scriptअब एबुलेंसों में लगेंगे लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस | Now location tracking devices will be installed in ambulances | Patrika News
नागौर

अब एबुलेंसों में लगेंगे लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस

जिला परिवहन अधिकारी ने जारी किए निर्देश

नागौरJun 15, 2021 / 09:58 pm

shyam choudhary

Now location tracking devices will be installed in ambulances

Now location tracking devices will be installed in ambulances

नागौर. जिले में संचालित होने वाली निजी एबुलेंसों में व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस लगेंगे। इसके लिए जिला परिवहन अधिकारी ओमप्रकाश चौधरी ने कार्यालय से पंजीकृत 133 एबुलेंस वाहनों के संचालकों को निर्देश जारी किए हैं।
जिला परिवहन अधिकारी के अनुसार केन्द्रीय मोटरयान नियम, 1989 के नियम 125 (एच) में सार्वजनिक सेवा यानों में व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस लगाने के प्रावधान किए गए है। मोटरवाहन अधिनियम 1988 की धारा 2(35) में परिभाषित सार्वजनिक सेवा यान में एबुलेंस वाहन भी शामिल है एवं परिवहन यान की श्रेणी में रखा गया है, जिसके लिए व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस का होना नागरिक सुरक्षा की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है।
जिला परिवहन अधिकारी चौधरी ने बताया कि एबुलेंस प्रचालकों द्वारा राज्य सरकार से निर्धारित किराया राशि ही वसूलने एवं आपात स्थितियों में एबुलेंस वाहनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एबुलेंस वाहनों की तमंसजपउम रियल टाइम लोकेशन ज्ञात होने की आवश्यकता उत्पन्न हुई है, ताकि एबुलेंस वाहनों पर समुचित नियमन प्रवृत किया जा सके।
इसको देखते हुए उपरोक्त नियमों की पालना में जिला परिवहन कार्यालय में पंजीकृत 133 एबुलेंस वाहन स्वामियों को सूचित किया गया है कि वे अपने वाहन पर उसी के निर्माता द्वारा विशेष रूप से अनुमोदित एआईएस:140 मानक का व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस शिघ्रातिशिघ्र स्थापित करवा लें। डीटीओ ने बताया कि विभागीय निर्देशों की पालना में एबुलेंस वाहन स्वामियों को पृथक से नोटिस जारी किए गए हैं तथा विभागीय उडऩदस्तों को भी सूची उपलब्ध करवाकर पालना सुनिश्चित करने के लिए भी पांबद किया गया है।

Home / Nagaur / अब एबुलेंसों में लगेंगे लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो