scriptWhy BJP is not opening its cards despite Shinde camp being strong | Maharashtra Political Crisis: शिंदे खेमे में विधायकों की संख्या सरकार बनाने लायक, फिर भी बीजेपी अभी तक खामोश? | Patrika News

Maharashtra Political Crisis: शिंदे खेमे में विधायकों की संख्या सरकार बनाने लायक, फिर भी बीजेपी अभी तक खामोश?

शिवसेना के 55 विधायकों में से 40 उनके साथ गुवाहाटी के होटल में मौजूद है. इन सबके बीच एक सवाल खड़ा हो रहा है कि महाराष्ट्र की सत्ता पाने की सदा लालायित रहने वाली बीजेपी क्यों इस मसले पर खुलकर सामने आने से बच रही है। दरअसल ढाई साल पहले हुए अजित पवार प्रकरण में बदनाम हो चुकी बीजेपी इस बार कोई जल्दबाजी करने के मूड में नहीं है, इसलिए वो कोई कदम उठाने से पहले शिवसेना बनाम शिंदे सेना के बीच में जारी लड़ाई पर पैनी नजर बनाये हुए है और सही मौके का तलाश कर रही है।

मुंबई

Updated: June 25, 2022 08:14:46 am

Maharashtra Political Crisis Update: महाराष्ट्र में शिवसेना के वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे की बगावत के साथ शुरू हुआ हाई वोल्टेज सियासी ड्रामा खत्म होता नहीं दिख रहा। कभी शिवसेना के सबसे ज्यादा वफादार रहे एकनाथ शिंदे, आज पार्टी की टूट का कारण बन गए है। उन्होंने ने शुक्रवार को दावा किया कि शिवसेना के 55 विधायकों में से 40 उनके साथ गुवाहाटी के होटल में मौजूद है। इन सबके बीच एक सवाल खड़ा हो रहा है कि महाराष्ट्र की सत्ता पाने की सदा लालायित रहने वाली बीजेपी क्यों इस मसले पर खुलकर सामने आने से बच रही है।
Uddhav Thackeray and Devendra Fadnavis
ताजा हालात पर गौर करें तो शिवसेना बनाम शिंदे सेना की लड़ाई अब शिवसेना पर कब्जे की लड़ाई में तब्दील होती दिख रही है। शिंदे साफ कह चुके है की वें शिवसेना नहीं छोड़ेंगे और बाला साहेब ठाकरे की विरासत को सही मायने में आगे लेकर जाएंगे। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में बहुमत और संख्या मायने रखती है और शिवसेना के अधिकांश विधायक उनके ही साथ है। बता दें कि एकनाथ शिंदे कथित तौर पर मैजिक फिगर 37 (शिवसेना विधायक) तक पहुंच चुके है, इस वजह से उनके खेमे पर अब दल बदल कानून लागू नहीं होगा।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Political Crisis: 24 घंटे के अंदर ही अपने बयान से पलट गए एकनाथ शिंदे, बोले- हमारे संपर्क में नहीं है कोई नेशनल पार्टी

उधर, महाविकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार में शिवसेना की सहयोगी एनसीपी और कांग्रेस सभी एक ही सुर में इस राजनीतिक बवाल के लिए सीधे तौर पर राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी बीजेपी को जिम्मेदार ठहरा रहे है लेकिन जिस बीजेपी पर यह आरोप लगाया जा रहा है वह अब भी इसे शिवसेना का आंतरिक मसला बताकर इस लड़ाई के अंतिम नतीजे का इंतजार कर रही है।
दरअसल, शिवसेना में मचे इस घमासान को लेकर बीजेपी का अब तक यही स्टैंड रहा है कि सत्ता के लिए हिंदुत्व को छोड़ने वाली शिवसेना में देर-सबेर यह तो होना ही था। बीजेपी अब भी महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार को अस्वाभाविक गठबंधन करार देते हुए यही कह रही है कि महाराष्ट्र की जनता ने बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को जनादेश दिया था लेकिन उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री बनने के मोह में उन्हें धोखा देकर कांग्रेस और एनसीपी से हाथ मिला लिया।
लेकिन ढाई साल पहले हुए अजित पवार प्रकरण में बदनाम हो चुकी बीजेपी इस बार कोई जल्दबाजी करने के मूड में नहीं है, इसलिए वो कोई कदम उठाने से पहले शिवसेना बनाम शिंदे सेना के बीच में जारी लड़ाई पर पैनी नजर बनाये हुए है और सही मौके का तलाश कर रही है।
बीजेपी के पास पहले से 106 विधायक व छोटे दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों का समर्थन है जो लगभग 114 की ताकत प्रदान कर रहा है। इस वजह से शिंदे खेमे के साथ मिलने के बाद बीजेपी 144 के आकंडे तक आसानी से पहुंच जाएगी और महाराष्ट्र में सरकार बनाने का दावा कर सकती हैं।
पॉलिटिकल पंडितों की मानें तो बीजेपी उद्धव ठाकरे के शिंदे खेमे को लेकर आखिरी फैसले का भी इंतजार कर रही है, बीजेपी को उम्मीद है कि सरकार और पार्टी दोनों हाथ से जाता देख स्थिती से निपटने के लिए उद्धव ठाकरे गठबंधन के पुराने साथी यानी बीजेपी की तरफ बढ़ सकते हैं। और यहीं डिमांड शिवसेना के बागियों ने भी शिवसेना प्रमुख से की है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

अंतरिक्ष में भारत की नई उड़ान, इसरो ने लॉन्च किया पहला SSLV-D1पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज: KCR ने भी किया बायकॉट, नीतीश कुमार नहीं होंगे शामिलMaharashtra Politics: कैबिनेट विस्तार में देरी और सचिवों के अधिकार को लेकर विपक्ष ने बोला सरकार पर हमला, CMO ने कही ये बातसाप्रंदायिक दंगा भड़कने की आशंका के बीच मणिपुर में 5 दिनों के लिए इंटरनेट बंद, इस मामूली बात से बिगड़ा माहौल‘सरकारी रवैया छोड़कर ठीक से करें काम…वर्ना बैठ जाएं घर’, IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने BSNL कर्मचारियों को दी चेतावनीMaharashtra: निलेश राणे ने दीपक केसरकर पर साधा निशाना, बोले-हमारे पास ड्राइवर की वैकेंसी है, नौकरी चाहते हैं तो करें आवेदनGujarat News: आदिवासी बहुल छोटा उदयपुर जिले में आज रैली करेंगे दिल्ली CM अरविंद केजरीवालcommonwealth games 2022 Day 10 schedule: गोल्ड के लिए ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी महिला क्रिकेट टीम, बॉक्सिंग में आज आ सकते हैं तीन स्वर्ण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.