scriptबिलिंग मशीन लगाने का फरमान स्टॉल वेंडरों की बन रहा गले की फांस | Facing the stall vendors, the filling of the throat | Patrika News
नागदा

बिलिंग मशीन लगाने का फरमान स्टॉल वेंडरों की बन रहा गले की फांस

प्रतिदिन का हिसाब भेजना होगा रतलाम मंडल के अफसर को

नागदाJan 23, 2019 / 08:42 pm

Gopal Bajpai

patrika

बिलिंग मशीन लगाने का फरमान स्टॉल वेंडरों की बन रहा गले की फांस

नागदा। रेलवे स्टेशन नागदा पर खाद्य सामग्री बेचने वाले वेंडरों को अजीब सी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कारण रतलाम मंडल द्वारा जारी किया गया आदेश है। आदेशानुसार स्टेशन पर मौजूद सभी खाद्य सामग्री बेचने वाले वेंडरों को बिलिंग व डेबिट कार्ड स्वाइप मशीन रखना अनिवार्य कर दिया है। विड़बना यह है, कि प्रतिदिन होने वाले विक्रय की संपूर्ण जानकारी स्टॉल संचालकों को रतलाम मंडल सीएमआइ अधिकारी संजय वशिष्ठको भेजना आवश्यक है। इधर रेलवे के तुगलकी फरमान से स्टॉल संचालकों की विक्रय व्यवस्था प्रभावित हो रही है। साथ ही रेल यात्रियों को समय पर भोजन नहीं मिलने से उन्हें बेरंग लौटना पड़ रहा है।
क्या है मामला
दरअसल स्टेशन पर बिकने वाली खाद्य सामग्री के दामों में अंतर व रेल यात्रियों से मनमाने तरीके से रुपए एठेंने की शिकायतों को लेकर रतलाम रेल मंडल ने स्टॉल संचालकों के लिए एक बिलिंग व डेबिट कार्ड स्वाइप मशीन रखने के निर्देश जारी किए है। निर्देशानुसार स्टॉल संचालक को रेल यात्रियों द्वारा खरीदे गए सामग्री का बिल देना आवश्यक होगा। यदि रेल यात्री के पास एटीएम कार्ड मौजूद है, तो वह कार्ड से खाद्य सामग्री का भुगतान करने में सक्षम होगा। दूसरी ओर रेलवे के आदेश स्टॉल संचालकों की गले की फांस बनते जा रहा है। कारण बिलिंग मशीन में दिए गए कोडिंग को डालकर बिल बनाने में प्रति यात्री के लिए वेंडर को 10 मिनट का समय लग रहा है। इतना ही नहीं कई यात्री बिलिंग प्रोसेस को देखकर खाद्य समाग्री को खरीदने के बजाए ट्रेन में भूखे बैठना उचित समझ रहे हैं।
प्रतिदिन की जानकारी भेजना है अनिवार्य
बिलिंग मशीन के आदेशों के परिपालन के साथ स्टॉल संचालकों प्रतिदिन विक्रय की गई सामग्रियों की जानकारी का विवरण रतलाम मंडल के सीएमआइ अफसर को भेजना होगी। वेंडरों का तर्क है, कि सबसे अधिक परेशानी सुपरफास्ट ट्रेनों के समय बिलिंग करने में आ रही है। सुपर फॉस्ट ट्रेनों का स्टापेज 2 से 3 मिनट का ही होता है। साथ ही सबसे अधिक आमदनी का सोर्स सुपरफॉस्ट ट्रेनें ही होती है।
यह भी आ रही परेशानी
-खाद्य समाग्रियों के कोडिंग में परेशानी।
– रेल यात्रियों की भीड़ का सामना।
– सामग्रियों का मूल्याकंल ठीक प्रकार से नहीं होना।
– प्रतिघंटे मशीन में तकनीकि परेशानी उत्पन्न होना।

डेबिट कार्ड मशीन में यह आएगी परेशानी
– नेटवर्क नहीं मिलने पर भुगतान करने में परेशानी।
– खराब कार्डों का मशीन का स्वाइप नहीं करना।
– रेल यात्रियों की भीड़ में कार्डों का खो जाना।
– कम रुकने वाली ट्रेनों के यात्रियों से भुगतान जल्दी कराने की होड़।

Home / Nagda / बिलिंग मशीन लगाने का फरमान स्टॉल वेंडरों की बन रहा गले की फांस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो