scriptवीडियो : एफएसओ ने रियांबड़ी के मिठाई कारखाने पर मारा छापा, 60 किलो नष्ट की मिठाई व मावा | Video: FSO raid riyanbadi's sweet factory, 60 kg sweet destroyed | Patrika News
नागौर

वीडियो : एफएसओ ने रियांबड़ी के मिठाई कारखाने पर मारा छापा, 60 किलो नष्ट की मिठाई व मावा

मिलावटियों के खिलाफ अभियान शुरू, दस दिन चलेगा, राज्य सरकार के निर्देश पर चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने शुरू की कार्रवाई

नागौरFeb 13, 2019 / 12:33 pm

shyam choudhary

 Adulteration in food items

60 kg sweet destroyed

नागौर. खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी पर रोकथाम को लेकर राज्य सरकार ने चिकित्सा विभाग को दिशा-निर्देश जारी कर अभियान चलाने के आदेश दिए हैं। सरकार के आदेश पर चिकित्सा विभाग के खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजेश कुमार जांगीड़ ने टीम के साथ सोमवार को नागौर शहर से मिलावटियों के खिलाफ अभियान की शुरुआत की, वहीं मंगलवार को जिले के रियांबड़ी कस्बे सहित आसपास कार्रवाई कर खराब मावे व मिठाई को नष्ट करवाया। आगामी दस दिन तक चलने वाले अभियान के तहत सोमवार को खाद्य सुरक्षा अधिकारी जांगीड़ ने टीम के प्रेमचंद भाटी के साथ नया दरवाजा रोड स्थित किराणा स्टोर सहित शहर में तीन स्थानों से लाल मिर्च पाउण्डर, घी व दूध के नमूने लेकर जोधपुर लेबोरेट्री में जांच के लिए भिजवाए।
गौरतलब है कि इन दिनों शादियों की सीजन होने के कारण खाद्य पदार्थों के साथ मिठाई, घी व दूध की आपूर्ति मांग के अनुरूप करने के लिए मिलावट की आशंका जताई जा रही है। इसको देखते हुए विभाग के अधिकारी जिलेभर में अलग- अलग स्थानों पर कार्रवाई कर नमूने लेंगे।
रियां बड़ी में 60 किलो मावा व मिठाई करवाई नष्ट
रियांबड़ी. जिला चिकित्सा अधिकारी के निर्देश पर मंगलवार को दोपहर 12 बजे खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम ने रियांबड़ी-जसनगर चौराहा स्थित जोधपुर मिष्ठान भंडार के कारखाने पर छापा मारा। इस दौरान कारखाने में 60 किलो दूषित मिठाई व मावा नष्ट करवाकर नमूने लिए। एफएसओ की कार्रवाई से यहां हडक़ंप मच गया। देखते ही देखते मिठाइयों सहित कई प्रतिष्ठान बंद हो गए।
सीएमएचओ डॉ. सुकुमार कश्चयप के निर्देशानुसार खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजेश कुमार जांगिड़, सहायक प्रेमचंद भाटी की टीम ने रियांबड़ी स्थित जोधुपर मिष्ठान भंडार के जसनगर चौराहा स्थित कारखाने पर कार्रवाई करते हुए छापा मारा। टीम ने कार्रवाई के दौरान यहां लोहे के टीन में भरे दूषित व फफुंद लगे बंगाली मिठाई तथा प्लास्टिक में पैक मावा जब्त किया तथा 4 सेंपल नमूने लिए। मिठाई गोदाम से जब्त फफूंद लगी दूषित बंगाली मिठाई व मावे को एफएसओ टीम ने अपनी निगरानी में खड्डा खोदकर भूमि में डलवाया। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी की कार्रवाई से हडक़ंप मचने पर रियांबड़ी के मिठाई सहित कई प्रतिष्ठान देखते ही देखते बंद हो गए। इसके पश्चात एमएसओ टीम जसनगर पहुंची। जहां पर एक प्रतिष्ठान में हल्दी मसाले का नमूना लिया। इसी तरह टीम ने मेड़ता सिटी व्यापारी मोहल्ला स्थित मेड़ता डेयरी से एक दूध का नमूना लिया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी की कार्रवाई से जसनगर व मेड़ता में भी हडक़ंप मचा। एफएसओ जांगिड़ ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत 20 फरवरी तक खाद्य पदार्थाे के नमूने लिए जाएंगे। एफएसओ की टीम ने दो दिनों पूर्व मेड़ता सिटी में होटल, डेयरी तथा ऑयल मिल पर कार्रवाई करते हुए तीन अलग-अलग नमूने लिए।

Home / Nagaur / वीडियो : एफएसओ ने रियांबड़ी के मिठाई कारखाने पर मारा छापा, 60 किलो नष्ट की मिठाई व मावा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो