scriptरैन बसेरों में होगी सफाई-सफाई, व्यवस्थाएं होंगी चाक-चौबंद | Cleaning will be done in night shelters in Nagaur | Patrika News
नागौर

रैन बसेरों में होगी सफाई-सफाई, व्यवस्थाएं होंगी चाक-चौबंद

जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

नागौरNov 24, 2020 / 07:49 pm

shyam choudhary

Cleaning will be done in night shelters in Nagaur

Cleaning will be done in night shelters in Nagaur

नागौर. सर्दी की दस्तक के साथ ही जिले के रैन बसेरों में सफाई व्यवस्थाएं सुचारू रूप से होगी और यहां ठहरने वाले लोगों के लिए आवश्यक सुविधाएं भी पूरी की जाएंगी। इसे लेकर जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने मंगलवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए।
कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि स्थानीय निकाय विभाग की ओर से संचालित रैन बसेरों का निरीक्षण करते हुए वहां साफ-सफाई करवाने के साथ-साथ यहां ठहरने वाले लोगों के लिए सर्दी से बचने के लिए गर्म बिस्तर आदि के पूरे इंतजाम किए जाएं। डॉ. सोनी ने नागौर शहर में जलापूर्ति व्यवस्था का रिव्यु करने के लिए अधीक्षण अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग व आयुक्त को संयुक्त रूप से संबंधित स्टाफ की बैठक बुलाने के निर्देश दिए। उन्होंने परिषद आयुक्त मनीषा चौधरी को शहरी क्षेत्र में शहर में किए गए पौधरोपण की नियमित देखभाल करवाने तथा कोरोना जागरुकता आंदोलन को जारी रखते हुए मास्क आदि वितरित करने के निर्देश दिए।
सिलिकोसिस पीडि़तों को समय पर मिले सहायता
कलक्टर ने सिलिकोसिस पीडि़त की मृत्यु के बाद उनकी आश्रित पत्नी को नियमानुसार शेष सहयोग राशि का भुगतान करवाने, पालनहार योजना में बकाया प्रकरणों का निस्तारण करने तथा सिलिकोसिस पीडि़तों में वंचित को पेंशन योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, श्रम विभाग तथा जिला क्षय रोग निवारण विभाग को सिलिकोसिस पीडि़तों के प्रकरणों का निस्तारण करने में संवेदनशीलता रखते हुए काम करने के निर्देश दिए।
स्कूलों के पास नहीं बिके नशीले पदार्थ
कलक्टर सोनी ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक रामदयाल मांजू को नशा मुक्ति अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने अभियान के तहत मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी संपतराम को निर्देश दिए कि सरकारी स्कूलों के आसपास के क्षेत्र में कहीं भी नशीले पदार्थों की बिक्री न हो, इसका पूरा ध्यान रखा जाए। डॉ. सोनी ने कोटपा एक्ट की पालना और इसके प्रचार-प्रसार तथा उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करने की प्रगति रिपोर्ट हर सप्ताह दिए जाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। बैठक में नागौर लिफट पेयजल परियोजना, अजमेर विद्युत वितरण निगम, सार्वजनिक निर्माण विभाग, खनिज विभाग, वन विभाग, रीको, महिला अधिकारिता विभाग, सहित विभिन्न विभागों की समीक्षा की गई। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी, सहायक निदेशक लोक सेवाएं दमयंती कंवर सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।
पुराना अस्पताल में जनता क्लिनिक शुरू
जिला कलक्टर ने सीएमएचओ को राजश्री योजना में बकाया प्रकरणों का निस्तारण करने, संस्थागत प्रसव तथा टीकाकरण को बढ़ावा देने, मेड़ता के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पोर्टेबल सिलेण्डर मुहैया करवाते हुए वहां तीन बैड कोविड पॉजिटिव मरीजों के उपचार के लिए मय आइसोलेशन वार्ड डवलप करवाने के निर्देश दिए। सीएमएचओ डॉ. सुकुमार कश्यप ने जनता क्लिनिक योजना में चिह्नित किए गए स्थानों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पुराना अस्पताल परिसर में जनता क्लिनिक को शुरू किया जा चुका है। कलक्टर ने श्रम विभाग की प्रसूति सहायता योजना का सरकारी चिकित्सालयों में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए जननी सुरक्षा योजना वार्ड में उक्त योजना के बोर्ड बनवाकर लगाने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो