scriptनागौर जिले में फिर बेमौसम बारिश, ईसबगोल के खेतों में तबाही का तांडव | Unseasonal rains again in Nagaur district, devastation in Isabgol | Patrika News
नागौर

नागौर जिले में फिर बेमौसम बारिश, ईसबगोल के खेतों में तबाही का तांडव

– कोरोना वायरस से बचने के लिए सरसों व चने की सरकारी खरीद भी स्थगित, पहले भी बेमौसम बारिश से हुआ था लाखों का नुकसान, बुधवार रात व गुरुवार को हुई बारिश ने बची कुची जीरा की फसल को किया खराब

नागौरMar 28, 2020 / 06:15 pm

shyam choudhary

devastation in Isabgol fields

Unseasonal rains again in Nagaur district, devastation in Isabgol fields

नागौर. एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस के आक्रमण से लड़ रहा है, वहीं प्रकृति भी किसानों के साथ क्रूर मजाक कर रही है। जिले के किसान प्रकृति की मार झेलकर बार-बार खड़े होने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन बार-बार हो रही बेमौसम बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी है। गत 6 व 7 मार्च को जिले में हुई ओलावृष्टि व बेमौसम बारिश से जहां फसलों को काफी नुकसान पहुंचा था, वहीं बुधवार रात व गुरुवार दिनभर रुक-रुक कर हुई बारिश ने ईसबगोल व जीरा की फसल में तबाही का तांडव मचाया है। बेमौसम बारिश ने जहां नागौर जिले सहित प्रदेश में खेतों में खड़ी रबी की फसलों में लाखों-करोड़ों रुपए का नुकसान किया, वहीं अब सरकार ने इस कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए सरसों व चने की समर्थन मूल्य पर होने वाली सरकारी खरीद को भी स्थगित कर दिया है। इसको लेकर राजफैड प्रबंध निदेशक सुषमा अरोड़ा ने सभी खरीद प्रभारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।
किसानों का कहना है कि बारिश से ईसबगोल की पकी-पकाई फसल पूरी तरह मिट्टी में मिल गई, वहीं जीरा भी भीगने से खराब हो गया है। सरसों की फसल कटी होने से भीगकर खराब हुई तो गेहूं हवा के कारण आडी गिर गई है। ऐसा लग रहा है जैसे प्रकृति इस बार किसानों से पूरी तरह नाराज है। खरीफ की सीजन में आधे जिले में अतिवृष्टि से तो आधे जिले में सूखे के चलते फसलें तबाह हो गईं, वहीं रबी के सीजन में किसानों ने उम्मीदें बांधी तो इसमें भी बार-बार हो रही बारिश से फसलों को भारी नुकसान हो रहा है।
जिलेभर के किसानों पर संकट
जिले के दधवाड़ा कस्बे सहित आसपास के गांवों तडक़े साढ़े चार बजे ही बादलों की तेज गडगड़़ाहट के साथ हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया। बेमौसम बारिश से किसानों के चेहरों पर मायूसी छा गई। खेतों में खड़ी जीरा व ईसबगोल की फसल बारिश से पूरी तरह खराब हो गई। क्षेत्र में तडक़े शुरू हुआ बारिश का दौर दिनभर कभी तेज तो कभी धीमी गति से रुक-रुक कर जारी रहा। इसी प्रकार कुचेरा क्षेत्र में तेज गर्जना के साथ बारिश का दौर सुबह शुरू हुआ तो दिनभर जारी रहा, जिससे ईसबगोल के खेतों में भारी नुकसान हुआ है। बड़ी खाटू, बूड़सू, तरनाऊ कस्बे सहित आसपास के गांवों में गुरुवार तडक़े चार बजे तेज बारिश का दौर शुरू हुआ, जो रूक-रूक कर दोपहर तक जारी रहा। बारिश से खेतों में खड़ी व कटी ईसबगोल, जीरा सहित कई प्रकार की फसलें खराब हो गई, जिससे किसानों के चेहरों पर मायूसी छा गई। इसी प्रकार रोल, डेह, छोटी खाटू, जायल व रूण क्षेत्र में भी बारिश के चलते ईसबगोल की फसल खराब हो गई।
ईसबगोल व जीरा को नुकसान
बेमौसम बारिश से रबी की फसलें खराब होने की सूचना है। ईसबगोल व जीरा की फसल को ज्यादा नुकसान हुआ है। खराबे का प्रारम्भिक आंकलन करने के लिए अधिनस्थ अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।
– हरजीराम चौधरी, उपनिदेशक, कृषि विभाग, नागौर

Home / Nagaur / नागौर जिले में फिर बेमौसम बारिश, ईसबगोल के खेतों में तबाही का तांडव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो