वीडियो : सवालों से घिरे केन्द्रीय मंत्री ने कहा बछड़ों की रोक हटाने के लिए कर रहे हैं विचार-मंथन

Shyam Lal Choudhary | Publish: Sep, 16 2018 11:12:36 AM (IST) | Updated: Sep, 16 2018 11:12:37 AM (IST) Nagaur, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/nagaur-news/

केंद्रीय मंत्री सीआर चौधरी ने कहा - पहली बार हुए हैं किसानों के हित में बड़े काम

नागौर. जिला मुख्यालय पर 18 सितम्बर को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की उपस्थिति में आयोजित होने वाले किसान सम्मेलन को लेकर शनिवार को केन्द्रीय राज्य मंत्री सीआर चौधरी ने पत्रकारों से वार्ता की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष शाह नागौर व अजमेर के किसानों को केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं की जानकारी देंगे तथा उनकी समस्याओं को भी जानेंगे।
पत्रिका ने मंत्री चौधरी से पूछा कि भाजपा चुनाव के पहले से यह दावा कर रही है कि बछड़ों के परिवहन पर लगी रोक हटवाएंगे, लेकिन पांच साल राज्य में तथा चार साल केन्द्र में राज करने के बावजूद आज भी वही बात दोहराई जा रही है, ऐसे में जनता भाजपा पर कैसे विश्वास करेगी? इस पर मंत्री चौधरी ने कहा कि यह काफी जटिल मुद्दा है, जिसमें हाईकोर्ट ने रोक लगाई है। इसमें किसान व पशुपालक जहां रोक हटाने की मांग कर रहे हैं, वहीं कुछ लोग आज भी इसके विरोध में हैं। ऐसे में केन्द्र एवं राज्य सरकार के स्तर पर इस मुद्दे पर विचार-मंथन कर निर्णय लेने की प्रक्रिया चल रही है। साथ ही उन्होंने बताया कि नागौरी नस्ल के बछड़ों के मुद्दे को कई बार केन्द्र व राज्य सरकार के समक्ष रख चुके हैं और मुख्यमंत्री से व्यक्तिगत स्तर पर चर्चा कर चुके हैं।

आप भी फैलाएं जागरुकता
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों के साथ हो रहे छलावे व बीमा कम्पनियों की लूट को लेकर केन्द्रीय राज्य मंत्री से पूछा तो वे बोले कि किसानों की जागरुकता के अभाव में इस प्रकार की गड़बड़ी हो रही है, इसलिए आप लोग इस योजना के बारे में समाचार पत्रों में छापकर जागरुकता फैलाएं। जब उनसे पूछा गया कि सरकारी स्तर पर इस गड़बड़ी को रोकने के प्रयास क्यों नहीं हो रहे? इस पर उन्होंने कहा कि वे इस मामले को दिखवाएंगे और जहां कमी है, उसमें सुधार भी करवाएंगे।

नागौर व अजमेर का होगा सम्मेलन
भाजपा के प्रदेश महामंत्री बीरमदेवसिंह जैसास ने कहा कि राष्ट्रीय अमित शाह 18 सितम्बर को नागौर के दौरे पर रहेंगे और किसान सम्मेलन व शक्ति केन्द्र संयोजकों की बैठक को सम्बोधित करेंगे। जहां नागौर व अजमेर जिले के शक्ति केन्द्र संयोजक, मंडल अध्यक्ष, विधायक व सांसद आदि उपस्थित रहेंगे। स्टेडियम व पशु प्रदर्शनी में आयोजित होने वाले दोनों कार्यक्रमों की तैयारियां जोरों से चल रही हैं। मंत्री चौधरी ने कहा कि स्टेडियम में होने वाली बैठक में नागौर व अजमेर के शक्ति केन्द्र संयोजक, मंडल अध्यक्ष, विधायक व सांसद की सामूहिक बैठक होगी, जिसमें संगठन को मजबूत बनाने व आगामी चुनाव को लेकर चर्चा होगी। बैठक में अपेक्षित लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा।

काम करना अलग बात है
खींवसर विधायक हनुमान बेनीवाल द्वारा अमित शाह के कार्यक्रम के विरोध की चेतावनी को लेकर केंद्रीय राज्यमंत्री चौधरी ने कहा कि प्रदेश में पहली बार किसानों के लिए इतनी योजनाएं शुरू की गई हैं। फसलों की लागत का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य लागू कर किसानों को बड़ी राहत दी है। मंत्री चौधरी ने कहा कि बात करना बहुत आसान है, कोई व्यक्ति कुछ भी कह सकता है, लेकिन काम करना अलग बात है। हमारी सरकार ने हर वर्ग का ध्यान रखा है। उन्होंने कहा विरोध करने की उनकी सोच है, लेकिन विरोध का कोई कारण नजर नहीं आता। गौरतलब है कि विधायक बेनीवाल ने अमित शाह के दौरे का विरोध करने की चेतावनी दी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned