scriptमोदी सरकार की शानदार स्कीम, मात्र 1 रुपए खर्च करने पर सरकार देगी 2 लाख | invest 1 rs in modi govt jeevan jyoti scheme and get 2 lakh rs | Patrika News
म्यूचुअल फंड

मोदी सरकार की शानदार स्कीम, मात्र 1 रुपए खर्च करने पर सरकार देगी 2 लाख

सरकार की ओर से 2 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी
18 साल से 50 साल तक लोग ले सकते हैं फायदा

Oct 21, 2019 / 12:22 pm

Shivani Sharma

currency.jpg

कलेक्टर ने नोटिस देकर 8 नवंबर तक राशि लौटाने कहा, निर्देश नहीं मानने पर दर्ज होगी एफआइआर

नई दिल्ली। आज के समय में हर कोई अपने जीवन की सुरक्षा के लिए कई तरह के इंश्योरेंस प्लान लेते हैं, लेकिन कई बार कंपनियों के द्वारा इंश्योरेंस पर भारी-भरकम प्रीमियम होने के कारण लोग इस तरह के प्लान का फायदा नहीं उठा पाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने देश की आम जनता के लिए टर्म इंश्योरेंस प्लान लॉन्च किया है।


लॉन्च किया टर्म इंश्योरेंस प्लान

देश के गरीब वर्ग के लिए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना लॉन्च की। बता दें कि जीवन ज्योति बीमा योजना एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। इस प्लान में अगर निवेश के बाद किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को सरकार की ओर से 2 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। इसके साथ ही देश का कोई भी नागरिक इस योजना का फायदा ले सकता है।


सिर्फ 1 रुपए देना है प्रीमियम

आपको बता दें कि इस टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम में सिर्फ 1 रुपए हर महीने आपको चुकाने होंगे। इस टर्म प्लान का सालाना प्रीमियम 330 रुपये है।


इस उम्र के लोग कर सकते हैं अप्लाई

इसके साथ ही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत टर्म प्लान लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल की है। इस पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है। इसके साथ ही इस टर्म प्लान की खास बात यह है कि आप बिना मेडिकल टेस्ट कराए ही इसको ले सकते हैं।


2 लाख रुपए की मदद करेगी सरकार

मोदी सरकार ने देश के लोगों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए टर्म इंश्योरेस प्लान लॉन्च किया है। इस प्लान के तहत आपको सरकार के द्वारा 2 लाख रुपए की मदद दी जाएगी और इसके बदले में सरकार आपसे हर महीने मात्र 1 रुपए प्रीमियम के रुपए में वसूलेगी। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है।

Home / Business / Mutual Funds / मोदी सरकार की शानदार स्कीम, मात्र 1 रुपए खर्च करने पर सरकार देगी 2 लाख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो