कचरा संग्रहण को दौड़ेंगे पार्टीशन वाले ऑटो टिप्पर, तैयार करवाए वाहन

शहर में भ्रमण के लिए जिला कलक्टर ने दिखाई हरी झंडी, अब अलग-अलग संग्रहित करेंगे सूखा व गीला कचरा

By: Jitesh kumar Rawal

Updated: 17 Sep 2020, 09:21 PM IST

नागौर. शहर में कचरा संग्रहण करने वाले ऑटो टिप्पर वाहन अब दो पार्टीशन वाले रहेंगे। इससे गीला व सूखा कचरा अलग-अलग संग्रहित हो सकेगा। नगर परिषद ने इस तरह के ऑटो टिप्पर की खरीद कर ली है। साथ ही पहले से चल रहे ऑटो वाहन में पार्टीशन कराया गया है। गुरुवार को जिला कलक्टर डॉ. जितेंद्र सोनी ने वाहन को रवानगी दी।

आयुक्त जोधाराम बिश्नोई ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर परिषद के ट्वीन बॉक्स ऑटो टिप्पर वाहन को जिला कलक्टर के आतिथ्य में रवाना किया गया। इससे कचरे का वैज्ञानिक विधि से निस्तारण हो सकेगा। ट्वीन बॉक्स ऑटो की आवश्यकता के मद्देनजर दस वाहन नए खरीदे गए हैं। पहले से संचालित तीस वाहनों में पार्टीशन करवाया गया है।

डंपिंग यार्ड पर लगाई मशीन
संग्रहित कचरे का निस्तारण बालवा रोड स्थित डंपिंग यार्ड में किया जाएगा। यहां गीले कचरे से कम्पोस्ट खाद बनाने की मशीन स्थापित की है। सूखा कचरा निस्तारण के लिए मैटेरियल रिकवरी फेसेलिटी विकसित की गई है। साथ ही मेडिकल बायो वेस्ट के लिए भी ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किया है।

पत्रिका ने उठाया था मुद्दा
उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका ने 3 सितम्बर को 'घरों से कचरा उठाने वाले वाहन बिगाड़ रहे वेस्ट मैनेजमेंट की गणितÓ शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर इस समस्या पर ध्यान आकर्षित किया था। इसमें बताया था कि टिप्पर वाहनों में पार्टीशन नहीं होने से सूखा व गीला कचरा मिक्स हो जाता है, जिससे कचरा निष्पादन में समस्या आ रही है।

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned