VIDEO: एशिया की गुड़ मंडी में इस शहर ने हासिल किया प्रथम स्थान, केंद्रीय मंत्री, प्रदेश मंत्री समेत पहुंचे कई नेता

Ashutosh Pathak | Publish: Jun, 11 2019 03:09:22 PM (IST) | Updated: Jun, 11 2019 03:28:40 PM (IST) Muzaffarnagar, Muzaffernagar, Uttar Pradesh, India

  • तीन दिन तक चले गुड़ महोत्सव का समापन
  • केंद्रीय मंत्री और प्रदेश मंत्री भी पहुंचे कार्यक्रम में
  • गुड़ व्यापारियों की समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना 'एक जिला एक उत्पाद' योजना के अंतर्गत जनपद मुजफ्फरनगर को गुड़ उत्पाद के लिए चयनित किया गया। जिसके चलते मुजफ्फरनगर में श्री राम ग्रुप ऑफ़ कॉलजेस के कैंपस में 3 दिन से चल रहे गुड़ महोत्सव का सोमवार को विधिवत रूप से समापन किया गया। जिसमें समापन अवसर पर मुजफ्फरनगर के प्रभारी मंत्री एवं उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना भी मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने प्रदेश और केंद्र सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने मुजफ्फरनगर से अपना पुराना रिश्ता बताया इसके साथ ही उन्होंने गुड़ व्यापारियों की समस्याओं का समाधान करने का भी आश्वासन दिया।

ये भी पढ़ें : कठुआ कांड: सात में से एकलौता आरोपी जिसे कोर्ट ने किया बरी, इस तरह बच गई विश्वविद्यालय की साख

दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना एक जिला एक उत्पाद योजना के अंतर्गत प्रदेश भर के जिले उस जिले से जुड़े महत्वपूर्ण उत्पाद को लेकर चयनित किए गए। जिसमें जनपद मुजफ्फरनगर की गुड़ मंडी को एशिया की गुड मंडी में प्रथम स्थान प्राप्त करने को लेकर जनपद मुजफ्फरनगर को गुड़ के लिए चयनित किया गया। जिसमें जनपद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने जिले के उद्योगपतियों समाजसेवियों से मिलकर शहर में भव्य महोत्सव का आयोजन किया।

ये भी पढ़ें : Video: मेरठ कैंट में मिला लावारिस सूटकेस, जमीन में गाड़कर किया गया ब्‍लास्‍ट, अंदर का सामान देखकर फौजी भी रह गए हैरान

 

यह आयोजन 8 जून से लेकर 9 और 10 जून को आयोजित किया गया। जिसका समापन सोमवार यानी 10 जून को किया गया। गुड़ महोत्सव में 100 से भी ज्यादा प्रकार की गुड़ और गुड़ से बने उत्पादों की वैरायटी शामिल की गई। जिसका उद्घाटन केंद्र सरकार में पशुपालन डेयरी एवं मत्स्य विभाग के राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान ने किया था और दूसरे दिन प्रदेश के गन्ना मंत्री सुरेश राणा गुड़ मौसम में शामिल होने पहुंचे थे।

ये भी पढ़ें : Video: नेशनल हाईवे पर तेजरफ्तार वाहन की चपेट में आये तेंदुए की हुई मौत, लोगों में दहशत का माहौल

तीसरे दिन जनपद मुजफ्फरनगर के प्रभारी मंत्री उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना समापन अवसर पर शामिल हुए। इस दौरान बुढाना क्षेत्र से भाजपा विधायक उमेश मलिक नगर विधायक कपिल देव अग्रवाल और भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत भी शामिल हुए। कार्यक्रम में लोगों को खाना खाने के बाद गुड़ खाने की सलाह दी और यह भी कहा कि अच्छी सेहत के लिए गुड़ खाना बहुत जरूरी है।

इस दौरान कार्यक्रम में दूरदराज से आए कोल्हू स्वामियों एवं व्यापारियों का भी सम्मान किया गया। तो वहीं कार्यक्रम संचालकों ने भविष्य में भी भव्य महोत्सव करने का आश्वासन दिया। दुनिया के पहले गुड़ महोत्सव को आयोजित करने को लेकर जहां उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी मुजफ्फरनगर के जिलाधिकारी एवं आयोजकों को पत्र के माध्यम से बधाई दी। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री मुजफ्फरनगर के प्रभारी मंत्री सतीश महाना ने भी जिला अधिकारी को कार्यक्रम के लिए बधाई दी।

मीडिया से बातचीत के दौरान प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने मुजफ्फरनगर के गुड व्यवसायियों व किसानों की विभिन्न समस्याओं का जल्द समाधान करने का आश्वासन दिया। इसके साथ ही टप्पल में हुई घटना को लेकर उन्होंने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि बड़ी दुखद घटना है और आरोपियों को सख्त से सख्त सजा दी जाएगी

ये भी पढ़ें : जेल से बाहर आते ही क्राइंम की दुनिया में हो जाते थे एक्टिव

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned