शिक्षक दिवस पर विद्यार्थियों ने किया शिक्षकों का सम्मान

शिक्षक दिवस पर विद्यार्थियों ने किया शिक्षकों का सम्मान

Sharad Shukla | Publish: Sep, 06 2018 11:30:21 AM (IST) Nagaur, Rajasthan, India

शिक्षण संस्थानों में हुए विविध कार्यक्रम, वक्ताओं ने कृष्णन के कृतित्व-व्यक्तित्व पर की चर्चा, समझाई गुरु-शिष्य संबंधों की गरिमा

नागौर. शिक्षण संस्थानों में शिक्षक दिवस पर शिक्षाविद् एवं पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन याद किए गए। इस मौके पर विद्यालयों में हुए विविध कार्यक्रमों में उनके कृतित्व-व्यक्तित्व पर चर्चा हुई। गुरुजनों ने इस मौके पर विद्यार्थियों को इनके बताए मार्गों पर चलने की प्रेरणा दी। जिला मुख्यालय के सेठ किशनलाल कांकरिया राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक दिवस मनाया गया। डॉ. राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया। व्याख्याता अर्जुनराम लोमरोड ने राधाकृष्णन को युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बताया। छात्रा कुमकुम ने कविता पाठ किया। शिक्षक धर्मपाल डोंगीवाल ने सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया। अध्यक्षता कार्यवाहक प्रधानाचार्य सुरेन्द्रसिंह ने की। संचालन सीताराम सियाग ने किया। इसमें जगदीश बिश्नोई, तुलछाराम गोदारा, दिनेशचंद्र, बुद्धाराम बिश्नोई, सुमितासिंह, सुनिता चौधरी, चिरंजीलाल, प्रमिला सैन, अनिता व्यास, सुशीला चौधरी एवं रेखा शर्मा आदि उपस्थित थीं।
भारत विकास परिषद के तत्वावधान में रतन ***** राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम में गुरु व शिष्य के परस्पर संबंधों की व्याख्या की गई। परिषद की वरिष्ठ सदस्य साधना शर्मा ने परिषद के इतिहास की जानकारी दी। क्रिश कम्प्यूटर के निदेशक बाबूलाल गहलोत ने विद्यार्थियों को शिक्षा की महत्ता बताई। संचालन व्याख्याता संगीता भाटी ने किया। मुख्य वक्ता परिषद के वरिष्ठ सदस्य प्रो. भवानीशंकर रांकावत ने संस्कार की महत्ता समझाई। विद्यालय व परिषद की ओर से प्रतिभाशाली छात्राओं में दीपिका जांगिड़, बसंती भंडारी को स्मृति चिह्न व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कविता सोनी ने आभार जताया। अध्यक्षता प्रधानाचार्य सुशीला व्यास ने की। राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय बाराणी में शिक्षक दिवस पर डॉ. राधाकृष्णन के जीवन प्रसंगों पर चर्चा हुई। कार्यक्रम का संचालन विद्यार्थियों की ओर से किया गया। विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में संस्था प्रधान एवं शिक्षकों की भूमिका का निर्वहन किया। इसमें विद्यार्थी अशोक सारण, ममता सारण,हमिता कस्वां, रेवंती गोदारा, संजू कंवर, प्रियंका उपाध्याय व व्याख्याता शिंभूराम चोटिया, मानाराम सारस्वत, विमलेश व्यास, बालकिशन भाटी आदि उपस्थित थे। अध्यक्षता संस्था प्रधान मगनाराम गोदारा ने की। राउमावि झाड़ीसरा में शिक्षक दिवस पर डॉ राधाकृष्णन के बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया गया। शिक्षकों में शिवजीराम, संगीता सांगवा, कमला कुलदीप, श्रवण कुमार कादिया, रामनारायण, तेजाराम, प्रकाशराय मेहरा आदि उपस्थित थे। खत्रीपुरा स्थित राउप्रावि संख्या पांच में शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम में वक्ताओं ने शिक्षकों की महत्ता के बारे में बताया। इसमें मुख्य अतिथि भाजपा शहर मंडल मंत्री पवन सारस्वत ने कहा कि माता-पिता के बाद शिक्षक ही विद्यार्थी का सर्वांगीण विकास करते हैं। इसमें प्रधानाचार्या शर्मिला चौधरी, रामदेव कंकड़ावा, हजारीराम पूनिया, लिखमाराम, बसंती चौधरी, भंवरी चौधरी एवं विमला चौधरी आदि उपस्थित थीं। राआउमावि साडोकन में शिक्षक दिवस पर विविधि कार्यक्रम हुए। शुरूआत डॉ. राधा कृष्णन के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन एवं माल्यार्पण से हुई। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की गई। इसमें कैलाश बारुपाल, मांगीलाल, बृजेन्द्र शर्मा, रूपसिंह सांखला आदि उपस्थित थे। अध्यक्षता संस्था प्रधान महेन्द्रपाल तांडी ने की।

शिक्षक दिवस पर विविध कार्यक्रम
नागौर. जाजोलाई स्थित अशफाकिया पब्लिक स्कूल में शिक्षक दिवस पर विद्यार्थियों ने विविध कार्यक्रम प्रस्तुत किए। स्कूल की बालिकाओं ने ‘सर सच्चे मन से आपको करते है नमन’ गीत प्रस्तुत किया। साथ ही विद्यार्थियों ने विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए। जिसमें अक्सा ने कविता वाचन, युनुस खान व अन्य ने मिमिक्री, अलविरा एण्ड पार्टी ने नाटक प्रस्तुत किया। संचालन छात्रा फि रदोस बानो ने किया। कार्यक्रम के अन्त में क्रिकेट व खो-खो प्रतियोगिता में क्रिकेट में हाफि ज मुस्तकी़म व शौकत की टीम एवं खो-खो में आयशा की टीम विजेता रही।

श्रवण कुमार सोनी को श्री गुरुजी सम्मान
नागौर. शिक्षक दिवस पर बुधवार को जयपुर में राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में राजकीय उत्कृष्ट उच्च प्राथमिक विद्यालय संख्या- 1 जिन्दास के शिक्षक श्रवण कुमार सोनी को श्री गुरुजी सम्मान से सम्मानित किया गया। पुरस्कार स्वरूप 11 हजार रुपए की राशि एवं स्मृति चिह्न शाल दिया गया। सोनी को यह सम्मान शिक्षा के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट व उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रदान किया गया।
विद्यार्थियों ने किया सम्मान
नागौर. श्री विजयानंद सूरी जैन विद्यापीठ एवं यूरो किड्स स्कूल में शिक्षक दिवस पर विविध कार्यक्रम हुए। इसमें बच्चों ने तिलक लगाकर शिक्षकों का सम्मान किया। म्यूजिकल चेयर एवं अंत्याक्षरी में बच्चों ने भाग लिया। इस मौके पर गुरु एवं शिष्य के संबंधों की व्याख्या की गई। इसमें मोहित, भंवरसिंह, सीमा, रानू शर्मा, ममता एवं तनु आदि उपस्थित थीं। महर्षि जनार्दन पुष्टिकर माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक दिवस पर विद्यार्थियों ने गुरुजनों का सम्मान किया। आठवीं की छात्रा हर्षिता पुरोहित व शिमायला ने विचार व्यक्त करते हुए शिक्षक की महत्ता बताई। इस दौरान विद्यार्थियों ने शिक्षक दिवस पर गुरु के सम्मान को अभिव्यक्त करते कार्ड शिक्षकों को दिए। इसमें विद्यालय प्रबन्ध कार्यकारिणी के व्यवस्थापक आनन्द पुरोहित, दिनेश मेहरा, रामसिंह भाटी, इकबाल हुसैन, अनुराग पुरोहित, सरिता पुरोहित, निर्मला भाटी, विनिता कंवर, गिरिजा दाधीच, प्रिती पुरोहित, कुसुम, निकिता पुरोहित, मेनका मारू, दीपिका भाटी, कोमल पुरोहित, सिमरन, आफ रीन, छोटी कंवर आदि आदि उपस्थित थीं।

शिक्षक की महत्ता समझाई
नागौर. शिक्षक दिवस पर बुधवार को सेंट जेवियर विद्यालय में गुरु वंदन-छात्र अभिनंदन कार्यक्रम में शिक्षक की महत्ता पर चर्चा की गई। इस मौके पर वक्ताओं में डॉ. बी. एल. भूतड़ा ने गुरु-शिष्य की प्राचीन परपंरा पर प्रकाश डाला। कृषि उपजमंडी व्यापार मंडल समिति के भोजराज सारस्वत ने कहा कि कच्चे घड़े के समान शिष्य को विकसित करने का कार्य शिक्षक ही करते हैं। इस दौरान प्रतिभावान विद्यार्थियों में परवीन,आशीष तिवाड़ी, निकिता प्रजापत और जितेंद्र मंडा परिषद की ओर से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर 65 गुरुजनों को श्रीफल देकर उनका सम्मान किया गया। इस दौरान रंगलाल शर्मा, हरिराम धारणियां, चंद्रशेखर शर्मा, बजरंगलाल शर्मा आदि उपस्थित थे।
राधाकृष्णन के बताए मार्ग पर चलें
नागौर. ग्रामोत्थान विद्यापीठ महिला शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में शिक्षक दिवस पर डॉ.़ राधाकृष्णन के कृतित्व को रेखांकित किया गया। शुरुआत मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन से हुई। इसके बाद डॉ. कृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। मुख्य अतिथि प्राचार्य दल्लाराम चौधरी व विशिष्ट अतिथि अमरचंद शर्मा थे। छात्राध्यापिकाओं ने शिक्षकों को श्रीफल देकर उनका सम्मान किया। संध्या बाल निकेतन विद्यालय में शिक्षक दिवस पर डॉ. राधाकृष्णन को याद करने के साथ ही शिक्षक व विद्यार्थियों के परस्पर संबंधों की गरिमा समझाई गई। इसमें संस्था प्रधान रामनिवास सांखला, पुरखाराम एवं बालकिशन खत्री आदि मौजूद थे। बी. आर. आर. माहेश्वरी सेकण्डरी पब्लिक स्कूल में शिक्षक दिवस पर विविध कार्यक्रम हुए। वक्ताओं ने शिक्षकों के योगदान पर चर्चा करने के साथ वातावरण को शुद्ध रखने पर बल दिया। संस्था अध्यक्ष देवकिशन राठी ने शपथ दिलाई। साडोकन स्थित डेनियल मेयो सीनियर सेकण्ड्री विद्यालय में शिक्षक दिवस पर विद्यार्थियों ने शिक्षकों का तिलक लगाकर सम्मान किया। निदेशक हिम्मतसिंह राठौड़ ने विद्याध्यन के लिए प्रेरित किया। विनिता, मीनाक्षी एवं खुशी तंवर एण्ड ग्रुप ने कार्यक्रम प्रस्तुत किए। मनीषा जांगीड़ ने शिक्षक दिवस पर भाषण दिया। अध्यापक-अध्यापिकाओं में प्रतियोगिता हुई। राखी कच्छावा ने धन्यवाद
ज्ञापित किया

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned