scriptराष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना में नागौर का बेहतर प्रदर्शन | Nagaur outperforms in National Horticulture Mission Scheme | Patrika News
नागौर

राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना में नागौर का बेहतर प्रदर्शन

जिले का प्रदेश में दूसरा स्थान, आवंटित लक्ष्यों में 75 प्रतिशत से अधिक प्रगति

नागौरOct 24, 2020 / 12:10 pm

shyam choudhary

Horticulture department and PepsiCo company doing arbitrary withfarmer

Horticulture department and PepsiCo company doing arbitrary withfarmer

नागौर. राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के तहत आवंटित लक्ष्यों में नागौर के उद्यानिकी विभाग ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। राज्य सरकार के उद्यान आयुक्तालय के आयुक्त उद्यानिकी यज्ञमित्र सिंहदेव ने बुधवार को जारी प्रगति रिपोर्ट में सवाई माधोपुर के बाद नागौर का स्थान प्रदेश में सबसे ऊपर है।
आयुक्त सिंहदेव के अनुसार वित्तीय वर्ष 2020-21 के प्रथम छह माह में प्रदेश के 13 जिलों की स्थिति संतोषप्रद रही है, जिसमें प्रथम स्थान पर सवाई माधोपुर, द्वितीय नागौर, तृतीय झालावाड़, चतुर्थ सिरोही, पांचवें स्थान पर जयपुर, छठे पर टोंक, सातवें पर पाली, आठवें पर श्रीगंगानगर, नवें पर अजमेर, दसवें पर अलवर, ग्यारहवें पर बूंदी, बारहवें पर जोधपुर तथा तेरहवें स्थान पर कोटा जिला रहा है। नागौर जिले ने आवंटित लक्ष्य में 75.65 प्रतिशत प्रगति हासिल की है।
नागौर में बढ़ रहा है बागवानी का क्रेज
गौरतलब है कि नागौर जिले में बागवानी का क्रेज धीरे-धीरे बढ़ रहा है। भू-जल स्तर नीचे जाने के कारण खेती में सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिलने तथा बागवानी में बूंद-बूंद सिंचाई योजना के साथ डिगी बनाने और बागवानी करने में सरकार द्वारा अनुदान देने के चलते लोगों में इस ओर काफी रुझान बढ़ रहा है। आज नागौर जिले की राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना अंतर्गत कार्य योजना समस्त राजस्थान की प्रथम पांचवां स्थान रखती है।
किसानों को दे रहे हैं पूरा सहयोग
राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों जैसे सामुदायिक जलस्रोत निर्माण, प्याज भंडारण निर्माण, नवीन बगीचा स्थापना, मसाला प्रदर्शन, आरक्षित क्षेत्र कार्यक्रम के तहत नागौर जिले द्वारा बेहतरीन कार्य किया जा रहा है। राज्य स्तर पर नागौर को द्वितीय स्थान मिला है जो कि पहली बार है। जिले में बागवानी गतिविधियों को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है, जिससे आम किसान को लाभ मिल रहा है।
– अर्जुनराम मुण्डेल, कृषि अधिकारी, उद्यानिकी विभाग, नागौर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो