scriptTarget of employment to one lakh youth | Employment News : एक लाख युवाओं को रोजगार का लक्ष्य | Patrika News

Employment News : एक लाख युवाओं को रोजगार का लक्ष्य

एक लाख युवाओं को रोजगार का लक्ष्य

नर्मदापुरम

Published: May 22, 2022 10:04:28 pm

नर्मदापुरम।
प्रदेश के युवाओं को व्यवसाय के लिए सरकार 25 से 50 लाख रुपए तक लोन दे रही है, लेकिन इसमें युवाओं की रूचि नहीं है। इस बात का अंदाजा मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का हाल देखकर लगाया जा सकता है। योजना के तहत प्रदेश के सभी जिलों में 1 लाख युवा बेरोजगारों को ऋण देकर रोजगार स्थापित करना है। हालात यह हैं कि अब तक प्रदेश भर से मात्र 4919 आवेदन रोजगार स्थापित करने के लिए दिए गए हैं। इनमें से भी सिर्फ 282 को मंजूरी मिली है।
पिछले दिनों मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की समीक्षा बैठक हुई। जिसमें सबसे ज्यादा 25 प्रकरण सतना में स्वीकृत हुए हैं। नर्मदापुरम संभाग के नर्मदापुरम (होशंगाबाद), बैतूल और हरदा जिले में 5600 युवा बेरोजगारों को रोजगार स्थापित कराने का लक्ष्य है। जबकि अभी तक 213 ने आवेदन किया है। जिनमें से मात्र 17 प्रकरण मंजूर किए गए हैं।
Target of employment to one lakh youth
Target of employment to one lakh youth
टॉप-10 में नर्मदापुरम, हरदा-बैतूल पिछड़े-
मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत नर्मदापुरम (होशंगाबाद) जिले में 12 प्रकरण स्वीकृत किए गए हैं। जिसकी वजह से नर्मदापुरम प्रदेश की टॉप-10 सूची में आठवें नंबर पर है। जबकि हरदा और बैतूल क्रमश: 33 और 36 नंबर पर हैं। हरदा में 3 और बैतूल जिले में मात्र 2 प्रकरण स्वीकृत किए गए हैं।
युवाओं की रूचि नहीं होने की यह है बड़ी वजह-
न्यूनतम 12वीं पास युवाओं को रोजगार के लिए ऋण दिया जा रहा है। जिसमें 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान प्रतिवर्ष की दर से 7 वर्ष तक देय होगा। नर्मदापुरम के युवा दीपक कुमार, गृहणी आरती पाल ने कहा कि पहले जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र से ऋण लेने पर 20 प्रतिशत तक सब्सिडी मिलती थी। इसमें मात्र 3 प्रतिशत छूट है, वह भी ब्याज पर। इसी वजह से हमने रूचि नहीं ली।
टॉप-10 जिले... जहां स्वीकृत किए गए मामले-
जिला -लक्ष्य -आवेदन मिले -स्वीकृत
सतना -2600 -178 -25
भोपाल -3600 -218 -18
जबलपुर -3400 -235 -16
टीकमगढ़ -1800 -106 -15
छिंदवाड़ा -2400 -265 -13
शहडोल -1400 -52 -13
ग्वालियर -3600 -34 -12
नर्मदापुरम -1800 -62 -12
निवाड़ी -600 - 97 -10
उमरिया -1400 -90 -9
प्रदेश में योजना का हाल-
प्रदेश के सभी जिलों का लक्ष्य - 1 लाख
आवेदन मिले - 4919
विभाग में लंबित -260
बैंकों में लंबित - 2357
बैंकों में प्रक्रियाधीन - 373
भुगतान के लिए लंबित - 177
कुल स्वीकृत - 282
इनका कहना है....
युवाओं को व्यवसाय के लिए 25 से 50 लाख रुपए तक का लोन दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना अंतर्गत उद्योग, सेवा व खुदरा व्यवसाय यानी रिटेल ट्रेड के लिए युवा उद्यमी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।
-कैलाश माल, महाप्रबंधक जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र
इन व्यवसायों के लिए सरकार दे रही ऋण-
उद्योग इकाई : अनाज पिसाई, बेसन निर्माण, मसाला उद्योग, अचार निर्माण, पापड़ उद्योग, आलू चिप्स निर्माण, बेकरी उद्योग, मिल्क प्रोडक्ट, फेब्रीकेशन कार्य, फ्लेक्स निर्माण, अगरबत्ती निर्माण, दोना पत्तल निर्माण, दाल मिल, पीवीसी ग्रेनुअल्स, फर्नीचर निर्माण, फ्लाय ऐश ब्रिक्स तथा बांस शिल्प आदि।
सेवा ईकाई : कम्प्यूटर सर्विस सेंटर, मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर, ब्यूटी पार्लर, टेंट हाउस, सेंटरिंग कार्य, रेस्टॉरेन्ट, चिकित्सा सेवा, वाहन मरम्मत व सर्विस सेंटर, बुक वाइंडिंग, कमर्शियल उपयोग के लिए वाहन क्रय आदि।

खुदरा व्यवसाय : मेडिकल स्टोर्स, मोबाइल शॉप, साइकिल स्टोर्स, खाद बीज दुकान, भवन निर्माण सामग्री व्यवसाय, किराना स्टोर्स, जनरल स्टोर्स, बुक स्टोर्स, कंगन व्यवसाय, नकली आभूषण व्यवसाय, वस्त्र व्यवसाय, रेडिमेट गारमेंट्स, इलेक्ट्रॉनिक शॉन, फर्नीचर आदि।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Himachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.