scriptआलाधिकारियों ने की समीक्षा, आदर्श विद्यालयों की ग्रेडिंग सुधारें | Review of top officials, improve the grading of ideal schools | Patrika News
नागौर

आलाधिकारियों ने की समीक्षा, आदर्श विद्यालयों की ग्रेडिंग सुधारें

हुई वीडियो कांन्फ्रेस

नागौरAug 11, 2018 / 12:30 pm

shyam choudhary

nagaur news

nagaur hindi news

नागौर. शिक्षा विभाग की ओर से शुक्रवार को आंगनबाड़ी समन्वय, एसआईक्यूई सर्टिफेशन, उजियारी पंचायत, विद्यालय अवलोकन का लक्ष्य, आईसीटीसी लैब संचालन, आदर्श विद्यालयों की ग्रेड को सुव्यवस्थित करना आदि बिंदुओं पर जयपुर मुख्यालय के आलाधिकारियों ने समीक्षा की। इसमें विभाग के प्रमुख सचिव, शासन सचिव सहित निदेशालय स्तर के अधिकारी सम्मिलित थे। दोपहर करीब एक बजे से शाम चार बजे तक चली समीक्षा में अधिकारियों ने उजियारी पंचायत के प्राप्त आवेदनों की स्थिति व वर्तमान गतिविधियों पर तथ्यात्मक जानकारी ली। उन्होंने जिला एवं संभाग स्तर के अधिकारियों से इस काम में और भी तेजी लाने के निर्देश दिए। आंगनबाडिय़ों के स्कूल समन्वय में अपेक्षित तेजी नहीं दिखाने पर नाराजगी जताई।

जिला शिक्षाधिकारियों कहा कि इसमें भी अपेक्षा से कम प्रगति होने से स्पष्ट है कि सही तरीके से काम नहीं किया जा रहा है। अब तक तो सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों का निकटवर्ती स्कूलों में समन्वय हो जाना चाहिए था। वीडियोकॉन्फ्रेसिंग में विभाग के प्रमुख सचिव ने कि कहा कि जिला व संभाग स्तर के अधिकारी दौरे तो कम करते हैं, और कार्यालयों में बैठकर ही सभी रिपोर्टों का आंकलन कर लिया जाता है यह स्थिति बेहद अफसोच जनक है। विभाग की ओर से वेतन एवं स्कूलों के संसाधन में ही करोड़ों की राशि का प्रतिमाह व्यय होने के बाद भी स्थिति संतोषजनक नहीं होना उनकी कार्यशैली को दर्शाता है। एसआईक्यूई प्रतिपुष्टि पर और भी तेजी से काम करने के निर्देश दिए। आईसीटीसी लैब संचालन के विषय पर अधिकारियों ने कहा कि अब तक सभी विद्यालयों में इसके स्थापन के साथ ही डिजिटल कक्षाएं शुरू होनी चाहिए थी, लेकिन अभी कई विद्यालयों में यह लैब स्थापित नहीं हो सकी है। आदर्श विद्यालयों के ग्रेडिंग की स्थिति में तेजी से सुधार लाने के निर्देश दिए। शिक्षाधिकारियों से अब तक इस संबंध में उनकी ओर से किए गए प्रयासों एवं विद्यालयों के विद्यार्थियों की संख्या और शैक्षिक गुणवत्ता के बारे में सुधार के निर्देश दिए।

Home / Nagaur / आलाधिकारियों ने की समीक्षा, आदर्श विद्यालयों की ग्रेडिंग सुधारें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो