scriptमंडियों में एक जनवरी से होगी ई अनुज्ञा, ऑनलाइन होंगी मंडी | Mandi will be held from January 1, will be E permitted, online market | Patrika News
नरसिंहपुर

मंडियों में एक जनवरी से होगी ई अनुज्ञा, ऑनलाइन होंगी मंडी

कई तरह के मिलेंगे लाभ, सचिव को मंडी आयुक्त का आदेश प्राप्त

नरसिंहपुरDec 14, 2018 / 06:23 pm

ajay khare

emandi

emandi

गाडरवारा। स्थानीय नई गल्ला मंडी में एक जनवरी से ई अनुज्ञा की व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। जिसे लेकर गत दिवस 12 दिसंबर को समस्त मंडी सचिवों को मध्यप्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड भोपाल द्वारा पत्र क्रमांक बी 6/निमयन/911 जारी किया गया है। जिसमें बताया गया है कि कृषि उपज मंडियों में एक जनवरी 2019 से ई अनुज्ञा प्रणाली लागू करने के संबंध में व्यापारियों को लिखा गया पत्र संलग्न कर लेख है कि उक्त पत्र की प्रतियां प्रिंट करा कर मंडी में व्यापार करने वाले प्रत्येक व्यापारी को ई अनुज्ञा प्रणाली के लाभों की संक्षिप्त जानकारी देते हुए एक प्रति उपलब्ध करा कर पावती प्राप्त करें। प्रबंध संचालक सह आयुक्त मध्यप्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड भोपाल ने उनके पत्र में विस्तार से बताया है। वर्तमान में अनुज्ञा की प्रक्रिया में आमूलचूल परिवर्तन करते हुए जो अनुज्ञा पत्र मंडी समिति के माध्यम से जारी किए जा रहे थे। वह अब सीधे व्यापारियों को करके उनके लॉगइन आईडी पर उपलब्ध कराते हुए उनके द्वारा स्वयं अपने अनुज्ञा पत्र जारी किए जा सकेंगे। यदि मंडी फीस का पूर्ण भुगतान संबंधित खाते में कर दिया गया है तो इस प्रक्रिया से व्यापारी को अनेक लाभ होंगे।
यह होंगे प्रावधान एवं लाभ
ई मंडी अनुज्ञा पत्र प्रणाली लागू होने से कृषि उपज का व्यापार और अधिक सहज एवं सरल हो जाएगा। व्यापारी को पारदर्शी कार्यप्रणाली की सुविधा उपलब्ध होगी। ई अनुज्ञा प्रणाली में व्यापारी प्रारूप 10 में घोषणा पत्र भरकर स्वयं प्रारूपों में अनुज्ञा पत्र जारी करने की सुविधा प्राप्त होगी। व्यापारी को इंतजार नहीं करना पड़ेगा, एक से अधिक व्यापारी के बीच व्यापार नहीं हो सकने के कारण जहां परिवहन व्यय के साथ अन्य कठिनाइयों का सामना व्यापारी को करना पड़ता था। वहीं ई अनुज्ञा प्रणाली विक्रेता व्यापारी द्वारा एक से अधिक क्रेताओं के व्यापारिक संव्यवहार किया जा सकेगा। जिससे परिवहन व्यय में कमी आएगी, समय की बचत होगी, व्यापार में सुगमता होगी। व्यापारी वर्ग को वर्ष के अंत में लेखा सत्यापन कराने के लिए मंडी में बार बार नहीं आना पड़ेगा। क्योंकि हर दिन के क्रय.विक्रय की जानकारी ई अनुज्ञा प्रणाली में पहले से दर्ज होने के कारण अनुज्ञप्ति क्रमांक/मान नंबर डालते ही स्क्रीन पर उपलब्ध होगी एवं प्रिंटआउट की सुविधा होगी, समय की बचत होगी। व्यापारी पुरानी खरीदी के स्थान पर मंडी में बिक्री प्रमाणों के आधार पर खरीदी बिक्री की जानकारी स्वयं की आईडी पासवर्ड की मदद से सीधे सिस्टम में दर्ज कर सकेंगे। मंडी कर्मचारी द्वारा इसका सत्यापन करते ही स्टाक स्वयं व्यापारी के खाते में अपडेट हो जाएगा, इससे समय की बचत होगी। अधिकृत मंडी कर्मचारियों के माध्यम से व्यापारियों को त्वरित निराकरण की सुविधा प्राप्त होगी। व्यापारियों को क्रय संबंधी कागजी रखरखाव से मुक्ति मिलेगी एवं अन्य पर निर्भरता कम होगी। व्यापारी को अपनी दैनिक क्रय विक्रय की जानकारी के लिए अब अन्य रजिस्टर संधारित करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक क्लिक से व्यापारी अपने क्रय.विक्रय की जानकारी कहीं पर भी और किसी समय देख सकेंगे एवं कृषि उपज का शेष स्टॉक त्वरित रूप से ज्ञात कर सकेंगे। व्यापारीवार अनुज्ञा पंजी भी स्वत: ही संधारित हो जाएगी। जिससे प्रथक से अनुज्ञा पंजी संधारण की आवश्यकता नहीं होग, इससे समय की बचत होगी। ई अनुज्ञा प्रणाली में कृषि उपज के अनुज्ञा पत्र प्राप्त वाहन में खराबी आने पर व्यापारियों को कठिनाई का सामना करना पड़ता था। इसे दृष्टिगत रखते हुए ई अनुज्ञा पत्र प्रणाली में आवश्यक संशोधन करते हुए वाहन क्रमांक परिवर्तन करने का विकल्प उपलब्ध कराया गया है। वाणिज्यिक संव्यवहार के अंतर्गत सौदा कैंसिल होने की स्थिति में ऐसे जारी हुए अनुज्ञा पत्रों को पूर्ण कैंसिल करने का प्रावधान किया गया है। यदि व्यापारी द्वारा उसी मंडी क्षेत्र में अपनी उपज को किसी अन्य व्यापारी को पुन: विक्रय किया जाता है तो ऐसी स्थिति में अनुज्ञा पत्र में गंतव्य क्रेता व्यापारी के नाम, फर्म में परिवर्तन किए जाने का समावेश भी किया गया है। जिससे व्यापारिक कठिनाई का समाधान हो सकेगा। व्यापारियों को दैनिक क्रय.विक्रय लेखा संबंधी जानकारी एवं रिपोर्ट जनरेट करने की एवं ई अनुज्ञा पत्रों के मिलान की सुविधा प्राप्त होगी इससे अन्य स्रोतों पर निर्भरता में कमी आएगी।
ऐसे होंगे ई अनुज्ञा प्रणाली अंतर्गत सुरक्षा के उपाय
बताया गया है कि ई अनुज्ञा प्रणाली के अंतर्गत सुरक्षा की दृष्टि से व्यापारी अपने कंप्यूटर सिस्टम का ब्राउजर अपडेट रखें। प्रणाली परिचालन हेतु प्रदाय किए गए यूजऱ आईडी एवं पासवर्ड को सुरक्षित रखकर उसे किसी अन्य के साथ न बांटें, आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कंप्यूटर सिस्टम पर ई अनुज्ञा प्रणाली संबंधी कार्य करने के उपरांत कंप्यूटर सिस्टम छोडऩे के पूर्व लॉगआउट अवश्य करें। सभी व्यापारियों को व्यापक प्रशिक्षण की तैयारी की गई है और यह प्रशिक्षण मंडी में ही दिए जा रहे हैं। मंडियों में डाटा एंट्री ऑपरेटर भी व्यापारियों की सहायता के लिए नियुक्त किए गए हैं। कोई भी ऐसी व्यवस्था लागू करने में प्रारंभिक तौर पर कुछ कठिनाइयां आती हैं। क्योंकि ई अनुज्ञा लगभग दो वर्षों से लागू है, इसलिए कठिनाई कम होगी और समय समय पर जो भी परेशानियां परिलक्षित होगी उनके निराकरण के लिए बोर्ड स्तर पर एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसका दूरभाष क्रमांक टोल फ्री 1800 233 25 01 एवं 075 5257501, 2550495 जो कि प्रात: आठ से रात्रि आठ बजे तक संचालित रहेगा। इस पर व्यापारी अपनी कठिनाई समस्याओं को नोट करा सकते हैं। जिसका त्वरित निराकरण करने के प्रयास किए जाएंगे। इस प्रणाली को और बेहतर बनाने के लिए व्यापारियों का सहयोग आवश्यक होगा।
इनका कहना,,
गाडरवारा, सांईखेड़ा, सालीचौका के व्यापारियों को सूचना दे दी गई है। 18 दिसंबर को दोपहर दो से चार बजे मंडी सभागार में भोपाल की टीम व्यापारियों को प्रशिक्षण देगी।
केपी चौधरी मंडी सचिव गाडरवारा

Home / Narsinghpur / मंडियों में एक जनवरी से होगी ई अनुज्ञा, ऑनलाइन होंगी मंडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो