scriptकेवल 55 रुपए के बदले मोदी सरकार आपको देगी 36 हजार, तरीका जानकर खुशी से झूम उठेंगे आप | Invest 55 rs in new pension scheme of Modi government and get 36000 | Patrika News
कारोबार

केवल 55 रुपए के बदले मोदी सरकार आपको देगी 36 हजार, तरीका जानकर खुशी से झूम उठेंगे आप

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत सरकार आपको 36 हजार रुपए सालाना पेंशन के तौर पर देगी। इसके लिए आपको 18 साल की उम्र से ही केवल 55 रुपए हर माह जमा करने होंगे।

नई दिल्लीFeb 03, 2019 / 12:35 pm

Ashutosh Verma

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

केवल 55 रुपए के बदले मोदी सरकार आपको देगी 36 हजार, तरीका जानकर खुशी से झूम उठेंगे आप

नर्इ दिल्ली। अपने बजट भाषण में कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने असंगठित क्षेत्र के मजदूर वर्ग के लिए एक नर्इ योजना के बारे में घोषणा किया। इस योजना को सरकार ने ‘प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन’ नाम रखा है जिसके तहत मजदूर वर्ग को हर माह 3 हजार रुपए पेंशन के रूप में देने का प्रावधान है। इस योजना का लाभ 15 हजार रुपए प्रति माह तक की कमार्इ करने वाले मजदूर उठा सकते हैं। केंद्र सरकार की इस स्कीम से करीब 42 करोड़ लोगों को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा। अंतरिम बजट भाषण में पीयूष गोयल ने कहा, “भारत की कुल जीडीपी का करीब आधा हिस्सा 42 करोड़ मजदूरों की मेहनत से आता है। इसमें रेहड़ी वालों से लेकर रिक्शा चालक आैर कंस्ट्रक्शन वर्कस भी शामिल हैं। एेसे में उन्हे सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा देना हमारा फर्ज बनता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने उन्हें इस योजना का लाभ देने का फैसला किया।”


55 रुपए के निवेश से भी सालाना मिल सकता है 36 हजार

सरकार की इस स्कीम से 15 हजार रुपए तक के मासिक स्कीम वाले मजदूरों काे लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत वार्षिक तौर पर असंगठित क्षेत्र के लोगों को 36 हजार रुपए मिलेंगे। यह पेंशन उन्हें 60 वर्ष की उम्र बाद मिलेगी। इसके लिए अपने वर्किंग एज में कुछ पैसे जमा करने हाेंगे। इस योजना के तहत यदि आप 29 साल की उम्र से हर माह 100 रुपए (सालाना 1200 रुपए) 60 साल की उम्र तक जमा करना होगा। इसी तरह यदि आप, 18 साल की उम्र से हर माह 55 रुपए (सालाना 660 रुपए) जमा करते हैं तो भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।


अटल पेंशन योजना से कैसे अलग है यह योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्लैगशिप योजना ‘अटल पेंशन योजना’ से तुलना करते ताे इसके तहत हर माह खाताधारक को 126 रुपए जमा करने होते हैं। ये 126 रुपए आपकाे 18 साल की उम्र से जमा करने होंगे। 29 साल की उम्र से अटल पेंशन योजना के तहत पैसे जमा करने की बात करें तो इसके लिए आपको हर माह 318 रुपए जमा करने होगे। इसके बाद ही आपको 60 साल की उम्र के बाद 3 हजार रुपए प्रति माह पेंशन के तौर पर मिल सकेगा। लेकिन, अटल पेंशन योजना की एक खास बात है कि इससे आप 5 हजार रुपए प्रति माह पाने के लिए भी निवेश कर सकते हैं। सरकार की नर्इ स्कीम के तहत आपको यह सुविधा नहीं मिलती है।


बन सकता है दुनिया का सबसे बड़ा पेंशन स्कीम

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए गोयल ने कहा सरकार हर मजूदर के लिए एक सामान पैसे ही जमा करेगी। साथ ही गोयल ने कहा कि आगामी पांच सालों में यह दुनिया का सबसे बड़ा पेंशन स्कीम बन सकता है। इसे असंगठित क्षेत्र के 10 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा कि इसके लिए 500 करोड़ रुपए सरकार ने आवंटित कर दिए हैं। भविष्य में जरूरत के मुताबिक इसके लिए अतिरिक्त राशि भी प्रदान की जाएगी। इस स्कीम को चालू वित्त वर्ष से ही लागू किया जाएगा।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / केवल 55 रुपए के बदले मोदी सरकार आपको देगी 36 हजार, तरीका जानकर खुशी से झूम उठेंगे आप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो