scriptटिड्डी दल कर रहा फसलों को तबाह, राजस्व विभाग ने जारी किए विशेष गिरदावरी के आदेश | locust destroying crops, government issued special order of Girdawari | Patrika News

टिड्डी दल कर रहा फसलों को तबाह, राजस्व विभाग ने जारी किए विशेष गिरदावरी के आदेश

locationनागौरPublished: May 26, 2020 07:47:50 pm

Submitted by:

shyam choudhary

फसलों में नुकसान को लेकर चिंतित हुए किसान, राजस्व विभाग ने जारी किए विशेष गिरदावरी करने के आदेश

locust destroy crops

locust destroy crops

नागौर. जिले में अलग-अलग जिलों से आए एक दर्जन से अधिक टिड्डी दलों ने कपास व सब्जी की फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है। हालांकि कृषि विभाग, टिड्डी नियंत्रण मंडल सहित राजस्व विभाग की टीमें टिड्डी का खात्मा करने के लिए लगातार छिडक़ाव कर रहे हैं, इसके बावजूद टिड्डी ने किसानों को जबरदस्त नुकसान पहुंचाया है।
रविवार को नागौर मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्र में आए बड़े टिड्डी दल ने कपास की फसल को पूरी तरह नष्ट कर दिया।
टिड्डी दल द्वारा फसलों को नुकसान पहुंचाए जाने से किसानों की चिंता बढ़ गई है। एक ओर कोरोना महामारी ने पहले ही किसानों की कमर तोडकऱ रख दी है, वहीं दूसरी ओर टिड्डी दल ने फसलों को बहुत नुकसान पहुंचाया है।
शहर के निकट इंदास रोड पर कपास की ख्ेाती करने वाले किसान जंवरीलाल भट्ट ने बताया कि रविवार को खेत में टिड्डी दल ने एक महीने पहले बोई गई कपास की फसल को चट कर दिया। किसान भट्ट ने बताया कि कपास की खेती करना वैसे ही काफी महंगा पड़ता है, शुरुआती दिनों में गर्मी की वजह से बहुत ज्यादा रख रखाव की आवश्यकता पड़ती है और गत दिनों हुई बारिश के कारण तीन बार बुआई करनी पड़ी। अंतिम बुआई के बाद कपास पनपी, लेकिन टिड्डी ने पूरी फसल को चट कर दिया, जिससे काफी नुकसान हुआ है। किसान ने सरकारी सहायता की मांग करते हुए कहा कि फसलों में नुकसान की गिरदावरी करवाकर किसानों को उचित मुआवजा दिया जाना चाहिए।
31 मई तक मांगी गिरदावरी रिपोर्ट
राजस्थान सरकार के राजस्व विभाग के संयुक्त शासन सचिव राकेश शर्मा ने प्रदेश के सभी जिला कलक्टर को पत्र जारी कर टिड्डी दल से फसलों को हुए नुकसान की विशेष गिरदावरी करवाकर फसलों में हुए नुकसान की आंकलन रिपोर्ट 31 मई तक सीधे आपदा प्रबंधन एवं सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के सचिव को भिजवाने के निर्देश दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो