scriptवीडियो : हरियाळो राजस्थान कार्यक्रम में बोले एसडीएम टाक – शिक्षकों के हाथ में देश का भविष्य | Video : Two newly married couples planted plantation in Rohini | Patrika News
नागौर

वीडियो : हरियाळो राजस्थान कार्यक्रम में बोले एसडीएम टाक – शिक्षकों के हाथ में देश का भविष्य

रोहिणी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में हरियाळो राजस्थान कार्यक्रम के तहत दो नवविवाहित जोड़ों ने किया पौधरोपणवक्ताओं ने की पत्रिका के ‘हर स्कूल-मॉडल स्कूल’ अभियान की सराहना

नागौरJul 22, 2018 / 10:49 am

shyam choudhary

Two newly married couples planted plantation in Rohini

Two newly married couples planted plantation in Rohini

नागौर. ‘राजस्थान पत्रिका एक अखबार होने के साथ सामाजिक सरोकार के कार्यक्रमों में भी महत्ती भूमिका निभा रहा है। जल सरंक्षण के लिए चाहे ‘अमृतं जलम्’ का अभियान हो या फिर पर्यावरण संरक्षण के लिए ‘हरियाळो राजस्थान’ अभियान हो। सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए इन दिनों जिले में जिला प्रशासन एवं राजस्थान पत्रिका के संयुक्त तत्वावधान में चलाया जा रहा हर स्कूल-मॉडल स्कूल एक ऐसा ही अनूठा अभियान है, जिसकी जितनी प्रशंसा की जाए, कम है।’ यह बात नागौर उपखंड अधिकारी परसाराम टाक ने शनिवार को नागौर पंचायत समिति के रोहिणी ग्राम पंचायत मुख्यालय के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में हरियाळो राजस्थान अभियान के तहत आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।
बतौर मुख्य अतिथि एसडीएम टाक ने कहा कि पत्रिका हमेशा समाज के सजग प्रहरी की भूमिका निभाता है, हर स्कूल-मॉडल स्कूल एक ऐसा ही अभियान है, जिसमें सरकारी स्कूलों की सूरत बदलने के लिए बदलाव के दस बिन्दु तय किए गए हैं, जिनके तहत हम सरकारी स्कूलों की शिक्षण व्यवस्था को सुधार कर छवि बदल सकते हैं। उन्होंने शिक्षकों के ड्रेस कोड के बिन्दु पर चर्चा करते हुए कहा कि शिक्षकों से पूरे समाज को उम्मीद है, इसलिए उन्हें इस बात के लिए कहा जा रहा है। शिक्षक के हाथ में देश का भविष्य है, जो सबसे महत्वूपर्ण है। हमें इस बात को ध्यान में रखते हुए समाज में खराब हो रही अपनी छवि को बदलना है।
बाधाओं को पार कर लक्ष्य की तरफ बढ़ें
कार्यक्रम विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित खजवाना विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रेमप्रकाश मिश्र ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पढऩे वाले बच्चों को बाधाओं से नहीं घबराना चाहिए और लक्ष्य की तरफ बढऩा चाहिए। उन्होंने अपने अनुभव बताते हुए कहा कि गायों को चराते हुए और खेत में काम करते हुए भी उन्होंने उच्च शिक्षा प्राप्त की और आज इस मुकाम पर हैं। उन्होंने पत्रिका के कार्यक्रमों की प्रशंसा करते हुए कहा कि पत्रिका हमेशा सकारात्मक सोच लेकर समाज को नई दिशा दे रहा है। गौरतलब है कि खजवाना पीईईओ क्षेत्र के सभी सरकारी स्कूलों ने ड्रेस कोड अपना लिया है। नागौर प्रधान ओमप्रकाश सेन ने कहा कि आज की महत्ती आवश्यकता पर्यावरण एवं जल संरक्षण है, जिसके लिए पत्रिका लोगों को जागरूक कर रहा है। अब सरकारी स्कूलों की स्थिति बिगडऩे लगी तो पत्रिका ने नींव अभियान की शुरुआत कर दी। हमें चाहिए कि हम पत्रिका अभियान के सहभागी बनकर इसे सफल बनाएं।
नागौर का प्रदेश में परचम
रमसा के एडीपीसी रामदेव पूनिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नागौर के विद्यार्थी बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम में झंडे गाड़ रहे हैं, बारहवीं विज्ञान वर्ग में नागौर जिले ने लगातार पांचवीं बार प्रदेश में टॉप किया है। इसी प्रकार अन्य वर्ग में भी बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम शानदार रहा है। पत्रिका द्वारा चलाए जा रहे अभियान की सराहना करते हुए उन्होंने बदलाव के दस बिन्दुओं को अपनाने का आह्वान किया। कार्यक्रम में उपस्थित कृषि विभाग आत्मा के उप परियोजना निदेशक शंकरराम सियाक ने कहा कि सरकारी विद्यालयों के बच्चे कच्छुआ चाल से भले ही चलते हों, लेकिन जीत उनकी ही होती है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में छोटे-छोटे बदलाव कर हम स्थिति को सुधार सकते हैं। रोहिणी के प्रधानाचार्य रामावतार चिनिया ने अतिथियों का आभार जताते हुए कहा कि रोहिणी के शिक्षक आगामी 6 अगस्त से पत्रिका अभिायन के तहत डे्रस कोड में नजर आएंगे।
दाम्पत्य जीवन की शुरुआत पर्यावरण संरक्षण से
रोहिणी निवासी श्रवण पूनिया व मनोज पूनिया ने अपने दाम्पत्य जीवन की शुरुआत राजस्थान पत्रिका के हरियाळो राजस्थान अभियान के तहत पौधरोपण कर की। दोनों भाइयों की इस पहल का कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों एवं ग्रामीणों ने स्वागत करते हुए अनुकरणीय कदम बताया। दोनों भाइयों ने सपत्नीक पौधरोपण कर विद्यालय परिसर एवं आसपास के क्षेत्र के लिए 50 पौधे उपलब्ध करवाए। कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधि तिलोकराम पूनिया, दीपसिंह राठौड़, शिक्षक पूसाराम, सोहनराम चौधरी, राजेश चौधरी, केसाराम गोदारा, पंचायत समिति सदस्य शारदा नेण, चतुराराम पूनिया, लक्ष्मण शर्मा सहित ग्रामीण उपस्थित रहे।
डॉक्टर बनने से पहले रोपे पौधे
पत्रिका के हरियाळो राजस्थान अभियान से प्रेरित होकर गांव के समाज सेवी प्रेमरतन शर्मा व उनके पुत्र सावन शर्मा ने 5 से 8 फीट की ऊंचाई के 31 पौधे विद्यालय व पीएचसी को उपलब्ध करवाए। सावन ने बताया हाल ही उनका चयन एमबीबीएस के लिए हुआ है, इसलिए वे इस खुशी के मौके पर गांव में पौधरोपण करने पहुंचे। शर्मा परिवार ने विद्यालय परिसर व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में पौधे लगाए। पीएचपी प्रभारी डॉ. रामअवतार जाखड़ ने बताया कि उन्होंने पंचायत समिति से मिले बजट से पौधों की सुरक्षा के लिए जाली भी लगवा दी है। इस दौरान एसडीएम टाक व अन्य अतिथियों ने पीएचसी के अंदर कल्प वृक्ष का पौधा लगाया। एसडीएम टाक ने पीएचपी का निरीक्षण कर चिकित्सा व्यवस्थाओं की काफी सराहना की।

Home / Nagaur / वीडियो : हरियाळो राजस्थान कार्यक्रम में बोले एसडीएम टाक – शिक्षकों के हाथ में देश का भविष्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो