scriptआयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त होगा कोराना के लक्षणों का इलाज | Treatment of coranavirus symptom will be free under Ayushman Bharat | Patrika News
म्यूचुअल फंड

आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त होगा कोराना के लक्षणों का इलाज

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ इंदू भूषण ने ट्वीट कर दी जानकारी
निमोनिया, बुखार आदि कोरोना लक्षणों का योजना के मुफ्त होता है इलाज
योजना में सालाना 5 लाख तक का है कवर, 10.74 करोड़ गरीब परिवार शामिल

Mar 18, 2020 / 01:23 pm

Saurabh Sharma

coronavirus.jpeg

Treatment of coranavirus symptom will be free under Ayushman Bharat

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने महामारी का रूप ले लिया है। दुनिया के लाखों लोग इसकी चपेट में है और हजारों लोगों की मृत्यु हो चुकी है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि इसके लक्षणों पता लगने के बाद सही समय पर इलाज शुरू कर दिया जाए तो लोग ठीक भी हो सकते हैं। दुनिया में हजारों लोग कोरोना से रिकवर भी हुए हैं। ऐसे में भारत के लोगों के अच्छी खबर ये है कि कोरोना के लक्षण पता चलने के बाद उन लक्षणों का इलाज आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त में किया जाएगा। नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ ने इस बात की जानकारी दी है।

https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

अगर आप में भी हैं यह लक्षण
आयुष्मान भारत-पीएम जन आरोग्य योजना कोरोना वायरस के लक्षणों का मुफ्त इलाज अलग-अलग पैकेजों में मौजूद है।नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ इंदू भूषण ने ट्वीट कर बताया कि निमोनिया, बुखार, सांस लेने में तकलीफ आदि लक्षणों के लिए आयुष्मान भारत के तहत मुफ्त इलाज उपलब्ध है। इस योजना के तहत शामिल देश के अस्पतालों में जाकर बिना रुपया खर्च किए इलाज कराया जा सकता है। ताकि कोरोना वायरस गंभीर रूप लेने से पहले ही उपचार के जरिए ठीक किया जा सके।

यह भी पढ़ेंः- टेलीकॉम कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट फटकार, जेल भेजने की चेतावनी

करीब 11 करोड़ परिवार हैं शामिल
मोदी सरकार की फ्लैगशिप स्कीम आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के जरिए सालाना प्रति परिवार 5 लाख रुपए तक का कवर दिया जा रहा है। इस योजना में देश के 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को जोड़ा गया है। इा योजना में शामिल अस्पतालों में लाभार्थियों को सभी तरह की सर्विस कैशलैस और पेपरलैस मिलती हैं। मौजूदा समय में इस योजना के अंदर 1,578 हेल्थ बेनेफिट पैकेज बताए गए हैं, जिसमें उनके रेट भी हैं। इस योजना में देश के 20,761 सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल को शामिल किया गया है। अभी तक इस योजना के तहत 91.70 लाख परिवार लाभ ले चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः- कुछ ही देर में ईडी के सामने तलब हो सकते हैं नरेश गोयल और सुभाष चंद्रा

एनएचए भी जारी किया नंबर
नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की ओर से किए गए ट्वीट में देश के लोगों को कोरोना वायरस नजर आने पर अस्पताल से संपर्क करने की सलाह दी गई है। ट्वीट में कहा गया है कि अस्पतालों में सभी तरह की सुविधाएं हैं। एनएचए ने जारी टॉल फ्री नंबर पर कॉल करने का सुझाव दिया है। आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 147 हो चुकी है। एचएचए ने एक टोल-फ्री सपोर्ट नंबर 1075 शह्म् 1800-112-545 भी जारी किया है।

Home / Business / Mutual Funds / आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त होगा कोराना के लक्षणों का इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो