scriptमल्टी एसेट फंड जोखिम को करेगा कम, लक्ष्य प्राप्त करना होगा आसान | Multi asset fund will reduce the risk, achieving the target will be easier | Patrika News
म्यूचुअल फंड

मल्टी एसेट फंड जोखिम को करेगा कम, लक्ष्य प्राप्त करना होगा आसान

ऐसी स्थिति में जहां बेंचमार्क इक्विटी सूचकांक रिकॉर्ड स्तर पर हैं और यहां तक कि सोना भी अपने सार्वकालिक उच्चतम स्तर के करीब है, निवेश का विकल्प चुनना आसान नहीं है।

जयपुरMar 17, 2024 / 03:19 pm

Narendra Singh Solanki

मल्टी एसेट फंड जोखिम ​को करेगा कम, लक्ष्य प्राप्त करना होगा आसान

मल्टी एसेट फंड जोखिम ​को करेगा कम, लक्ष्य प्राप्त करना होगा आसान

ऐसी स्थिति में जहां बेंचमार्क इक्विटी सूचकांक रिकॉर्ड स्तर पर हैं और यहां तक कि सोना भी अपने सार्वकालिक उच्चतम स्तर के करीब है, निवेश का विकल्प चुनना आसान नहीं है। हाल के महीनों में बांडों में भी तेजी आई है और रिटर्न में लगातार गिरावट आ रही है। ऐसे में इस समय एसेट अलोकेशन पर फैसला करना मुश्किल होता है। यही समय है जब मल्टी एसेट फंड काम में आते हैं। मल्टी-एसेट फंड इक्विटी, डेट और सोने के मिश्रण वाले साधनों में निवेश करते हैं। यह फंड मामूली जोखिम और यहां तक कि बाजार में अनुभवी निवेशकों के लिए भी उपयुक्त हो सकते हैं। व्यक्तिगत जोखिम के आधार पर उचित अनुपात में सभी तीन परिसंपत्ति वर्गों के साथ एक विविध पोर्टफोलियो जोखिम को कम करेगा और लक्ष्यों को प्राप्त करने में आसान सवारी देगा।

यह भी पढ़ें

एक करोड़ का क्लेम उठाने के लिए पत्नी को कागजों में मारा, घर पहुंचे तो जिंदा मिली

एक साल में 32 प्रतिशत का रिटर्न

पिछले एक साल में मल्टी एसेट फंड पॉइंट-टू-पॉइंट आधार पर लगभग 32 प्रतिशत रिटर्न दिया है। जनवरी 2013 से मार्च 2024 के बीच 3 से 10 साल की समयावधि में इसने सालाना चक्रवृद्धि के साथ लगभग 17 से 24 प्रतिशत रिटर्न दिया है। आईसीआईसीआई मल्टी एसेट फंड ने लगभग 83 प्रतिशत समय में 10 प्रतिशत से अधिक रिटर्न दिया है। इसके अलावा, इसने 71 प्रतिशत से अधिक बार 12 प्रतिशत से अधिक रिटर्न दिया है और आधे से थोड़ा कम समय में 15 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है। एक फंड के रूप में मल्टी एसेट फंड गहन मूल्यांकन-आधारित दृष्टिकोण का पालन करता है। इसलिए, जब इक्विटी बाजार में उतार-चढ़ाव का माहौल होता है और तो फंड तुरंत स्टॉक में निवेश को कम कर देता है। पिछले कुछ वर्षों में यह इस पहलू पर अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम रहा है। जब जनवरी-मार्च 2023 के दौरान बाजार में गिरावट आई, तो फंड ने शुद्ध इक्विटी एक्सपोजर (डेरिवेटिव सहित) को 61.9 प्रतिशत के स्तर से बढ़ाकर मार्च 2023 में 68.6 प्रतिशत कर दिया।

यह भी पढ़ें

टीचर के छुट्टी मांगने पर भड़की प्रिंसिपल, किया ऐसा हाल, अस्पताल में भर्ती हुई टीचर

क्रेडिट रेटिंग सबसे अधिक

जनवरी में आईसीआईसीआई मल्टी एसेट फंड का इक्विटी में निवेश 66.42 फीसदी रहा है। 10.5 प्रतिशत ईटीसीडी, सोना और चांदी ईटीएफ और 27.6 प्रतिशत डेट, मुख्य रूप से सावधि जमा, सरकारी और कॉर्पोरेट प्रतिभूतियां हैं। अधिकांश डेट एक्सपोजर ऐसी प्रतिभूतियों में है, जिनकी क्रेडिट रेटिंग सबसे अधिक है। आईसीआईसीआई मल्टी एसेट का इक्विटी एक्सपोजर विभिन्न शेयरों में काफी फैला हुआ है और निफ्टी 100 बास्केट में ज्यादातर लार्ज-कैप हैं, जिनमें मिड-कैप में भी कुछ हल्के एक्सपोजर शामिल हैं। सेक्टर विकल्पों में काफी हद तक स्थिरता है, जिनमें बैंक, ऑटोमोबाइल, वित्तीय सेवाएं और आईटी मुख्य हिस्सेदारी हैं।

https://youtu.be/ULx5EOHpxcM

Home / Business / Mutual Funds / मल्टी एसेट फंड जोखिम को करेगा कम, लक्ष्य प्राप्त करना होगा आसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो