scriptनागौर में मानसून की दस्तक, पर जमकर नहीं बरसा | Monsoon knock in Nagaur, but it did not rain heavily | Patrika News
नागौर

नागौर में मानसून की दस्तक, पर जमकर नहीं बरसा

– जिले में कृषि विभाग ने तय किया 12.10 लाख हैक्टेयर बुआई का लक्ष्य- किसान कर रहे अच्छी बारिश का इंतजार

नागौरJun 21, 2021 / 09:43 pm

shyam choudhary

Monsoon knock in Nagaur, but it did not rain heavily

Monsoon knock in Nagaur, but it did not rain heavily

नागौर. नागौर जिले में रविवार आधी रात को मानसून ने दस्तक दे दी। जिला मुख्यालय सहित जिलेभर में रविवार रात एवं सोमवार शाम को हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई, लेकिन जमकर बारिश नहीं होने से वातावरण में गर्मी व उमस बरकरार रही। सोमवार को बादल छाए रहे, शाम को तेज हवा के बाद अच्छी बारिश की उम्मीद बंधी, लेकिन हल्की बारिश के बाद मौसम साफ हो गया। उधर, मानसून को देखते हुए जिले के कृषि विभाग ने इस बार 12 लाख 10 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में खरीफ बुआई का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से 21 जून तक एक लाख 29 हजार 710 हैक्टेयर में बुआई हो गई है।
गौरतलब है कि मौसम विभाग जयपुर ने सोमवार सुबह मौसम की जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के नागौर सहित टोंक, बीकानेर, सीकर, बारां, बूंदी, झालावाड़, कोटा, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़, राजसमंद, सिरोही , उदयपुर एवं डूंगरपुर जिलों और आसपास के क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ मेघगर्जन, आकाशीय बिजली गिरने व तेज हवा चलने होने की संभावना है। नागौर में तो नहीं, लेकिन पड़ौसी जिले अजमेर, पाली व बीकानेर में रविवार व सोमवार को अच्छी बारिश के समाचार हैं। नागौर में अच्छी बारिश का इंतजार है।
मूंग का सबसे अधिक लक्ष्य
कृषि विभाग द्वारा तय किए गए बुआई के लक्ष्य के हिसाब से इस बार भी जिले में सबसे अधिक 6 लाख हैक्टेयर में मूंग की बुआई का लक्ष्य रखा है, वहीं दूसरे नम्बर पर बाजरा का 3 लाख 5 हजार हैक्टेयर, ज्वार का 38 हजार हैक्टेयर, मोठ का 80 हजार, मूंगफली का 25 हजार, तिल का 10 हजार, चौला का 7 हजार मिलाकर अन्य फसलों सहिम कुल 12.10 लाख हैक्टेयर रखा है।
डीएपी की किल्लत से जल्द मिलेगी किसानों को राहत
नागौर. जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने सोमवार को मूण्डवा व रोल ग्राम सेवा सहकारी समितियों तथा नागौर क्रय विक्रय सहकारी समिति का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान रोल समिति एवं नागौर केवीएसएस में डॉ. सोनी ने किसानों से वार्ता की, जिसमें किसानों ने जिला कलक्टर से डीएपी की किल्लत दूर करने के लिए निवेदन किया। जिस पर डॉ. सोनी ने मौके पर ही इफको एवं कृभको के क्षेत्रीय अधिकारियों को नागौर में डीएपी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए बैठक आयोजित की।
बैठक में इफको के क्षेत्रीय अधिकारी लालाराम चौधरी ने बताया कि बुधवार से जिले की ग्राम सेवा सहकारी समितियों एवं केवीएसएस को लगभग 1500 मेट्रिक टन डीएपी का वितरण किया जाएगा। इससे पर्वू डॉ. सोनी के प्रयासों से कृभको से जायल, निमोद, खोजास, डिकावा, तोषीणा, बागोट, ग्राम सेवा सहकारी समितियों एवं परबतसर, नागौर, गच्छीपुरा, खींवसर केवीएसएस को 500 मैट्रिक टन डीएपी की आपूर्ति सुनिश्चित करवाई गई। बैठक में उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां के जयपाल गोदारा, अधिशासी अधिकारी सीसीबी गंगाराम गोदारा तथा कृभको के क्षेत्रीय अधिकारी राकेश कुमार उपस्थित रहे।

Home / Nagaur / नागौर में मानसून की दस्तक, पर जमकर नहीं बरसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो