script video---एक करोड़ की लागत से ग्रामीण बनवा रहे अत्याधुनिक गौशाला | Villagers are building a state-of-the-art cow shed at a cost of one cr | Patrika News

video---एक करोड़ की लागत से ग्रामीण बनवा रहे अत्याधुनिक गौशाला

locationनागौरPublished: Feb 04, 2024 05:00:33 pm

Submitted by:

Ravindra Mishra

- नागौर जिले के गांव झलालड़ में चल रहा निर्माण कार्य- गायों के लिए सुलभ होगी सभी सुविधाएं

- बीमार गौवंश को रखा जाएगा अलग
- ग्रामीणों का एक ही ध्येय गायों की सेवा सर्वोपरि

  एक करोड़ की लागत से ग्रामीण बनवा रहे अत्याधुनिक गौशाला
तरनाऊ. इस डिजाइन की बनेगी गौशाला।
नागौर जिले के झलालड़ गांव में एक करोड़ रुपए की लागत से गायों के लिए अत्याधुनिक गौशाला का निर्माण करवाया जा रहा है। खास बात यह है कि इस गौशाला का निर्माण सभी ग्रामीण मिलकर आपसी सहयोग से चंदा एकत्रित करके करवा रहे हैं। इस पुनित कार्य में भामाशाहों ने भी सहयोग दिया है।
भामाशाह ने दान की एक करोड़ की जमीन

गांव में 2016 से श्रीगोपाल कृष्णा गौशाला के नाम से गौशाला का टीनशेड़ में संचालन हो रहा था। इस गौशाला के लिए एक महीन पहले गांव के निवासी समन्द्रसिंह पुत्र किशोरसिंह ने अपनी करीब एक करोड़ लागत की 22 बीघा जमीन गौशाला निर्माण के लिए दान की थी। ग्रामीणों ने यहां पक्का निर्माण करवाने के लिए बैठक में आधुनिक सुविधाओं युक्त गौशाला बनाने का प्रस्ताव लिया और निर्माण कार्य शुरू करवा दिया। अब इसके लिए आपसी सहयोग से चंदा एकत्रित किया जा रहा है।
गौशाला अध्यक्ष नारायणसिंह व अमरसिंह ने बताया कि इस अत्याधुनिक गौशाला के निर्माण में करीब एक करोड़ का खर्चा आएगा। इसके लिए ग्रामीणों व भामाशाह ने बाकायदा भवन की डिजाइन तैयार करवाई है।
सर्दी में गरम पानी तो गर्मी में कूलर
गौशाला में गायों के लिए सर्दी में गरम पानी व गर्मी में कूलर-पंखें की व्यवस्था की जाएगी। चारे के स्टॉक के लिए बड़े हॉल का निर्माण होगा। चिकित्सा सुविधा दी जाएगी तथा उठने- बैठने में असमर्थ गायों को उठाने के लिए भी व्यवस्था होगी। बछड़ो को रखने के लिए अलग सुविधा भी होगी।
पांच लाख का आर्थिक सहयोग व ट्रेक्टर भेंट

गांव के निवासी भागीरथ पुत्र नारायणराम जांगिड़ ने पांच लाख 11 हजार 111 रुपए, मेहरवास गांव निवासी गौसेवक कानाराम दंतुस्तुस्लिया ने एक ट्रैक्टर दान कर चुके हैं। साथ गांव वाले अब तक करीब बीस लाख से ज्यादा का सहयोग दे चुके हैं। गांव के हर घर से गौशाला के लिए लाखों रुपए का सहयोग मिल रहा है।
 एक करोड़ की लागत से ग्रामीण बनवा रहे अत्याधुनिक गौशाला
IMAGE CREDIT: patrika

ट्रेंडिंग वीडियो