scriptदो बोवनी बिगड़ी, तीसरे के लिए किसानों को मुफ्त खाद देने की मांगा | Farmer struggling with financial crisis | Patrika News
होशंगाबाद

दो बोवनी बिगड़ी, तीसरे के लिए किसानों को मुफ्त खाद देने की मांगा

किसान कांग्रेस ने राज्यपाल के नाम ज्ञापन देकर की मांग   

होशंगाबादJul 13, 2017 / 04:14 pm

sanjeev dubey

Farmer struggling with financial crisis

Farmer struggling with financial crisis

हरदा. जिले में बारिश नहीं होने से कई किसानों द्वारा की गई दोबारा बोवनी भी बिगड़ चुकी है। आर्थिक संकट से जूझते किसानों को चिंता है कि वे तीसरी बार बोवनी कैसे करेंगे। किसान कांग्रेस ने यह मुद्दा उठाते हुए मांग की है कि ऐसे किसानों को सहकारी समितियों के माध्यम से मुफ्त खाद व बीज उपलब्ध कराया जाए। संगठन की ओर से बुधवार को राज्यपाल के नाम इस आशय संबंधी मांग का ज्ञापन अपर कलेक्टर बाबूलाल कोचले को दिया। ज्ञापन में कहा गया है कि किसानों को अपनी उपज मंूग, उड़द एवं गेहूं का भुगतान भी नहीं मिला है। यह एक सप्ताह के भीतर कराया जाए। कई किसानों की दो-दो बार बोवनी बिगड़ चुकी है। इसका सर्वे कराके उन्हें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिलाया जाए एवं जिले को सूखा घोषित किया जाए। किसानों एवं गरीबों को इस वर्ष मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई जाए। 5 एकड़ से कम भूमि वाले किसानों को रोजगार गारंटी से जोड़ा जाए, ताकि उन्हें रोजगार मिल सके। कृषि उपज मंडी में मूंग एवं उड़द की खरीदी में हुए भारी भ्रष्टाचार की जांच कराकर दोषियों के विरूद्ध दंडात्मक कार्यवाही की जाए। किसानों एवं गरीबों के सभी प्रकार के ऋण माफ किए जाएं। 2 जुलाई को वृक्षारोपण में हुए भारी भ्रष्टाचार की जांच कराई जाए। जिले में सूखे की मार झेल रहे गरीब तबके के मजदूरों को रोजगार गारंटी के तहत काम दिया जाए। एनआईसी में 6 या इससे अधिक सर्वे नंबरों की कॉपी 10 रुपए शुल्क देकर मिल जाती थी, लेकिन वेब जीआईएस में हर सर्वे नंबर की कॉपी लेने के लिए 30 रुपए प्रति कॉपी के हिसाब से शुल्क देना पड़ रहा है, इसके बावजूद भी किसानों को सर्वे की कॉपी समय पर उपलब्ध नहीं कराई जा रही है। इसमें सुधार किया जाए। ज्ञापन देने के दौरान किसान कांग्रेस प्रदेश सचिव मोहन सांई, जिला अध्यक्ष रविशंकर शर्मा, पूर्व नपाध्यक्ष हेमंत टाले, अनिल सूरमा, सुहागमल पंवार, आनंद पटेल आदि मौजूद थे।
बारिश की कामना लेकर आज हंडिया तक पदयात्रा करेंगे कांग्रेसी
बारिश की लंबी खेंच से कृषि कार्य पिछड़ रहे हैं। इससे किसान वर्ग खासा चितिंत है। क्षेत्र में अच्छी बारिश हो इस कामना के साथ किसान कांग्रेस द्वारा गुरुवार को हंडिया तक पदयात्रा की जाएगी। संगठन के प्रदेश सचिव मोहन सांई ने बताया कि पदयात्रा सुबह साढ़े 7 बजे गुप्तेश्वर मंदिर से शुरू होगी। दोपहर 12 बजे हंडिया स्थित नर्मदा मंदिर पहुंचकर यात्रा का समापन होगा। यहां मां नर्मदा का पूजन अर्चन कर अच्छी बारिश की कामना की जाएगी। सांई ने कांग्रेस पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से पदयात्रा में शामिल होने का आग्रह किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो