर विवाद भी हुआ था। वहीं सामंत ने बताया कि उस मामले में भी हमने कुलपति से बात की, उन्होंने यह निर्णय यूनिवर्सिटी की एक शाखा की ओर से लिया था, लेकिन सूचित करने पर इसे रद्द कर दिया गया था।

Maha CET Admission: सरकार के इस निर्णय से सुधरेगी सीईटी प्रवेश प्रक्रिया, छात्रों का रुझान हो रहा कम

 

Maha Mumbai University: अब कार्यक्रम में भाग नहीं लेगी यूनिवर्सिटी, उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री का फरमान...

जरूर होगी कार्रवाई…
इन दो मामलों के बाद न केवल आरएसएस, बल्कि राज्य को किसी भी राजनीतिक पार्टी के कार्यक्रमों में यूनिवर्सिटी शामिल नहीं होगी, अब विभाग इस तरह की एक भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि परिपत्र जल्द ही निकलेगा, लेकिन आपत्तिजनक अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई जरूर की जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने यूनिवर्सिटी और कॉलेज के शिक्षकों, अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए महाराष्ट्र राज्य शिक्षक विकास संस्थान की स्थापना की है।

उदयपुर में मुंबई यूनिवर्सिटी को मिला ग्लोबल एजुकेशन अवार्ड

 

हो सकते हैं छात्रसंघ चुनाव…
सामंत ने आगे कहा कि हम राकांपा अध्यक्ष शरद पवार और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ यूनिवर्सिटी और कॉलेज के छात्र प्रतिनिधियों के चुनाव के बारे में चर्चा करेंगे। खुद शरद पवार ने छात्र-युवाओं के एक कार्यक्रम में कहा था कि छात्र प्रतिनिधियों की भूमिका होनी चाहिए। सामंत ने उस विषय पर अपने विचार व्यक्त किए।

Home / Mumbai / Maha Mumbai University: अब ‘कार्यक्रम’ में भाग नहीं लेगी यूनिवर्सिटी, उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री का फरमान…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो