scriptElection Update: Where and what percentage of voting took place in Nagaur district so far? | VIDEO...चुनावी अपडेट: नागौर जिले में अब तक कहां, कितने प्रतिशत हुआ मतदान | Patrika News

VIDEO...चुनावी अपडेट: नागौर जिले में अब तक कहां, कितने प्रतिशत हुआ मतदान

locationनागौरPublished: Nov 25, 2023 11:36:41 am

Submitted by:

Sharad Shukla

जिले की दस विधानसभा सीटों पर मतदाताओं सीटों पर सात बजे से शुरू हो गया मतदान

Nagaur district election news
election-update-where-and-what-percentage-of-voting-took-place-in-nagaur-district-so-far
नागौर. जिले की दस विधानसभा सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। मतदान को लेकर इस बार मतदाताओं में जागरुकता नजर आई। अलसुबह करीब साढ़े छह बजे से ही मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की लाइन लग गई थी। सुबह नौ बजे तक तक तकरीबन नौ प्रतिशत तक मतदान हो चुका था। डीडवाना, मकराना, मेड़ता, परबतसर, जायल, नावां आदि विधानसभा क्षेत्रों के मतदेय स्थलों में सुबह से मतदाताओं की कतारें लगी रही। मतेदय स्थलों पर चुनाव की ओर से छाया, पानी के साथ दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर की भी व्यस्थाएं की गई थी। इनकी मदद के लिए स्काउट्स भी लगे हुए नजर आए। यह बीमारों को मतदेय केन्द्र तक पहुंचाने में सहायता करने में लगे रहे। नागौर के मिर्धा महाविद्यालय, खत्रीपुरा, राठौड़ी कुआं, कांकरिया विद्यालय, संत बलरामदास विद्यालय आदि केन्द्रों में मतदाताओं की भीड़ लगी रही। हालांकि कुछ केन्द्रों में सर्दी के चलते मतदाताओं की संख्या कम जरूर रही, लेकिन आठ बजे के बाद केन्द्रों पर मतदाताओं की फिर से लंबी लाइन लगी नजर आई। सर्दी कम होने के साथ यह भीड़ और ज्यादा बढ़ती रही। नागौर जिले में कुल 2521 बूथों पर सुरक्षा कर्मी चाक-चौबंद नजर आए। इनमें से 1262 मतदान केंद्रों पर विशेष सुरक्षा के इंतजाम रहे। 280 बूथ पर वीडियोग्राफी हो रही थी। 2510 दिव्यांग बूथों पर भी स्थिति शांतिपूर्वक मतदान होता नजर आया।
कई बूथ सीधा कंट्रोलरूम से जुड़े
इस बार विधानसभा क्षेत्र के 50 प्रतिशत बूथ सीधे वेबकास्टिंग से जोड़े गए हैं यानी वहां का सीधा प्रसारण कलेक्टर, एसपी और कंट्रोल रूम में दिखाई दे रहा था। मतदान को लेकनिर्दलियों में नहींर स्थानीय पुलिस के अलावा बीएसएफ के जवान, क्यूआरटी, स्पेशल आम्र्ड फोर्स, आरएसी के जवान तैनात किए गए हैं।
निर्दलियों में नहीं नजर आया उत्साह
नागौर विधानसभा क्षेत्र के मतदेय स्थलों के पास केवल दो प्रमुख दलों के कार्यकर्ता ही पर्चियां बनाते नजर आए। र्निदलीय प्रत्याशी के के समर्थक कहीं नजर नहीं आए।मतदान केन्द्रों के बाहर मतदाताओं से भी इन्हीं दलों के कार्यकर्ता व पदाधिकारी अपने समर्थन में मतदान करने के लिए आग्रह करते नजर आए।
मतदाताओं में रहा उत्साह
जिले दस विधानसभा सीटों पर कुल 81 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। सबसे कम उम्मीदवार लाडनू विधानसभा के हैं, जबकि सबसे ज्यादा उम्मीदवार डेगाना विधानसभा सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। कुल निर्दलीय प्रत्याशियों की संख्या तो 26 है लेकिन डीडवाना विधानसभा को छोडकऱ अन्य जगहों पर निर्दलीयों के समर्थकों में कोई विशेष उत्साह नजर नहीं आया।
एक नजर इस पर
जिले में कुल मतदाताओं की संख्या- 2684753
जिले में पुरुष मतदाताओं की संख्या-1388468
जिले में महिला मतदाताओं की कुल संख्या-1296270
विधानसभा क्षेत्रों में सुबह नौ बजे तक यह रहा मतदान का औसत
लाडनू-7.83
डीडवाना-7.94
जायल-7.54
नागौर-9.15
खींवसर-9.29
मेड़ता-7.08
डेगाना-10.01
मकराना-9.68
परबतसर-10.71
नावां-9.8 प्रतिशत रहा

ट्रेंडिंग वीडियो