scriptजिले में एक बार फिर चलेगा अवैध खनन के खिलाफ अभियान | Campaign against illegal mining will be run once again in the district | Patrika News
नागौर

जिले में एक बार फिर चलेगा अवैध खनन के खिलाफ अभियान

जिला कलक्टर ने कहा- संयुक्त अभियान चलाकर माफिया पर लगाएं अंकुश

नागौरMay 09, 2024 / 11:59 am

shyam choudhary

mining
नागौर. जिले में अवैध खनन की रोकथाम को लेकर बुधवार को जिला कलक्टर अरुण कुमार पुरोहित ने खनन विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में कलक्टर पुरोहित ने कहा कि मुख्य सचिव के निर्देशानुसार जिले में अवैध खनन की रोकथाम के लिए सख्त एवं प्रभावी कार्रवाई करें। इस दौरान उन्होंने पुलिस अधिकारियों, जिला प्रशासन, वन विभाग, परिवहन विभाग तथा खान विभाग को सात दिवसीय संयुक्त अभियान चलाकर खनन माफिया के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी जिले में अवैध खनन वाले क्षेत्रों को चिह्नित करें और कार्ययोजना बनाकर रोकथाम के लिए प्रभावी कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। साथ ही निर्धारित लीज के अतिरिक्त किसी भी क्षेत्र अथवा स्थान पर खनन नहीं हो, इसकी सुनिश्चितता की जाए।
जिला कलक्टर ने कहा कि संवेदनशील खनन क्षेत्रों की सूची बनाकर उपलब्ध कराई जाए। इस दौरान उन्होंने अवैध खनन के विरूद्ध की गई कार्रवाई के संबंध में जानकारी भी ली। उन्होंने पुलिस, प्रशासन एवं विभागीय अधिकारियों से अवैध खनन के संबंध में जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो।
कलक्टर ने निर्देश दिए कि जिले में खनन कार्य नियमों के अनुरूप ही हो, ताकि अवैध खनन पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने खान विभाग के अधिकारियों को अवैध खनन के संबंध में नियमित रिपोर्ट प्रेषित करने के भी निर्देश दिए। परिवहन विभाग के अधिकारियों को अवैध खनन के परिवहन की गतिविधियों पर टीम के साथ पूर्ण निगरानी रखने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर चम्पालाल जीनगर, उपवन संरक्षक सुनिल कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार, खनि अभियंता नरेंद्र खटीक, गोटन सहायक खनन अभियंता राकेश कुमार शेषमा एवं परिवहन निरीक्षक कुम्भाराम उपस्थित रहे।

Hindi News/ Nagaur / जिले में एक बार फिर चलेगा अवैध खनन के खिलाफ अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो