build up india : श्रमिकों के लिए सरकार ने खोला एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज

build up india- राज कौशल बना नियोक्ता व श्रमिकों के बीच की कड़ी

By: shyam choudhary

Published: 24 Jun 2020, 08:09 PM IST

नागौर. राज्य में कोई भी बेरोजगार न रहे और श्रमिक को उसकी योग्यता के अनुसार काम और पारिश्रमिक मिले। श्रमिक चाहे कुशल हो या अद्र्धकुशल, राज्य सरकार ने इन्हें रोजगार प्रदान करने के लिए संचार क्रांति को माध्यम बनाया है।
हाल ही में शुरू किया गया राज पोर्टल एप श्रमिकों और नियोक्ता के बीच सेतू का काम करेगा। राज्य सरकार के इस श्रमिक कल्याणकारी नवाचार के तहत अब श्रमिकों को रोजगार प्राप्त करने के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा। वह घर बैठे या फिर अपने गांव के ही ई-मित्र केन्द्र से राज कौशल पोर्टल पर अपनी योग्यता का ब्यौरा अपलोड कर इससे संबंधित नियोक्ता से रोजगार प्राप्त कर सकता है। नियोक्ता को भी अपने व्यापारिक संस्थान के लिए कुशल, अद्र्धकुशल और अकुशल श्रमिक चाहिए तो उसे भी चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। नियोक्ता अपना पंजीयन राज कौशल पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं।

क्या है राज कौशल
राज कौशल पोर्टल राजस्थान में उपलब्ध सभी श्रेणियों की जन शक्ति/श्रमिक व नियोक्ताओं का एक मास्टर डाटा बेस है। राज्य सरकार के पास उपलब्ध विभिन्न प्रकार की जन शक्ति(संनिर्माण श्रमिक, कोविड प्रवासी श्रमिक, पंजीकृत बेरोजगार, आरएसएलडीसी प्रशिक्षित, आईटीआई प्रशिक्षित आदि) के डाटा को एक स्थान पर लाया गया है। साथ ही राज्य में उपलब्ध सभी संस्थान (उद्योग, व्यापार, प्रशिक्षण संस्थान) के डाटा को एक स्थान पर लाया गया है। नियोक्ता को राज कौशल पोर्टल पर बिजनेस रजिस्ट्रेशन नंबर या यूएएन (उद्योग आधार नंबर) के आधार पर मास्टर डाटा बेस में लाया गया है।

ये सेवाएं हैं उपलब्ध
श्रमिक/जनशक्ति के लिए राज कौशल पोर्टल पर पंजीयन के साथ-साथ अपनी प्रोफाइल देखना, अपडेट करना, नई सेवा व स्किल को जोडऩा, रोजगार की स्थिति अपडेट करना, अपनी सेवा की श्रेणी व कार्य के आधार पर रोजगारों की तलाश करना, किसी उपलब्ध रोजगार में अपनी रुचि दर्शाना, अपने आवेदनों की स्थिति जांचने तथा प्रशिक्षण की आवश्यकता को दर्ज कराने की सुविधा उपलब्ध है। इतनी जानकारी उपलब्ध होने से दर्ज कराने से संबंधित श्रमिक की सूचना संबंधित नियोक्ता के पास ऑनलाइन ही उपलब्ध हो जाएगी। बशर्तें नियोक्ता का भी पंजीयन राज कौशल पोर्टल पर होना चाहिए।

नियोक्ता के लिए क्या-क्या है पोर्टल पर
राज कौशल पोर्टल पर पंजीयन कराने वाले नियोक्ता को भी बहुत सी सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। नियोक्ता भी अपना पंजीयन करवाने के बाद प्रोफाइल देखना, उसे अपडेट कराने के साथ-साथ पोर्टल पर पंजीबद्ध श्रमिकों की प्रोफाइल देख सकेंगे। अपने व्यापारिक संस्थान के लिए उपयुक्त श्रमिक को पोर्टल पर पंजीबद्ध नियोक्ता जरिए एसएमएस सूचना भेज सकता हैं। इस पोर्टल के माध्यम से नियोक्ता अपनी आवश्यकता अनुसार सेवा की श्रेणी, कार्य का आधार और पता आदि के आधार पर श्रमिकों की तलाश कर सकता है।

श्रम आयुक्त ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दिए निर्देश
राज्य के श्रम आयुक्त नीरज के. पवन ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज कौशल पोर्टल को क्रियाशील बनाने और सरकार के इस श्रमिक कल्याण नवाचार को सफल बनाने के निर्देश दिए। नागौर से जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव ने नागौर में श्रमिक पंजीयन की स्थिति के साथ-साथ वर्तमान में कोरोना संक्रमण के कारण लगाए गए लॉकडाउन व अनलॉक-1 में आए प्रवासी श्रमिकों के बारे में श्रम आयुक्त को जानकारी दी। श्रम आयुक्त ने प्रवासी श्रमिकों का संबंधित उपखण्ड अधिकारी के माध्यम से राज कौशल पोर्टल पर पंजीयन करवाने के निर्देश दिए, ताकि अन्य श्रमिकों के साथ-साथ प्रवासी श्रमिकों को भी उनकी योग्यता के मुताबिक रोजगार उपलब्ध हो सके। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी, सहायक श्रम आयुक्त गजेन्द्रसिंह, तहसीलदार निर्वाचन रूघाराम सेन सहित उद्योग व रोजगार विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

नोडल अधिकारी व सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त
कलक्टर यादव ने बुधवार को राज कौशल पोर्टल पर प्रवासी श्रमिकों के डाटा उपखण्ड अधिकारियों के माध्यम से सत्यापित करवाकर पुन: राज कौशल पर अपलोड करवाने तथा पोर्टल का समुचित प्रचार-प्रसार करने तथा नियोक्ताओं को अधिक से अधिक पंजीयन करवाने के लिए प्रेरित करने के लिए नोडल व सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। इस कार्यक्रम का नोडल अधिकारी सहायक श्रम आयुक्त, सहायक नोडल अधिकारी महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र व संयुक्त निदेशक सूचना एवं प्रौद्योगिकी को बनाया गया है। पोर्टल के प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी जिला आईईसी समन्वयक हेमन्त उज्जवल को दी गई है।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned