script32 बीघा भूमि में 2,150 नींबू के पौधे रोप दिए, नींबू की खेती से मिलेगी लाखों की आमदनी | millions of income will come from lemon farming in rajasthan | Patrika News
नागौर

32 बीघा भूमि में 2,150 नींबू के पौधे रोप दिए, नींबू की खेती से मिलेगी लाखों की आमदनी

नागौर जिले में मेडता सिटी के मेगादण्ड गांव में जोगिंदर सिंह जैविक तरीके से नींबू की खेती कर रहे हैं। इससे उन्हें लाखों रुपए की आमदनी होने की उम्मीद है।

नागौरApr 13, 2023 / 10:43 am

Nupur Sharma

lemon

राधेश्याम शर्मा/मेड़ता सिटी. नागौर जिले में मेडता सिटी के मेगादण्ड गांव में जोगिंदर सिंह जैविक तरीके से नींबू की खेती कर रहे हैं। इससे उन्हें लाखों रुपए की आमदनी होने की उम्मीद है। जोगिंदर सिंह बिल्डिंग निर्माण के ठेकेदार थे। कोरोना लॉकडाउन के दौरान उन्हें नींबू की खेती का विचार आया। लॉकडाउन के बाद विचार को हकीकत में बदलने के लिए उन्होंने 32 बीघा भूमि में 2,150 नींबू के पौधे रोप दिए। ये पौधे अभी ग्रोथ स्टेज पर हैं। साल भर बाद प्रत्येक पौधे से 25 से 30 किलो नींबू मिलेंगे।

यह भी पढ़ें

नींबू के दाम 200 रुपए किलो सुन चौंक रहे ग्राहक

पौधों के बीच उचित दूरी
किसान ने निजी नर्सरी से नींबू के ऑर्गेनिक पौधे खरीदे और अपने दो अलग-अलग खेतों में 3 गुणा 3 का गड्ढा खोदकर इनकी बुवाई की। साथ ही इन पौधों के बीच निर्धारित दूरी रखी। किसान को एक पौधा 40 रुपए का मिला। किसान ने नीम से बने पदार्थो से तैयार स्प्रे और खाद का इस्तेमाल किया। पौधों को लगाए हुए करीब ढाई साल हो गया है । इसमें से 50 प्रतिशत पौधों पर फ ूल आना शुरू हो गए हैं।

यह भी पढ़ें

राजस्थान से नेवी में पहली महिला तकनीकी अधिकारी बनी 20 वर्ष की रक्षिता राठौड़ बताया सक्सेस मंत्र

इनका कहना है
पौधों को नींबू देने में करीब 4 साल लगते हैं। लेकिन इसमें एक साल बाद ही पौधों पर नींबू लगने लगेंगे।
– सीताराम रियाड, (सहायक कृषि अधिकारी ,उद्यान)

https://youtu.be/vNd3LYw9GpI

Home / Nagaur / 32 बीघा भूमि में 2,150 नींबू के पौधे रोप दिए, नींबू की खेती से मिलेगी लाखों की आमदनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो