पीएम मोदी ने भी इस स्कीम में लगाया हुआ रुपया, मात्र 100 रुपए से कर सकते हैं शुरुआत

पीएम मोदी ने भी इस स्कीम में लगाया हुआ रुपया, मात्र 100 रुपए से कर सकते हैं शुरुआत

Saurabh Sharma | Publish: Oct, 06 2019 11:11:52 AM (IST) म्‍युचुअल फंड

  • पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में पीएम ने किया हुआ है निवेश
  • पीएम मोदी ने 5,18,235 रुपए किया हुआ है पोस्ट ऑफिस में निवेश
  • 7.9 फीसदी मिलता है शनल सेविंग सर्टिफिकेट पर ब्याज

नई दिल्ली। कई सरकारी बैंकों के माध्यम से केंद्र सरकार ने स्कीम शुरू की हुई हैं जिससे आम लोगों को काफी फायदा होता है। ऐसी स्कीमों में सिर्फ आम लोगों ने ही नहीं बल्कि देश के प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने भी किया हुआ है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में एक दो लाख रुपए नहीं बल्कि 5 लाख रुपए से ज्यादा का निवेश किया हुआ है। यह जानकारी पिछले साल खुद पीएमओ की ओर से दी गई थी। अब बीते सप्ताह केंद्र सरकार ने नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट जैसी छोटी सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। यानी अक्टूबर से दिसंबर के बीच के तीन महीनों के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दर 7.9 फीसदी ही रहेगी।

यह भी पढ़ेंः- पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार कटौती जारी, जानिए आपके महानगर में कितना हुआ सस्ता

इन स्कीम्स से बेहतर है ब्याज दर
अगर पांच सालों को आधार मानकर चले तो फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाला ब्याज नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के मुकाबले काफी कम है। भारतीय स्टेट बैंक 5 साल तक की एफडी पर 6.25 फीसदी ब्याज दर है। जबकि प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक ने पांच सालों के लिए एफडी पर 6.9 फीसदी की ब्याज दर रखी हुई है। यानी अगर आप एसबीआई में एक लाख रुपए की एफडी कराते हें तो पांच सालों में आपको 1.35 लाख रुपए रुपए मिलेंगे। वहीं एचडीएफसी बैंक आपको एक लाख रुपए के निवेश पर पांच साल के बाद 1.39 लाख रुपए देगा। वहीं नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में 1 का निवेश आपको पांच साल बाद 1.46 लाख रुपए देगा। यानी एफडी के मुकाबले ज्यादा।

यह भी पढ़ेंः- ग्रेटर नोएडा के 25 हजार निवासियों के लिए काली हुई दिवाली, सालों पहले खरीदे प्लॉट पर देने होंगे और पैसे

यहां से खरीदें नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट
अगर आप एनएससी में निवेश करना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस से नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ले सकते हैं। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट की शुरूआत आप 100 रुपए से कर सकते हैं। जिसकी अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है। नेशनल सेविंग स्कीम पर ब्याज दर सालाना हिसाब से कम्पाउन्ड होता है लेकिन, इसका भुगतान मैच्योरिटी पूरा होने के बाद ही होता है। इसमें निवेश करने के कई फायदे भी हैं। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश की राशि पर आपको इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट भी मिलती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned