scriptसस्ता सोना दिलाकर मोटे मुनाफे का लालच, 50 लाख की ठगी | Fraud of Rs 50 lakhs by luring huge profits by providing cheap gold | Patrika News
नागौर

सस्ता सोना दिलाकर मोटे मुनाफे का लालच, 50 लाख की ठगी

अब पीडि़त किसान को ना रकम वापस मिल रही है ना असली सोना। सदर थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।

नागौरJun 02, 2024 / 09:14 pm

Sandeep Pandey

रकम लेकर जो डेढ़ किलो सोना/जेवरात रखे वो भी निकले नकली

किसान ने अपने भाई-रिश्तेदारों से उधार लेकर सौंपी थी ठगों को रकम

नागौर. सोने के जरिए मोटा मुनाफा दिलाने के बहाने करीब पचास लाख की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। करीब डेढ़ किलो का नकली सोना/जेवरात रखकर शातिरों ने यह रकम ली थी। अब पीडि़त किसान को ना रकम वापस मिल रही है ना असली सोना। सदर थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।
पुलिस के अनुसार गुड़ला निवासी गुमानराम जाट ने इस बाबत रिपोर्ट दर्ज कराई। गुमानराम ने बताया कि दिल्ली दरवाजा निवासी मोहम्मद अशफाक, मोहम्मद जफर, आबिद हुसैन और नौशाद अली से उसकी जान पहचान है। इनकी बाजरवाड़ा में आभूषण का शोरूम है। इन्होंने बता रखा था कि वो बैंक अथवा अन्य फाइनेंस कम्पनी से नीलामी में सोने के जेवरात बोली में छुड़ाकर आगे मोटे लाभ में बेचने का काम भी करते हैं। वो और उसका भाई कुछ समय से उससे ऐसे जेवरात खरीदते रहे थे। करीब डेढ़ साल पहले उसे व उसके भाई खींयाराम को इन चारों ने कहा कि इस बार काफी सोना नीलाम होने वाला है, आपको व आपके रिश्तेदारों को सस्ते में सोना उठाकर मोटा फायदा कमाना हो तो पचास लाख की व्यवस्था रखना। इस तरह उसने अपने भाई खींयाराम व अन्य रिश्तेदारों से 54 लाख रुपए एकत्र कर मो अशफाक, जफर, आबिद हुसैन और नौशाद अली को सौंप दिए।
पंद्रह सौ ग्राम के पांच पैकेट

रकम मिलने के अगले दिन नीलामी से छुड़ाए सोने व आभूषण के पांच पैकेट लाकर उसे सौंपे। शातिरों ने कहा कि यह करीब डेढ़ किलो सोना है, इसे अभी मत खोलना, भाव में और तेजी आएगी तब मोटे फायदे से इसे बिकवा देंगे। कुछ दिन बाद उसकी पुत्री की दादी सास का निधन हो गया तो पांच-सात तोला सोने के जेवरात देने की आवश्यकता पड़ी, अशफाक-जफर आदि से पूछा तो उन्होंने कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दिया। इसके बाद उसने पैकेट खोल सोने की डली लेकर अपने सुनार के पास पहुंचा और सोने की चेन आदि बनाने को कहा। सुनार ने देखते ही इसे नकली बताया। बाद में चार और पैकेट भी लाकर दिखाए तो उसमें रखा सोने और जेवरात नकली मिले। तब से ये चारों रकम वापस दे देंगे, असली सोना देंगे कहते रहे। मामला दर्ज नहीं कराने की कहकर इन्होंने स्टाम्प पेपर पर भी लिखापढ़ी कर दी। कुछ दिनों बाद इन्होंने रकम और सोना देने से साफ मना कर दिया। अब झूठे मामले में फंसाने की धमकी देने लगे हैं।
मामले की जांच एएसआई शिवराम को सौंपी गई है। तब से ये चारों रकम वापस दे देंगे, असली सोना देंगे कहते रहे। मामला दर्ज नहीं कराने की कहकर इन्होंने स्टाम्प पेपर पर भी लिखापढ़ी कर दी। कुछ दिनों बाद इन्होंने रकम और सोना देने से साफ मना कर दिया। अब झूठे मामले में फंसाने की धमकी देने लगे हैं। मामले की जांच एएसआई शिवराम को सौंपी गई है।

कार की चपेट से बाइक सवार घायल

नागौर. जोधपुर रोड पर गोशाला के पास शनिवार की सुबह कार की चपेट में आने से बाइक सवार घायल हो गया। घायल को जोधपुर रैफर किया गया है।
पुलिस के अनुसार हादसा सुबह करीब नौ बजे जोधपुर रोड स्थित एक होटल के पास हुआ। कार की चपेट से बाइक सवार भंवरलाल (46) निवासी पालड़ी घायल हो गया, जिसे बाद में अस्पताल ले जाया गया। गौरतलब है कि गुरुवार की देर रात यहीं लग्जरी कार पलटने से दो युवकों की जान चली गई थी।

Hindi News/ Nagaur / सस्ता सोना दिलाकर मोटे मुनाफे का लालच, 50 लाख की ठगी

ट्रेंडिंग वीडियो