scriptचुनाव में वादा खिलाफी की तो बेदखल कर सकेगी जनता | Public Will be able to oust the promise of election | Patrika News
नागौर

चुनाव में वादा खिलाफी की तो बेदखल कर सकेगी जनता

– वादा खिलाफी होने पर जनता खटखटा सकेगी न्यायालय का दरवाजा, नव गठित राजनीतिक दल का दावा भारत के चुनावी इतिहास में पहली बार जारी होगा कानूनी दस्तावेज

नागौरFeb 23, 2018 / 11:39 am

shyam choudhary

nagaur news

abhinav rajasthan

नागौर. भारत के चुनावी इतिहास में पहली बार कोई राजनीतिक दल विधानसभा का चुनाव स्टाम्प पर एफिडेविट (शपथ पत्र) देकर लड़ेगी। यह एफिडेविट प्रदेश स्तर पर और प्रत्येक विधानसभा स्तर पर दल की ओर से दिया जाएगा। जिसमें जनता से किए गए वादों को चुनाव जीतने के बाद निर्धारित समय सीमा में पूरा नहीं करने कोई भी व्यक्ति सक्षम न्यायालय में जाकर वादा खिलाफी और धोखे का केस कर सकेगा।
ऐसे में पार्टी और जीते हुए सदस्यों को बेदखल करने का अधिकार जनता को मिल जाएगा, जो रिकॉल के अधिकार से भी अधिक प्रभावी होगा। जी हां, इस साल के अंत में होने वाले राजस्थान विधानसभा के चुनाव में एक नवगठित राजनीतिक पार्टी ने उतरने की घोषणा कर दी है, जिसका नाम अभिनव राजस्थान पार्टी है। पिछले कई वर्षों के जनजागरण के बाद तैयार किए गए अपने विकास के मॉडल को लेकर अभियान के साथी जनता के सामने जा रहे हैं। गत एक फरवरी को जयपुर के बिड़ला सभागार में अभियान के एक हजार सदस्यों ने यह ऐलान किया।
‘लोकनीति’ से विकास करवाने का दावा
अभिनव राजस्थान के संयोजक डॉ.अशोक चौधरी का कहना है कि राजस्थान में ‘राजनीतिÓ से परेशान आमजन को ‘लोकनीति’ के माध्यम से असली विकास का अहसास करवाना अभियान का मुख्य उद्देश्य है। कांग्रेस और भाजपा के राज की अदला-बदली के खेल से जनता ऊब चुकी है और सही विकल्प उपलब्ध न होने का उसे अक्सर मलाल रहता है। जनता को वही विकल्प अभिनव राजस्थान देना चाहता है।

सभी सीटों पर लड़ेंगे चुनाव
पार्टी राजस्थान के सभी 200 स्थानों पर विधानसभा चुनाव में उतरेगी। गौरतलब है कि उम्मीदवारों के चयन और प्रशिक्षण की प्रक्रिया पिछले साल अक्टूबर में पुष्कर से प्रारंभ हो चुकी है। अब तक 26 जिलों में प्रचार का काम शुरू हो चुका है। अभिनव राजस्थान के साथी राजस्थान के विकास की अपनी सम्पूर्ण योजना को एक बुकलेट के रूप में जन-जन तक पहुंचा रहे हैं। पार्टी का विशेष फोकस युवा और किसान पर है।

Home / Nagaur / चुनाव में वादा खिलाफी की तो बेदखल कर सकेगी जनता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो