वीडियो में देखिए, जड़ा तालाब पर जीवंत हुई वर्षों पुरानी परम्परा

तालाब में पानी की कळ-कळ के बीच संगीत की धमक
- रंगीन रोशनी से दमक उठा जड़ा तालाब, चमक उठी प्राचीन छतरियों की प्राचीर
- विश्व पर्यटन दिवस पर आयोजित हुआ रंगारंग कार्यक्रम
- जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक सहित प्रशासन व पुलिस के अधिकारी रहे मौजूद

By: shyam choudhary

Published: 28 Sep 2021, 10:35 AM IST

नागौर. शहर का ऐतिहासिक जड़ा तालाब, वीर अमरसिंह राठौड़ की छतरियों की प्राचीर और सिटी पार्क, सोमवार को रोशनी में नहाए हुए नजर आए। तालाब के बीचों-बीच चल रहे फव्वारे और बोटिंग करते नगरवासियों के दृश्य ने मनमोह लिया। चांद और तारों को बादलों ने अपनी ओट में भले ही ले लिया, लेकिन तालाब के बीचों-बीच फव्वारे की रंगीन रोशनी के बीच से निकलती पानी की बौछारों और पानी की कळ-कळ के मध्य लोकसंगीत की धमक ने यहां मौजूद हर किसी को भावविभोर कर दिया। पर्यटन दिवस पर आयोजित हुए कार्यक्रम ने वर्षों पुरानी परम्परा को जीवंत कर दिया।

विश्व पर्यटन दिवस पर अहिछत्रपुर यानी नागौर की ऐतिहासिक धरोहर के परिसर में आयोजित हुआ यह रंगारंग कार्यक्रम यहां मौजूद हर किसी व्यक्ति के मानसपटल पर अमित छाप छोड़ गया। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी व पुलिस अधीक्षक अभिजीतसिंह की साक्षी में विश्व पर्यटन दिवस की संध्या पर आयोजित रंगारंग कार्यक्रम में शंखवास के लोक कलाकार ने श्रवण गेगावत व उनकी टीम ने एक से बढकऱ प्रस्तृति देकर राजस्थानी संस्कृति को जीवंत कर दिया।
केसरिया बालम गीत की प्रस्तुति से शुरू हुए इस कार्यक्रम में मशक वादन, लोक नृत्य, सूफी संगीत, घूमर सरीखी लोक संस्कृति को सराबोर करने देने वाली प्रस्तुतियां लोक कलाकारों ने दी। वहीं नेहरू युवा केन्द्र व भारत स्काउट एवं गाइड से जुड़ी युवतियों व बालिकाओं ने भी रंगारंग प्रस्तृतियां दी तो जिला स्टेडियम में विभिन्न खेलों में अपनी प्रतिभा निखारने वाले खिलाडिय़ों ने तालियों की गडगड़़ाहट से इनका उत्साहवर्धन किया।

विश्व पर्यटन दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में कॉलेज छात्रा गजराज कंवर, आशा, मनीषा और हिमांशी ने लोकनृत्य की प्रस्तुति भी दी। कार्यकम की शुरुआत में स्वागत भाषण अतिरिक्त जिला कलक्टर मोहनलाल खटनावलिया ने दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में परिषद के सीईओ हीरालाल मीणा, प्रशिक्षु आईएएस मृदुलसिंह, उपखण्ड अधिकारी सुनील पंवार, पुलिस उप अधीक्षक विनोद सीपा, जिला खेल अधिकारी भंवरराम सियाक, नगर परिषद आयुक्त श्रवणराम चौधरी, नेहरू युवा केन्द्र की जिला अधिकारी सुरमयी शर्मा, पार्षद गोविन्द कड़वा, हनुमान बांगड़ा आदि मौजूद रहे। संचालन मो. शरीफ छींपा ने किया।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned