script अब गैस उपभोक्ताओं को भी करानी होगी ई-केवाईसी | Now gas consumers will also have to do e-KYC | Patrika News

अब गैस उपभोक्ताओं को भी करानी होगी ई-केवाईसी

locationनागौरPublished: Dec 09, 2023 01:15:56 pm

Submitted by:

shyam choudhary

बिना ई-केवाईसी नहीं मिल सकेगा गैस सिलेण्डर
- ई-केवाईसी से ही मिलेगी सब्सिडी, गैस सिलेण्डर वितरकों ने शुरू किया काम

 ई-केवाईसी से ही मिलेगी सब्सिडी
ई-केवाईसी से ही मिलेगी सब्सिडी

राशन उपभोक्ताओं के बाद अब गैस उपभोक्ताओं को भी ई-केवाईसी करवानी होगी। इसके लिए गैस कम्पनियों को सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं, जिसके बाद गैस वितरिकों ने अपने-अपने कार्यालयों में मशीनें लगाकर काम शुरू कर दिया है।
गैस वितरकों की मानें तो केन्द्र सरकार रसोई गैस पर सब्सिडी देने की तैयारी में है, लेकिन सब्सिडी वास्तविक उपभोक्ताओं को ही मिले, इसके लिए ई-केवाईसी करवाई जा रही है, ताकि यदि किसी के पास दो-दो कनेक्शन हैं तो उसे एक कनेक्शन पर ही सब्सिडी दी जा सके।
गौरतलब है कि भाजपा ने चुनाव से पहले गैस सिलेण्डर 450 रुपए में देने की घोषणा की थी और अब इस घोषणा को अमलीजामा लोकसभा चुनाव से पहले पहनाने के लिए ई-केवाईसी शुरू करवाई है। सरकार का प्रयास है कि ई-केवाईसी का काम जितना जल्दी हो सके, पूरा किया जाए, इसके लिए सरकार ने गैस कम्पनियों को 31 दिसम्बर तक का समय दिया है। हालांकि गैस वितरकों ने काम शुरू कर दिया है, लेकिन उनका कहना है कि इतने कम समय में सभी ग्राहकों की ई-केवाईसी करना मुश्किल होगा।

ई-केवाईसी के लिए क्या-कया चाहिए
गैस वितरकों ने थम्ब इंप्रेशन मशीनें लगाकर ई-केवाईसी करना शुरू कर दिया है। नागौर भारत गैस के वितरक ने अपने उपभोक्ताओं को 15 दिन में ई-केवाईसी करवाने के लिए कहा है। राठौड़ ंने बताया कि ई-केवाईसी के लिए लाभार्थी को खुद आना होगा तथा साथ में गैस पासबुक, आधार कार्ड व बैंक खाता पासबुक की कॉपी लानी होगी।

हैलो बीपीसीएल ऐप से भी कर सकते हैं
गैस वितरक ने बताया कि यदि कोई उपभोक्ता उनके कार्यालय तक आने में सक्षम नहीं है तो वे हैलो बीपीसीएल ऐप को डाउनलोड करके भी ई-केवाईसी कर सकते हैं।

काम शुरू कर दिया है
गैस उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी का काम शुरू कर दिया है, हमारे पास करीब 25 हजार उपभोक्ता हैं, जिनके लिए कार्यालय में अलग-अलग काउंटर लगाए हैं। उपभोक्ताओं को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है।
- राजेन्द्रसिंह राठौड़, संचालक, शहीद सुरेन्द्रसिंह गैस एजेंसी (भारत गैस), नागौर

ट्रेंडिंग वीडियो