scriptवीडियो में देखिए, स्वर्णीम विजय वर्ष की विजय मशाल पहुंची नागौर | Swarnim vijay varsh celebration at Nagaur | Patrika News

वीडियो में देखिए, स्वर्णीम विजय वर्ष की विजय मशाल पहुंची नागौर

locationनागौरPublished: Apr 09, 2021 10:39:46 pm

Submitted by:

shyam choudhary

एनसीसी कैडेट्स ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया, शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र चढ़ाकर दी वीर शहीदों को श्रद्धांजलि

Swarnim vijay varsh celebration at Nagaur

शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र चढ़ाकर दी वीर शहीदों को श्रद्धांजलि

नागौर. भारतीय सेना के 1971 के भारत-पाक युद्ध के 50 वर्ष पूर्ण होने पर स्वर्णीम विजय वर्ष के रूप में देश भर में इस युद्व में शहीद हुए वीर सैनिकों एवं शहीदों की वीरांगनाओं को सम्मान देने के लिए समारोह आयोजित किए जा रहे हैं। इसी को लेकर सेना द्वारा देशभर में निकाली जा रही विजय मशाल शुक्रवार को नोखा से नागौर पहुंची, जहां शहर के मूण्डवा चौराहा स्थित शहीद स्मारक पर सुबह 11 बजे कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान श्री बीआर मिर्धा कॉलेज के एनसीसी कैडेट्स ने एनसीसी प्रभारी प्रेमसिंह बुगासरा के नेतृत्व में विजय मशाल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया।
कर्नल अभिषेक शर्मा ने शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र चढ़ाकर 1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी तथा समारोह में उपस्थित सैनिकों, सेना के अधिकारियों, बीएसएफ के जवानों, एनसीसी कैडेट्स, जिला प्रशासन के अधिकारियों एवं शहीदों की वीरांगनाओं तथा शहर के गण्यमान्य लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि 1971 का भारत-पाक युद्ध भारतीय सेना की सबसे बड़ी जीत थी। इस युद्ध में पाकिस्तान के 93 हजार सैनिकों को आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर कर दिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारतीय सैनिकों के हाथों में हमारा देश पूरी तरह से सुरक्षित है। मैं विश्वास दिलाता हूं कि भारतीय सेना दुश्मन के किसी भी हमले का मुकाबला करने के लिए सक्षम है। भूतपूर्व सैनिक आज की भारतीय सेना की नींव है। वर्तमान सेना उन से सीख लेकर आज हर दुविधा का डटकर सामना कर रही है। आमजन को सेना पर पूरा भरोसा रखना है और आप लोग सुरक्षित हैं।
इस मौके पर जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने वीरांगनाओं व शहीदों के परिवारजनों को नमन करते हुए कहा कि आप के परिवार के सैनिकों की वजह से देश की सीमाएं सुरक्षित हैं और हम सब इसके लिए आप के आभारी है। भारतीय सेना का अनुशासन पे्ररणादायक है जो सैनिकों के आचार, व्यवहार और जीवन जीने के तरीके में देखने को मिलता है। जिला प्रशासन, सैनिक कल्याण अधिकारी के माध्यम से शहीदों के परिवारों को राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने का हर संभव प्रयास कर रहा है। डॉ. सोनी ने मातृशक्ति से कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर वे जिला प्रशासन से बेहिचक-बेझिझक संपर्क करें। हमारे द्वारा तत्काल निराकरण किया जाएगा।
कर्नल अभिषेक शर्मा व जिला कलक्टर डॉ. सोनी ने शहीद सैनिकों की वीरांगनाओं एवं परिजनों में संगीता देवी पत्नी ला. नायक गोविन्द राम, बाउ देवी पत्नी सिपाही सीताराम, सीतादेवी पत्नी राइफलमैन किशनाराम, भंवर कंवर पत्नी सिपाही नारायण सिंह, सरिता कंवर पत्नी नायक सुमेरसिंह, नानुदेवी पत्नी राइफलमैन चौखाराम, निरमा पुत्री नायक प्रभुराम, मांगूसिंह पुत्र नायक सुगनसिंह एवं दुर्गाराम पुत्र है.का. रूघाराम को सेना की तरफ से उपहार देकर सम्मानित किया।
समारोह के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद जवाहर चौधरी, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी मुकेश शर्मा, ले. कर्नल राज, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश मीना, डिप्टी कमाण्डेंट बीएसएफ रोशन तिवाड़ी, नगर परिषद आयुक्त श्रवणराम चौधरी, स्काउट व गाइड के सीओ अशफाक पंवार, मीनाक्षी भाटी व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो