nikay chunav 2020: मूड तो पहले ही बन गया था, अब चुनावी चौसर में बैठाने लगे गोटियां

आरक्षण की स्थिति स्पष्ट होते ही चयन करने लगे पसंदीदा वार्ड, नगरीय निकायों में चुनाव को लेकर बिछने लगी बिसात, मोहल्लों में होने लगी शहरी सरकार की पंचायती

By: Jitesh kumar Rawal

Updated: 17 Oct 2020, 10:00 PM IST

नागौर. निकाय चुनाव की रणभेरी बजने के साथ ही स्थानीय नेताओं में सक्रियता बढ़ गई है। हालांकि चुनाव लडऩे को लेकर कई लोग पहले ही मूड बना चुके थे, लेकिन वार्डों में आरक्षण का मसला अटका हुआ था। ऐसे में वे तय नहीं कर पा रहे थे कि किस वार्ड से चुनाव लड़ा जाएगा। लॉटरी प्रक्रिया के बाद अब सारी स्थिति स्पष्ट हो चुकी है। लिहाजा आरक्षण के हिसाब से भी वार्डों का चयन कर अपनी गोटियां फिट करने में जुट गए हैं। कुछ लोग राजनीतिक दलों के टिकट से अपनी बिसात बिछाने की तैयारी में हैं तो कुछ स्वस्तर पर ही तैयारी में जुटे हुए हैं। वे निर्दलीय के तौर पर भाग्य आजमाने की फिराक में हैं। चाहे जो भी, लेकिन निकाय चुनाव को लेकर शहरी क्षेत्र में चर्चा का दौर शुरू हो चुका है। लोग अपने-अपने वार्ड की पंचायती में जुट गए हैं।

ग्राउंड मजबूत करने में डटे
राजनीतिक दलों के टिकट पर चुनाव लडऩे के इच्छुक लोग पहले से ही अपने दल के साथ जुड़े हुए हैं। हालांकि दलों की ओर से अभी इनको हरी झंडी मिलने का इंतजार है, लेकिन वे लोग अपना ग्राउंड बनाने में जुट चुके हैं। वार्ड में स्थिति मजबूत दिखने पर ही इनको टिकट मिल सकेगा।

पसंदीदा वार्डों में प्रयासरत
इस बार कुछ नए चेहरें भी चुनाव मैदान में दम ठोक सकते हैं। इस तरह के लोग अपने पसंदीदा वार्ड में सेवाएं दे रहे हैं। लेकिन, इनको भी आरक्षण निर्धारित होने का इंतजार था। ऐसे में वे पसंदीदा लग रहे दो-तीन वार्डों में काम कर रहे थे। अब स्थिति स्पष्ट हो चुकी है तथा वे इनमें से किसी एक वार्ड में जी जान से प्रयासरत हो सकेंगे। इस तरह के अधिकतर प्रत्याशी निर्दलीय के तौर पर ही मैदान में आएंगे।

तब सामने आता है अप्रत्याशित परिणाम
जातिगत आधार पर बहुमत मिलने की उम्मीद वाले लोगों ने भी अपने वार्ड पहले से ही तय कर लिए थे। आरक्षण तय होने के बाद अब खुलकर मैदान में आ सकेंगे। वैसे इस तरह के वार्ड में एक ही जाति के एक साथ प्रत्याशी मैदान में उतर जाते हैं तब स्थिति गंभीर होने लगती है। इन सबके बीच अप्रत्याशित परिणाम ही सामने आता है।

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned