scriptमुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर 14 को पंजीकरण महाअभियान | Registration campaign for Chiranjeevi Scheme on 14th April | Patrika News
नागौर

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर 14 को पंजीकरण महाअभियान

जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

नागौरApr 12, 2021 / 10:22 pm

shyam choudhary

Registration campaign for Chiranjeevi Health Insurance Scheme on 14th

Registration campaign for Chiranjeevi Health Insurance Scheme on 14th april

नागौर. नागौर जिले में 14 अप्रैल, बुधवार को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण करवाने के लिए एक दिवसीय महाअभियान चलाया जाएगा। इस आशय के निर्देश जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए।
जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की जन स्वास्थ्य कल्याणकारी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना एक मई से लागू होनी है, जिसमें पांच लाख रुपए तक का कैशलेस हर वर्ष लाभार्थी को मुहैया करवाए जाने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का लाभ लेने से कोई भी पात्र परिवार वंचित न रह जाए, इसके लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार ग्राम पंचायत मुख्यालयों व वार्ड स्तर पर आयोजित किए जा रहे पंजीयन शिविरों में आगामी बुधवार को एक दिवसीय पंजीयन महाअभियान के रूप में काम किया जाए।
जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अब तक हुए पंजीयन की प्रगति रिपोर्ट के आधार पर विभागवार समीक्षा की। उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, गृह रक्षा दल, महिला अधिकारिता विभाग सहित ऐसे विभाग, जिनमें संविदाकर्मी, मानदेयकर्मी कार्यरत है, उनका योजना में शत-प्रतिशत पंजीयन किया जाए। इसके अतिरिक्त लघु एवं सीमांत कृषक, एनएफएसए कार्ड धारी परिवारों का भी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन निशुल्क है, इनका पंजीयन भी संबंधित ग्राम पंचायत एवं वार्ड क्षेत्र में लगने वाले पंजीयन शिविर में शत-प्रतिशत किया जाना सुनिश्चित किया जाए।
रेल पटरियों पर पशु दुर्घटनाओं की रोक के लिए विशेष योजना
जिले में रेल पटरियों पर आए दिन होने वाले पशु दुर्घटनाओं की रोक के लिए नागौर जिले में विशेष काम होगा। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत जिले में चिन्हित स्थानों पर रेलवे पटरियों के दोनों ओर रेल नियमों के अनुसार निर्धारित दूरी पर खाई खोदी जाएगी ताकि पशुओं को रेल दुर्घटनाओं से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि यह कार्य मुख्य कार्यकारी जिला परिषद के मार्गदर्शन में सार्वजनिक निर्माण विभाग, मनरेगा की तकनीकी टीम, वन विभाग मिलकर करेंगे।
अभियान उजास सहित विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों की समीक्षा
जिला कलक्टर ने बैठक में वंचित सरकारी स्कूलों के विद्युतीकरण को लेकर चलाए जा रहे अभियान उजास तथा सरकारी स्कूलों के कैम्पस में से गुजर रही हाइटेंशन लाइन को स्थानांतरित करने के कार्य की समीक्षा की और एवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता और जिला शिक्षा अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने किसानों को दिए जाने वाले फसल बीमा क्लेम के बकाया प्रकरणों, उद्यानिकी को लेकर निर्धारित लक्ष्यों, उद्योग विभाग में मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना, वन डिस्ट्रिक-वन प्रोजेक्ट, खनिज विभाग में एम-सैण्ड इकाईयों की स्थापना तथा अवैध खनन पर रोक लगाने संबंधी कार्रवाई की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में जिला कलक्टर ने ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, वन विभाग, सहकारिता, कृषि, पेयजल, नगरीय निकाय, विद्युत निगम सहित विभिन्न विभागों की योजनाओं व कार्यक्रमों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद जवाहर चौधरी, जिला रसद अधिकारी पार्थसारथी, एवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता आर.बी.सिंह, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता जगदीश चंद्र व्यास, नागौर लिफट परियोजना के अधीक्षण अभियंता अजय शर्मा, उप निदेशक कृषि विस्तार डॉ. शंकरलाल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक रामदयाल मांझू सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो